चौतरफा बदबू से उठ रहा बड़ा सवाल- कल्किनगरी में क्या फिर से शुरू हो गया गोवंशीय पशुओं का अवैध कटान..?

Uttar Pradesh अपराध-अपराधी खाना-खजाना

अजय कुमार शर्मा

लव इंडिया, संभल। जनपद के संभल नगर में पशु क़त्लखानों एवं हड्डी मिलों से दुर्गंध आना आम बात है। गत एक सप्ताह से हड्डी जलने अथवा पशु अवशेष के सड़ने आदि की इतनी तीक्ष्ण और असहनीय दुर्गंध आ रही है कि उसे सहन कर पाना असंभव है। इस संबंध में विश्व हिंदू परिषद के विभाग प्रचार प्रमुख अजय कुमार शर्मा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को छह सूत्रीय ज्ञापन भेजा है और संभल में पशु कत्लखाने तथा हड्डी मिलों से तीक्ष्ण दुर्गंध पर अंकुश लगाए जाने की मांग की है। मालूम हो कि पूर्व सरकारों में पार्टी विधायक व जिलाध्यक्षों के संरक्षण में ऐसा होता था।

1- दिनभर अवैध वाहनों से, अवैध पशु वाहन में भी क्षमता से अधिक तथा क़त्ल खानों में भी क्षमता से अधिक दुधारू पशुओं की निरंतर ढुलाई होती रहती है।

2- हड्डी,सींग से भरे हुए वाहन बाहरी सुदूरवर्ती जनपदों से भी संभल आते हैं। संभल के मुख्य मार्गों से बस्ती में भी ऐसे छोटे बड़े वाहन गुजरते हैं तो लंबे समय तक सांस रोकना अथवा नाक मुंह ढक कर रहना पड़ता है।

3-रात्रि काल में हड्डी जलाने अथवा खाल,सींग की सफाई करने में इतनी तीक्ष्ण दुर्गंध पूरे क्षेत्र में फैलती है कि सोना, जागना, बोलना, सांस लेना सब कुछ दूभर है। जीवन जीना कठिन है।

4- तीक्ष्ण और असहनीय दुर्गंध के कारण आम जीवन जीना मुहाल है, वहीं सत्ता संगठन पार्टी से जुड़े जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी, तथा अन्य जिम्मेदार जब चुप्पी साध लेते हैं तो आम लोग परस्पर मिलीभगत का आरोप लगाकर कुपित होते हैं और अपने नसीब को कोसते हैं।

5- अवैध वाहन से पशु जा रहे हों, हड्डी सींग से लदा बदबू छोड़ता कोई वाहन गुजर रहा हो तो आखिर आम जनता को रोकने टोकने का अधिकार ही नहीं है, होना भी नहीं चाहिए। परंतु जिम्मेदार कान में तेल डालकर सोते हों तो किसी भी अवैध पशु वाहन यहां तक कि गोवंश के लदे वाहन को रोकने टोकने पर भी जनता पर मुकदमे चल रहे हैं।

6- संभल से प्रकाशित समाचार पत्रों में आए दिन आम जनजीवन का दर्द प्रकाशित होता रहता है। परंतु ना जाने क्यों अवैध पशु तस्करी, कटान, दुर्गंध आदि की सूचना या तो आपके संज्ञान में पहुंचाई नहीं जाती या कुछ संशोधित करके बताई जाती है अथवा आपके भरोसेमंद भी यहां की तीक्ष्ण दुर्गंध की स्थाई और ज्वलंत समस्या को टालना ही बेहतर समझते हैं।

विश्व हिंदू परिषद के विभाग प्रचार प्रमुख अजय कुमार शर्मा ने कहा कि ईमानदार, कठोर निर्णय करने वाली, आम जनजीवन की बाधा दूर करने वाली, हर क्षेत्र के माफिया बिचौलियों से मुक्ति दिलाने वाली, आपकी सरकार का पूरे देश और विदेश में भी डंका बज रहा है। हर सामाजिक समस्या का हल आप बखूबी निकालते हैं। यह पूरा प्रदेश और देश जानता है। अतः आपसे विनम्र प्रार्थना है, कि संभल नगर में प्रशासनिक तंत्र को मजबूत कर, पशु क़त्ल खानों का, हड्डी मिलो से सींग खाल अवशेष आदि से दुर्गंध बस्ती में ना आ सके ऐसा स्थाई समाधान करने की कृपा करें। यहां के नागरिक आपके आजीवन आभारी रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *