68 तीर्थ और 19 कूपों की नगरी संभल में विजय तीर्थ का अपना अलग ही महत्व

Uttar Pradesh टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति

लव इंडिया, संभल। आज हिंदू जागृति मंच के सदस्यों द्वारा चंदौसी रोड स्थित विजय तीर्थ पर पूजन -अर्चना कर विजयी होने का आशीर्वाद प्राप्त किया गया । सर्वप्रथम मंच पंडित मुकेश शर्मा द्वारा सामूहिक रूप से दीप, रोली, कलावा, चावल और मिष्ठान के साथ मंत्रोच्चारण कर तीर्थ पर पूजन किया गया । मुख्य यजमान सीमा आर्य द्वारा विधि विधान से पूजन करके सभी को प्रसाद वितरित किया।

इस अवसर पर मंच के हिंदू महासभा के अध्यक्ष कमलकांत तिवारी ने कहा कि संभल के 68 तीर्थ और 19 कूपों में विजय तीर्थ का अपना अलग ही महत्व है, यहां पूजन और दर्शन करने से व्यक्ति के शत्रु का सर्वनाश होता है अर्थात् इस तीर्थ का महत्व हजारों वर्षों से है, ऐसा बताया जाता है। मंच के मुख्य यजमान सीमा आर्य ने इस अवसर पर बताया कि श्रीलंका में रावण वध के उपरांत ब्राह्मण हत्या जैसे घोर पाप से बचने के लिए श्रीराम ने लंका में ही स्थित विजय तीर्थ में स्नान किया। ताकि उनके द्वारा हुए पाप से मुक्ति मिल सके।

उन्होंने बताया उसी तीर्थ के जल, मिट्टी और वनस्पति से संभल के विजय तीर्थ का निर्माण हुआ अर्थात संभल स्थित विजय तीर्थ के दर्शन व पूजन का वही फल प्राप्त होता है, जो श्रीलंका स्थित विजय तीर्थ से होता है। अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर अजय कुमार शर्मा, सुबोध कुमार गुप्ता, सुमन वर्मा, अमित शुक्ला, चौधरी इंद्रपाल, मुकेश शर्मा, सुबोध शर्मा, सीमा आर्य आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *