अब सिर्फ एक ब्लड टेस्ट से 50 तरह के कैंसर की हो सकेगी पहचान

India International Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

कैंसर, वैश्विक स्तर पर बढ़ती सबसे जानलेवा समस्याओं में से एक है, जो हर साल लाखों लोगों की मौत का कारण बनती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि कैंसर के कारण होने वाली मृत्युदर को कम किया जा सकता है, अगर समय रहते लोगों में इस समस्या का सही निदान और इलाज हो जाए। कई प्रकार के कैंसर का अगर शुरुआती चरणों में ही पता चल जाए तो रोगी की जान बचाई जा सकती है।

इसके लिए आवश्यक है कि आप लक्षणों को पहचानें और समय रहते इसकी जांच कराएं।इस दिशा में वैज्ञानिकों के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है। लैंसेट ऑन्कोलॉजी जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के आधार पर शोधकर्ताओं ने एक ऐसे ब्लड टेस्ट के बारे में बताया है जिसकी मदद से 50 तरह के कैंसर का निदान किया जा सकेगा। कैंसर के समय रहते निदान की दिशा में इस खोज को बड़ी कामयाबी के तौर पर देखा जा रहा है। शुरुआती चरणों में इसके बेहतर परिणाम भी देखे गए हैं।

वैज्ञानिकों ने इस ब्लड टेस्ट का नाम दिया है- गैलेरी टेस्ट

इंग्लैंड और वेल्स में इस ब्लड टेस्ट का परीक्षण उन लोगों पर किया गया जिनमें कैंसर के लक्षण थे। ऐसे करीब 5,000 लोगों में हर तीन में से दो में इस टेस्ट के माध्यम से कैंसर की सही पहचान की गई है।वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि इस टेस्ट के माध्यम से आने वाले समय में आसानी से कैंसर के जोखिमों का निदान किया जा सकेगा, जो कैंसर के कारण होने वाले मृत्युदर की बोझ को कम करने में सहायक हो सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *