नवोदय विद्यालय, रायपुर से राज्यपाल ने खेल महाकुंभ- 2022 का शुभांरभ किया

Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

देहरादून: राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से. नि.) ने शनिवार को राजीव गांधी नवोदय विद्यालय, रायपुर से खेल महाकुंभ-2022 का शुभांरभ किया। युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग द्वारा आयोजित इस खेल महाकुंभ में खेल मंत्री श्रीमती रेखा आर्या और स्थानीय विधायक श्री उमेश शर्मा काऊ भी उपस्थित रहे। राज्यपाल ने प्रतिभागी खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर उनका उत्साहवर्द्धन किया। उन्होंने खिलाड़ियों को खेल मशाल सौंपकर खेल महाकुंभ का शुभांरभ करते हुए प्रतियोगिता में विजेता खिलाड़ियों को प्रशस्ति पत्र और मेडल दिए।

राज्यपाल ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा, जीत का ऐसा जज्बा और जुनून रखें जो आपको बुलंदियों की ऊंचाई तक ले जाए। ऊंची सोच, ऊंचे सपने देखकर उस ओर दृृढ़ निश्चय के साथ मेहनत करें। उन्होंने खिलाडियों से कहा कि अभी से राष्ट्रीय एवं ओलंपिक खेलों की तैयारी करें। राज्यपाल ने कहा कि यह बहुत सुन्दर अवसर है जब युवाओं को खेलों के माध्यम से गांव से लेकर राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक शुरूआत की जा रही है। उन्होंने कहा कि खेल महाकुंभ प्रदेश में बेहतर खेल वातावरण तैयार करने में उपयोगी साबित होंगे। इस तरह के खेल आयोजनों से प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को चिन्ह्ति कर उन्हें आगे बढ़ाने का सुनहरा अवसर मिलेगा।खेल मंत्री रेखा आर्या ने बताया, खेल महाकुंभ का आयोजन चार स्तर पर किया जाएगा, जिनमें न्याय पंचायत, विकासखंड, जिला और राज्य शामिल हैं। 1 अक्टूबर से 15 जनवरी तक आयोजित होने वाले इस खेल महाकुंभ में तकरीबन 10 करोड़ का बजट रखा गया है। इस खेल महाकुंभ के तहत सबसे पहले ग्रामीण क्षेत्रों से न्याय पंचायत स्तर पर खिलाड़ियों का चयन किया जाता ।जहां पर दो आयु वर्ग और 3 विधाओं में छात्रों को ब्लॉक स्तर तक चयनित किया जाता है।


वहीं, ब्लॉक स्तर से 3 आयु वर्ग और 4 विधाओं में खिलाड़ियों को डिस्ट्रिक्ट लेवल तक और उसके बाद फिर स्टेट लेवल तक आते हैं।बता दें कि साल 2017 से उत्तराखंड में लगातार हर साल खेल महाकुंभ का आयोजन किया जाता है ,इस साल 1 अक्टूबर से इसका आगाज हुआ है। हर एक न्याय पंचायत स्तर से शुरू होने वाले खेल महाकुंभ का रायपुर स्थित राजीव गांधी नवोदय विद्यालय में उद्घाटन कार्यक्रम किया गया।जिसमें राज्यपाल गुरमीत सिंह और खेल मंत्री रेखा आर्य मौजूद रहीं।इसी तरह से हर न्याय पंचायत स्तर पर आज से खेल महाकुंभ की शुरुआत हो गई है। आने वाले जनवरी माह तक न्याय पंचायत स्तर से ब्लॉक स्तर ब्लॉक स्तर से डिस्ट्रिक्ट लेवल और फिर राज्य स्तर तक खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *