खुशखबरी: बेसिक शिक्षा परिषद ने शुरू की ऑनलाइन अंतर्जनपदीय तबादलों की प्रक्रिया

Uttar Pradesh टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

बेसिक शिक्षा परिषद ने शैक्षिक सत्र 2023-24 के अधीन संचालित विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों एवं शिक्षिकाओं के अंतर जनपदीय तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन नौ जून से 14 जून की मध्यरात्रि तक किए जाने का फैसला किया है।

इसका आवेदन राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित पोर्टल पर करना होगा। तबादला सूची 19 से 22 जून के बीच जारी कर दी जाएगी। बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने गुरुवार को इस बारे में संक्षेप से बताया कि आवेदन के बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा शिक्षक-शिक्षिका के अभिलेख का सत्यापन एवं डाटा लॉक किए जाने की प्रक्रिया 10 जून से 18 जून की मध्य रात्रि तक पूरी की जाएगी। इसके बाद 19 से 22 जून तक एनआईसी द्वारा तबादले की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

स्थानांतरित शिक्षक-शिक्षिकाओं को 27 जून से कार्यमुक्त किए जाने की प्रक्रिया शुरू होगी। शिक्षक इसमें अधिकतम सात जिलों का विकल्प भर सकेंगे लेकिन न्यूनतम एक जिले का विकल्प भरना अनिवार्य होगा। भरे गए विकल्प के जिले में कार्यरत संवर्ग एवं पद के आधार पर रिक्ति होने की दशा में दिए गए जिले की वरीयता एवं अंक के आधार पर नियमानुसार तबादला किया जाएगा। विकल्प के जिले में पद न होने की दशा में स्थानांतरण नहीं किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *