सीलिंग की जमीन बेची, पांच भू-माफिया समेत 17 पर रिपोर्ट

Uttar Pradesh अपराध-अपराधी तेरी-मेरी कहानी युवा-राजनीति

लव इंडिया, बरेली। सीलिंग की करोड़ों रुपये की जमीन पांच भू-माफिया घोषित किए गए बिल्डरों ने बेच दी। जबकि यह भूमि बीडीए को हस्तांतरित पहले से है। जांच में बिल्डरों का खेल सामने आने के बाद बीडीए की ओर से सीलिंग की जमीन को खरीदने और बेचने के मामले में इज्जतनगर थाने में पांच भू-माफिया, बिल्डर समेत 17 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। इनमें पांच वे बिल्डर भी शामिल हैं, जो रविवार को भू-माफिया घोषित किए गए थे।

सौ फुटा रोड से वीरसावरकरनगर की ओर जाने वाली सड़क के आगे नाला है। इसी नाले के पास से सड़क भी गई है। इसी क्षेत्र में सीलिंग की लगभग 7714 वर्ग मीटर भूमि बीडीए को हस्तांतरित हुई थी, लेकिन इस भूमि को स्टेडियम रोड के एसके एसोसिएटस से सर्वेश कुमार, दलबिंदर, सलीम अहमद, हनी कुमार भाटिया और जुल्फिकार अहमद ने खरीदा और कई लोगों को बेच दिया।खरीद बिक्री में बिल्डर अरविंदर सिंह बग्गा के छोटे भाई सतवीर सिंह उर्फ इशू का नाम भी शामिल है। बीडीए को हस्तांतरित भूमि की दो-दो बार रजिस्ट्री की गई।

बीडीए के जेई रमन कुमार की ओर से दर्ज कराई गई रिपोर्ट में कहा गया है कि बिहारमान नगला के राजस्व अभिलेख में खसरा संख्या 825 में दशमलव 7714 हेक्टेयर सीलिंग सरप्लस भूमि अंकित है।इसका कब्जा बीडीए को 16 नवम्बर 1990 को दिया गया। इस भूमि के 2/3 भाग को अवैध रूप से 20 मार्च 2003 को सिंघाई कायस्थान के जसवीर, जगदीश प्रसाद, भगवान दास, सुखपाल, सुंदरी देवी, रामदास व अमर सिंह निवासी बिहारमान नगला, सतवीर सिंह निवासी जनकपुरी ने एसके एसोसिएट्स स्टेडियम रोड के पार्टनर सर्वेश कुमार निवासी कटरा चांद खां को 3 लाख 80 हजार 750 रुपये में बेचा।

इसके बाद सर्वेश कुमार द्वारा उक्त सीलिंग की भूमि को धोखाधड़ी से अन्य व्यक्तियों को बेचा गया। इसमें सर्वेश कुमार ने एसके एसोसिएटस के अधिकृत हस्ताक्षरी दलबिंदर निवासी डिफेंस कालोनी, हनी कुमार भाटिया निवासी रेजीडेंसी गार्डन, आशीष इंटरप्राइजेज के पार्टनर राजीव कुमार निवासी आवास विकास कालोनी सुरेश शर्मा नगर को बेचा, फिर उनके द्वारा यह भूमि अन्य व्यक्तियों को बेची गई।

सिंघाई कायस्थान के जसवीर, बिहारमान नगला के जगदीश प्रसाद, भगवान दास, सुखपाल,श्रीमती सुन्दरी देवी, रामदास, अमर सिंह, जनकपुरी के सतवीर सिंह,एसके एसोसिएटस के पार्टनर सर्वेश कुमार निवासी कटराचांद खां, आशीष इंटरप्राइजेज के पार्टनर राजीव कुमार निवासी सुरेश शर्मा नगर, चनहेटा के धर्मेन्द्र सिंह, शालिनी यादव निवासी रजत विहार इज्ज्तनगर, जुल्फीकार अहमद, सलीम अहमद, निवासी धौराटांडा, बबीता गिरी, निवासी ग्राम रफतपुर बंजरा, रियोनाई कुंदर बदायूं, दलबिंदर निवासी डिफेंस कालोनी, हनी कुमार भाटिया निवासी रेजीडेंसी गार्डन बरेली हैं।पहली बार 3 लाख 80 हजार 750 रुपये में बेची गई जमीन की रजिस्ट्री संख्या-01 क्रमांक 2419 पर दर्ज है। रजिस्ट्री विलेख के पेज संख्या 27 पर जो विवरण उपलब्ध है, उसमें भूमि की सरकारी मालियत 25 लाख 70 हजार रुपये थी और भूमि को बहुत कम दाम 3 लाख 80 हजार में बेचा गया।

इससे स्पष्ट है कि जमीन के खरीदने और बेचने वालों ने सीलिंग भूमि के अवैध विक्रय पत्रों का पंजीकृत कराने के उद्देश्य से ही उक्त विक्रय विलेख को अंतिम रूप दिया गया। ताकि क्रेता विक्रय विलेख का लाभ लेकर सीलिंग भूमि को अन्य खरीदारों के पक्ष में अधिक कीमत पर बेच सके।एसपी सिटी राहुल भाटी ने बताया की बीडीए के रिपोर्ट दर्ज कराने के बाद पुलिस ने आरोपियों की तलाश में दबिश दी थी। पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *