अपहरण कर दो बच्चों को बेचने में चाईल्ड हेल्पलाइन का ‘फर्जी’ अधिकारी गिरफ्तार

Uttar Pradesh Uttarakhand अपराध-अपराधी

हरिद्वार। चाईल्ड हेल्प लाईन व प्रयास अनाथाल्य दिल्ली का अधिकारी बनकर छोटे बच्चों का अपहरण कर बेचने तथा किशोरी को नशीली कोल्ड ड्रिंक पिलाकर दुष्कर्म करने वाले आरोपी को लक्सर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपी के पास से फर्जी आईकार्ड और दिल्ली व गाजियाबाद से अपहरण कर बेचे गये दो बच्चे भी बरामद किये हैं।

पुलिस ने आरोपी के खिलाफ सम्बंधित धाराओं में मामला दर्ज करते हुए मेडिकल के बाद न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया। लक्सर प्रभारी निरीक्षक यशपाल बिष्ट ने बताया कि लक्सर निवासी एक महिला ने 21 अगस्त 22 को तहरीर देकर शिकायत की थी। तहरीर में कहा गया था कि उसकी नाबालिग बेटी को बहला फुसला कर अज्ञात द्वारा नशीली कोल्ड ड्रिंक पिला कर दुष्कर्म किया। पुलिस ने तहरीर के आधार पर अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया।

पुलिस ने घटना स्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगालते हुए आरोपी की तलाश शुरू की। लेकिन आरोपी सीसीटीवी कैमरे में कैद ना हो पाने पर पुलिस को आरोपी तक पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। लेकिन पुलिस द्वारा लगातार सम्भावित जगहों के सीसीटीवी कैमरों को खंगालते हुए मुखबिरों की मदद ली जा रही थी। इसी दौरान पुलिस ने बुधवार को मुखबिर से मिली अहम सुराग पर रेलवे स्टेशन लक्सर से एक संदिग्ध को दबोच लिया। जिसको लक्सर थाने लाकर पूछताछ की गयी। पूछताछ के दौरान संदिग्ध ने अपना नाम मोहम्मद मुस्तक कादरी पुत्र अकील अहमद निवासी सिरसौल पट्टी सीताराम बदायूं यूपी बताते हुए नाबालिग से दुष्कर्म करने की घटना को अंजाम देना कबूल करते हुए चौकाने वाले खुलासे किये हैं।

पुलिस पूछताछ के दौरान आरोपी ने बताया कि लोगों को गुमराह करने के लिए उसने चाईल्ड लाईन व प्रयास अनाथाल्य दिल्ली के अधिकारी का फर्जी आईकार्ड के सहारे वह सिडकुल हरिद्वार क्षेत्र में किराये पर कमरा भी लेकर रहा है। जिसने आसपास क्षेत्र के लोगों को अपने आपको रेलवे चाईल्ड हेल्प लाइन बताया था। आरोपी विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर भूले भटके बच्चों को आसानी से अपना शिकार बनाता था। साथ ही संतानहीन लोगों को बच्चा गोद दिलाने के नाम पर बच्चों को चोरी कर लाखों रुपयों में बेचता था। आरोपी ने खुलासा कि उसने दिल्ली और गाजियाबाद से एक-एक साल के दो बच्चों को चोरी कर देहरादून और बदायूं में बेच चुका है।

प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि लक्सर पुलिस और एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए आरोपी की निशानदेही से चोरी कर बेचे गये दोनों बच्चों को देहरादून और बदायूं से बरामद कर किये हैं। जिनके सम्बंध में पुलिस ने घटना स्थल से सम्बंधित थाना पुलिस को सूचना भेज दी है। पुलिस ने आरोपी के पास से चाईल्ड हेल्प लाईन व प्रयास अनाथाल्य दिल्ली अधिकारी की फर्जी आईडी भी बरामद की है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ सम्बंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर मेडिकल के बाद न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *