UP में स्वास्थ्य चिकित्सा के क्षेत्र में बड़ी कार्रवाई, योगी सरकार ने ब्लैक लिस्ट किए 427 डी. फार्मा कॉलेज

Uttar Pradesh खाना-खजाना टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, लखनऊ। UP में 427 कॉलेजों की डी. फार्मा एनओसी निरस्त की गई है। ब्लैकलिस्ट की कार्रवाई में सबसे ज्यादा पूर्वांचल के काॅलेज शामिल हैं। पूरे उत्तर प्रदेश में आजमगढ़ जनपद का सबसे ज्यादा 78 फ़ार्मेसी कालेज ब्लैकलिस्ट की सूची में शामिल है तो मऊ जिले का 33 फार्मेसी कॉलेज व गाजीपुर जनपद का 32 फार्मेसी कॉलेज शामिल है। देखिए पूरी सूची, इसमें आपके जिले के डी. फार्मा कॉलेज भी हो सकते हैं:-

D. Pharma NOCs of 427 colleges in UP have been cancelled. Most of the colleges of Purvanchal are involved in the action of blacklisting. Azamgarh district has the maximum number of 78 pharmacy colleges in the list of blacklists, while Mau district has 33 pharmacy colleges and Ghazipur district has 32 pharmacy colleges. See the complete list, it may also contain D. Pharma Colleges in your district:-

प्रदेश में प्राविधिक शिक्षा परिषद में पहली बार इतनी बड़ी कार्रवाई हुई है।
ब्लैकलिस्ट की कार्रवाई में सबसे ज्यादा पूर्वांचल के काॅलेज शामिल हैं। पूरे उत्तर प्रदेश में आजमगढ़ जनपद का सबसे ज्यादा 78 फ़ार्मेसी कालेज ब्लैकलिस्ट की सूची में शामिल है तो मऊ जिले का 33 फार्मेसी कॉलेज व गाजीपुर जनपद का 32 फार्मेसी कॉलेज शामिल है।
इसमें मुरादाबाद के 7, अमरोहा के 3 और रामपुर के एक के अलावा लखनऊ के 3 इंस्टीट्यूट, फिरोजाबाद हाथरस, सोनभद्र, बुलंदशहर, इटावा के 2 कालेज भी शामिल हैं।
अब इस मामले में पूर्व सचिव पर कारवाई होगी।
फ़ार्मेसी की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए एक बुरी खबर है और उन्हें अब किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले बहुत सोच समझकर दाखिला लेना होगा।
उत्तर प्रदेश की 427 फार्मेसी कॉलेजों को ब्लैक लिस्ट में डाल दिया है।
इसमें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के भी तीन फार्मेसी कालेज शामिल हैं।
प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी की सरकार के बुलडोजर बाबा की कार्रवाई से शिक्षा क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ।
क्योंकि अब इस मामले में पूर्व सचिव पर कार्यवाही होगी और यह चर्चाएं हैं कि शिक्षा के क्षेत्र में इतना बड़ा फर्जीवाड़ा करने वालों पर बुलडोजर चल सकता है।
ब्लैकलिस्ट की कार्रवाई में सबसे ज्यादा पूर्वांचल के काॅलेज शामिल हैं।
पूरे उत्तर प्रदेश में आजमगढ़ जनपद का सबसे ज्यादा 78 फ़ार्मेसी कालेज ब्लैकलिस्ट की सूची में शामिल है तो मऊ जिले का 33 फार्मेसी कॉलेज व गाजीपुर जनपद का 32 फार्मेसी कॉलेज शामिल है।
इसके अलावा मेरठ जिले में 19, जौनपुर 14, बरेली 13, बलिया 12, अम्बेडकर नगर 11, चंदौली 11, एटा 10, कॉलेज हैं।
सोनभद्र, अमेठी, मथुरा में क्रमश 9-9 कालेज, बहराइच 8 कालेज हैं
मुरादाबाद, सहारनपुर, वाराणसी, आगरा, अलीगढ़ जनपद में 7-7 फ़ार्मेसी कॉलेज हैं।
कानपुर, गोरखपुर, हरदोई 6-6 फ़ार्मेसी कॉलेज हैं।
इसके अलावा गोंडा, बाराबंकी, बुलंदशहर, सुल्तानपुर में 5-5 फ़ार्मेसी कॉलेज ब्लैकलिस्ट की सूची में शामिल है।
इसके अलावा अयोध्या, बांदा, कासगंज, लखीमपुर खीरी, मुज़फ़्फ़रनगर, फ़िरोज़ाबाद, उन्नाव में चार-चार फ़ार्मेसी कॉलेज ब्लैक लिस्ट की सूची में शामिल।
वहीं मैनपुरी, प्रयागराज, अमरोहा, बदायूँ, बागपत, ग़ाज़ियाबाद, हाथरस, लखनऊ में क्रमश तीन तीन फ़ार्मेसी कॉलेज ब्लैक लिस्ट में शामिल है।
इसके अलावा सीतापुर, सिद्धार्थनगर, इटावा, मिर्ज़ापुर, शाहजहांपुर, चित्रकूट, देवरिया, हमीरपुर, हापुड़, बलरामपुर, कानपुर देहात, बस्ती में दो-दो फ़ार्मेसी कॉलेज ब्लैकलिस्ट में शामिल है।
औरैया, भदोही , फ़तेहपुर, जालौन, झांसी, कौशाम्बी, कुशीनगर , पीलीभीत, रामपुर व महोबा भी अछूता नहीं है। इन जनपदों में एक-एक काॅलेज ब्लैकलिस्ट में शामिल है।
फार्मेसी काॅलेजों को एनओसी जारी करने में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की शिकायत हुई थी।
इस पर मुख्यमंत्री के निर्देश पर सभी जिलों में जिलाधिकारी की देखरेख में जांच हुई तो 427 कॉलेजों की एनओसी जारी करने में गड़बड़ी की पुष्टि हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *