सकारात्मक सोच के बिना समाज संगठित नहीं हो सकता: मुहम्मद अहमद

Uttar Pradesh युवा-राजनीति

लव इंडिया, मुरादाबाद। कुंदरकी ब्लॉक के जैतपुर में मुस्लिम तेली मलिक जागरूकता सम्मेलन में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करने पहुंचे उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग के वाईस चेयरमैन मुहम्मद अहमद ने सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा की किसी भी तहरीक या संगठन चलाने के लिए पहले समाज के लोगों के भीतर से नकारात्मकता को खत्म करने के लिए प्रयास करना होगा क्योंकि सकारात्मक सोच के बिना ना कोई संगठन चलाया जा सकता ना ही कोई समाज संगठित हो सकता है।

मुहम्मद अहमद ने कहा कि आज तेली मलिक समाज में पिछले दो दशक से शिक्षा का स्त्रर काफ़ी तेज़ी से बढ़ा है परन्तु समाज को अभी शिक्षा पर और अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए शिक्षित समाज ना सिर्फ जागरूक होता बल्कि अंधविश्वास और रूढ़िवादी परम्पराओ से भी दूर हो जाता है तथा शिक्षा से ही सरकारी सेवाओं में भागीदारी सुनिश्चित होती है।

समाज में फैली कुरीतियों पर बोलते हुए मुहम्मद अहमद ने कहा कि समाज को शादी व्याह में फिजूल खर्ची पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाना चाहिए। दहेज प्रथा को प्रतिबंध करना चाहिए क्योंकि दहेज प्रथा को ना मज़हब मान्यता देता ना ही देश का कानून इसका समर्थन करता है। कार्यक्रम में मलिक समाज के निर्वाचित जिला पंचायत सदस्य ग्राम प्रधान क्षेत्र पंचायत सदस्य व समाज को जागरूक करने वाले गणमान्य नागरिको को सम्मानित किया गयाकार्यक्रम का संचालक नाज़िम मलिक ने किया।

इस अवसर पर शफी देहलवी कुंदरकी ब्लॉक प्रमुख गुलाम जिलानी चाँद बाबू मलिक जुनैद मलिक इदरीश मलिक दानिश मलिक शरीफ अहमद मलिक खुर्शीद मलिक रईसउद्दीन मलिक हाजी मो आमिल एड अकरम मलिक एड रज़ा उस्मानी हाजी हनीफ मलिक बजरुद्दीन मलिक सहित बड़ी संख्या में लोगो ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *