स्वास्थ्य इकाइयों को कोरोना की जांच बढ़ाने के निर्देश

India Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। प्रदेश में कोरोना के कुछ मामले आने के बाद जिले की सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर कोविड-19 संदिग्ध मरीजों की जांच की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। सीएमओ डॉ एमसी गर्ग ने सभी स्वास्थ्य इकाइयों के प्रभारियों को निर्देश दिया है कि वह अपने यहां एंटीजन और आरटीपीसीआर सैंपलिंग की संख्या बढ़ाएं। वर्तमान में जिले में कोरोना के दो मामले मिले हैं।

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ प्रवीन श्रीवास्तव ने बताया कि मरीजों के उपचार और स्वास्थ्य कर्मियों के बचाव के लिए आवश्यक मास्क, ग्लब्स, सेनेटाइजर, थर्मल स्कैनर, एंटीजन और आरटीपीसीआर किट, कोविड औषधि किट की उपलब्धता और व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए कहा गया है।

इसके साथ ही अधीन स्टॉक का वितरण तीन दिनों में संबंधित कर्मचारी को देने के भी निर्देश दिए गए हैं। 11 व 12 अप्रैल को होगी मॉक ड्रिल: कोविड के उपचार के दौरान सुविधाओं की उपलब्धता का आंकलन करने के लिए जिले में 11 व 12 अप्रैल को मॉक ड्रिल कराई जानी है। इसका उद्देश्य चिकित्सालयों द्वारा की गई तैयारियों का आंकलन करना है।

मॉक ड्रिल में ऑक्सीजन प्लांट और ऑक्सीजन कंसनट्रेटर की क्रियाशीलता, वेंटिलेटर की उपलब्धता, कोविड प्रबंधन के लिए जरूरी लॉजिस्टिक्स की उपलब्धता और मानव संसाधनों के ड्यूटी रोस्टर की उपलब्धता के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके संबंध में चार अप्रैल को ऑनलाइन प्रशिक्षण दोपहर एक बजे से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दिया जाएगा।

इसके लिए एल-3 कोविड अस्पताल के नोडल अधिकारी, तीर्थंकर महावीर मेडिकल कॉलेज, एल-2 कोविड अस्पताल के नोडल अधिकारी और सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक व प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *