डिप्टी सीएम गंभीर दिखाई दिए चकबंदी की शिकायतों पर, बोले- परियोजनाएं समय से हो पूरी अन्यथा खैर नहीं

Uttar Pradesh अपराध-अपराधी खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, सम्भल (बहजोई)। 17 अगस्त को जनपद में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का भ्रमण कार्यक्रम रहा जिसमें सर्वप्रथम उपमुख्यमंत्री 12:50 बजे बड़ा मैदान बहजोई में हेलीकॉप्टर से आगमन हुआ तथा वहां जिलाधिकारी मनीष बंसल ,पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह गुनावत एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा उप मुख्यमंत्री की अगवानी की गई तथा गॉड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया । उसके उपरांत उपमुख्यमंत्री द्वारा इस्लामनगर रोड बहजोई स्थित डीआर रिसोर्ट में पार्टी के पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों के साथ एक बैठक का भी आयोजन किया गया।

Deputy CM appeared serious on the complaints of consolidation, said – projects should be completed on time, otherwise it is not good

कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ की विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

इसके उपरांत उप मुख्यमंत्री द्वारा जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यों को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में एक समीक्षा बैठक की गयी। जिसमें सर्वप्रथम जिलाधिकारी मनीष बंसल द्वारा माननीय उप मुख्यमंत्री जी को बूके देकर स्वागत किया। तथा पुलिस अधीक्षक,मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान एवं अन्य अधिकारी गण द्वारा वहाँ उपस्थित माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी एवं अन्य जनप्रतिनिधियों को बूके देकर स्वागत किया। विद्युत व्यवस्था को लेकर उपमुख्यमंत्री द्वारा नाराजगी व्यक्त की। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि छोटे जनपद के अधिकारी जनपद के विकास के लिए अच्छे से अच्छा कार्य करें। उन्होंने कहा कि पार्टी के स्थानीय कार्यकर्ताओं की समस्याओं को भी जनपद के अधिकारी सुनें।

विभिन्न परियोजनाओं का किया स्थलीय निरीक्षण दिए आवश्यक दिशा निर्देश
जिलाधिकारी मनीष बंसल द्वारा जनपद में हुए अभिनव प्रयोग से उपमुख्यमंत्री को अवगत कराया गया। जिसमें सर्वप्रथम उन्होंने मातृ एवं शिशु मृत्यु दर कम करने के दृष्टिगत जनपद में बने पांच एमएनसीयू वार्ड, एवं विद्यालयों तथा कॉलेजों में स्मार्ट क्लासेज की स्थापना तथा प्राथमिक विद्यालयों एवं जूनियर विद्यालयों में 20 एस्ट्रोनॉमी तथा 10 साइंस लैब की स्थापना ,प्रोजेक्ट चमक के अंतर्गत 100 आंगनवाड़ी केन्द्रों का सौंदर्य करण, ग्राम पंचायत स्तर पर पुस्तकालयों की स्थापना तथा विकास खंड रजपुरा के ग्राम मोलनपुर डांडा में नंदी अभ्यारण तथा संभल स्थित दिव्य सेवा आश्रम (कुष्ठ आश्रम )में आवासीय परिसर निर्माण कार्य तथा जनरल हेल्थ केयर एवं चाइल्ड वेलफेयर सोसाइटी की स्थापना के विषय में उप मुख्यमंत्री को अवगत कराया। जिस पर उप मुख्यमंत्री द्वारा जनपद में कराए गए।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने जनपद का किया दौरा

अभिनव प्रयोग की सराहना करते हुए जिला प्रशासन को ऐसे कार्यों को आगे भी करते रहने को प्रोत्साहित किया ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों हो लाभ प्राप्त हो सके। आईजीआरएस को लेकर उपमुख्यमंत्री ने समीक्षा की और उन्होंने कहा कि जिसके खिलाफ जांच के लिए लिखा जाता है उसके पास जांच ना पहुंचे यह सुनिश्चित किया जाए। तथा जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक एक सिस्टम बनाकर टीम गठित करते हुए शिकायत की जांच अन्य से कराएं ताकि पारदर्शी तरीके से जांच हो सके। तथा उन्होंने कहा कि जो अधिकारी अच्छा कार्य कर रहे हैं उन्हें सम्मानित भी किया जाए।

चकबंदी की गंभीर शिकायतें प्राप्त होती हैं


चकबंदी को लेकर उपमुख्यमंत्री द्वारा कहा गया कि चकबंदी की गंभीर शिकायतें प्राप्त होती हैं जिलाधिकारी अपनी अध्यक्षता में एक बैठक कर इन प्राप्त शिकायतों का समयबद्ध रूप निस्तारण कराएं। एवं उसकी निस्तारित छाया प्रति अधोहस्ताक्षरी कार्यालय को प्रेषित कराएं। चकबंदी कार्य में अधिक समय ना लगे यह भी सुनिश्चित किया जाए। और अगर कोई कार्य के प्रति दोषी पाया जाता है तो उसके प्रति कार्रवाई संज्ञान में लाई जाए ।

ग्राम सादात बाड़ी स्थित गोवर्धन गैस प्लांट का किया लोकार्पण


विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए उपमुख्यमंत्री द्वारा संतोष जनक कार्य ना कर पाने को लेकर नाराजगी व्यक्त की और उन्होंने कहा कि जो परियोजनाएं लंबित हैं उनको पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। एवं लोक शिकायतों का समाधान शीघ्र किया जाए तथा किसी का भी उत्पीड़न ना हो यह सुनिश्चित किया जाए। जनपद में कोई भी लाइन लॉस ना हो इसका एक अभियान चलाया जाए। और जनपद में लो वोल्टेज की समस्या ना हो इसको प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करें। तथा विद्युत की शासन के निर्धारित समय के अनुरूप विद्युत आपूर्ति की जाए। तथा उपमुख्यमंत्री जी द्वारा असमोली,तहसील एवं सदर तहसील प्रस्ताव बनाकर शासन को प्रेषित करने की भी निर्देश दिए। ताकि तहसीलों का निर्माण कार्य हो सके।
माननीय उपमुख्यमंत्री जी द्वारा 24 कोसी परिक्रमा का शासन को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए।

हरि बाबा बांध को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए
लोक निर्माण विभाग की समीक्षा करते हुए उपमुख्यमंत्री जी द्वारा सड़कों को गुणवत्तापूर्ण बनाने के निर्देश दिए तथा आर आई डी विभाग से भी सड़कों के निर्माण कार्य के विषय में भी जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक दिशा निर्देशित किया। सिंचाई विभाग की समीक्षा करते हुए हरि बाबा बांध को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए जल निगम ग्रामीण की समीक्षा करते हुए जल जीवन मिशन को एक शासन की महत्वपूर्ण परियोजना बताया।

शस्त्र लाइसेंस, पीएसी बटालियन, पुलिस लाइन को लेकर भी समीक्षा की

उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत 10% ग्रामों का जिला स्तरीय अधिकारियों की टीम बनाकर सर्वे कराया जाए जो की गुणवत्ता एवं पाइप लाइन की मानक को चेक करें। विरासत से संबंधित शस्त्र लाइसेंस, पीएसी बटालियन, पुलिस लाइन को लेकर भी समीक्षा की । निराश्रित गोवंशों को लेकर उपमुख्यमंत्री ने निर्देशित करते हुए कहा कि किसानों की फसल बर्बाद ना हो यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। कोई भी निराश्रित गोवंश छुट्टा ना घूमें तथा चरागाह की भूमि को अभियान चलाकर खाली कराया जाए एवं उस पर नेपियर घास बुवाई जाए।

स्वयं सहायता समूह की दीदी गौ कास्ट के लिए प्रोत्साहित किया जाए
थाना, विकासखंड एवं तहसील की इकाइयां अगर अपने स्तर पर ही शिकायतों का निस्तारण समय से कर ले तो अधिक से अधिक स्थानीय स्तर पर ही समस्याएं समाप्त हो जाएंगीं। स्वयं सहायता समूह को लेकर भी उपमुख्यमंत्री ने निर्देशित करते हुए कहा कि स्वयं सहायता समूह की दीदी गौ कास्ट के लिए प्रोत्साहित किया जाए। समूह की योजनाओं को स्थानीय पार्टी संगठन को उपलब्ध कराया जाए। गोल्डन कार्ड को लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि पंचायत सहायकों के के साथ समन्वय स्थापित करते हुए गोल्डन कार्ड बनवाया जाएं। हेल्थ एटीएम की प्रशंसा करते हुए इसके प्रचार-प्रसार कराने के लिए निर्देशित किया।

जहां बाढ़ की स्थिति पैदा हो वहां लेखपाल तैनात रहे

उप मुख्यमंत्री जी द्वारा मोटे अनाज श्री अन्य को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। बाढ़ से संबंधित बिंदु पर चर्चा करते हुए माननीय उपमुख्यमंत्री जी द्वारा जनपद में बाढ़ चौकियों को सक्रिय करने जहां बाढ़ की स्थिति पैदा हो वहां लेखपाल तैनात रहे। तथा किसी का भी कोई नुकसान ना हो एक सर्वे कराकर यह भी सुनिश्चित किया जाए। उप मुख्यमंत्री द्वारा चक मार्गों को लेकर निर्देशित करते हुए कहा की जनपद के सभी चक मार्ग कब्जा मुक्त रहें। तथा हद बंदी के मुकदमों को लेकर शीघ्र ही अभियान चलाकर निस्तारण कराने के निर्देश दिए। अमृत सरोवर को लेकर माननीय उपमुख्यमंत्री जी द्वारा निर्देशित करते हुए कहा कि जो भूमि तालाब की है उस पर कब्जा मुक्त कराकर वृक्षारोपण करवाया जाए।

ग्राम चौपाल को लेकर भी मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम चौपाल के रोस्टर को जनप्रतिनिधियों को भी उपलब्ध कराया जाए। ताकि समस्याओं का निस्तारण किया जा सके। उप मुख्यमंत्री जी ने आंगनवाड़ी केंद्रों पर फोकस रखने के निर्देश दिए। इसके उपरांत कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में उप मुख्यमंत्री जी के द्वारा विभिन्न विभागों के संचालित लाभार्थी परख योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र देकर लाभान्वित किया। तदोपरांत उपमुख्यमंत्री के द्वारा पत्रकारों के साथ प्रेस वार्ता की गई एवं कलेक्ट्रेट परिसर में पौधारोपण का कार्य भी किया गया।


विकास खंड बहजोई के ग्राम सादात बाड़ी में गौशाला का निरीक्षण किया एवं नवनिर्मित गोबर गैस प्लांट का अवलोकन किया एवं बटन दबाकर संचालन किया। एवं ग्राम पंचायत सादात वाड़ी के मनरेगा पार्क का भी उद्घाटन किया। इसके उपरांत माननीय उपमुख्यमंत्री जी ने ग्राम सादात बाड़ी स्थित प्राचीन शिव मंदिर के के दर्शन किए।

बहजोई स्थित इंडोर शूटिंग रेंज का भी उप मुख्यमंत्री द्वारा किया गया उद्घाटन
इसके उपरांत बहजोई के काली मंदिर स्थित इंडोर शूटिंग रेंज का भी उप मुख्यमंत्री द्वारा उद्घाटन किया गया। इसके उपरांत उपमुख्यमंत्री ने विकासखंड बनिया खेड़ा के कार्यालय का अवलोकन किया। एवं उसके उपरांत विकास खंड बनिया खेड़ा के ग्राम भुलाबई में स्थित रामकली अमृत सरोवर का उद्घाटन किया एवं शिलाफलकम का शिलान्यास किया।


इस अवसर पर राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार माध्यमिक शिक्षा उत्तर प्रदेश शासन गुलाब देवी जी ,जिला अध्यक्ष भाजपा ओमवीर सिंह खड़गवंशी, विधान परिषद के सदस्य सतपाल सैनी, मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर तरन्नुम रजा, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर दिनेश चंद्र, समस्त उप जिलाधिकारी एवं समस्त क्षेत्राधिकारी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *