मुरादाबाद लोकसभा के लिए साइकिल और कमल में चला शह-मात का खेल, हाथी की रफ्तार रही बेहद धीमी

India Uttar Pradesh खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल

मुरादाबाद में इस बार इंडिया गठबंधन की सपा की रूचि वीरा या भाजपा के कुंवर सर्वेश सिंह पर ताज

लोकतंत्र के भाग्य विधाताओं का फैसला ईवीएम में कैद, अब जीत-हार के अंक गणित का खेल

प्रथम चरण में मुरादाबाद लोकसभा सीट पर हुआ मतदान, वोटरों में दिखा गजब का उत्साह

लोकसभा की पांचों विधानसभा क्षेत्र में कहीं पर भी दौड़ता नजर नहीं आया मायावती का हाथी

मतगणना 4 जून को होगी और दोपहर तक हो जाएगी स्थिति साफ, किसको मिलेगा सांसदी का ताज

सुबह से शाम तक सपा प्रत्याशी रुचि वीरा दौड़ती रही मतदान केंद्रों पर, एसएसपी से भी हुई नोकझोंक

उमेश लव, लव इंडिया, मुरादाबाद। एक तरफ सीट बरकरार रखने की तो दूसरी तरफ खोया हुआ सम्मान पाने की चुनौती के बीच मुरादाबाद लोकसभा सीट पर मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। इसी के साथ इंडिया गठबंधन के तहत समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी रुचि वीरा और भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी पूर्व सांसद कुंवर सर्वेश सिंह व बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी इरफान सैफी का भाग्य ईवीएम मशीन में कैद हो गया। अब फैसला 4 जून को आएगा तब यह पता चलेगा कि मुरादाबाद की पब्लिक ने इंडिया गठबंधन की सपा प्रत्याशी रुचि वीरा को चुना या फिर विकसित भारत का संकल्प लेकर चलने वाली भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह को।

62.05 प्रतिशत, 12 लाख 77 हजार से अधिक लोगों ने वोट डाला वोट

-मुरादाबाद लोकसभा सीट के लिए शाम 6 बजे तक मुरादाबाद लोकसभा सीट के लिए 12 लाख 77 हजार से अधिक लोगों ने वोट डाले। इस तरह 62.05 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले। मुरादाबाद लोकसभा सीट पर कुल 20 लाख59 हजार 578 मतदाता हैं।


सुबह सात बजे से शाम छह तक चली मतदान प्रक्रिया के तहत मुरादाबाद शहर विधानसभा क्षेत्र में कल 538132 मतदाताओं में से 3 लाख 16 हजार 86 मतदाताओं ने अपने वोट का इस्तेमाल किया है जबकि मुरादाबाद देहात में 391674 वाटर में से 23229 मतदाताओं ने अपना वोट डाला।

इसी तरह ठाकुरद्वारा विधानसभा क्षेत्र के 377841 मतदाताओं में से 259587 मतदाताओं ने वोट डाला। कांठ विधानसभा क्षेत्र में 3 लाख 91 569 वोटो में से 268985 लोगों ने अपना वोट का इस्तेमाल किया और बढ़ापुर विधानसभा क्षेत्र के 3लाख 60 हजार 352 लोगों में से 2233 82 ने वोट डाला।

सपा विधायक हाजी नासिर कुरेशी कमाल अख्तर और नवाब जान की प्रतिष्ठा भी दांव पर

-मुरादाबाद लोकसभा सीट पर 20 लाख 59 हजार 578 मतदाता हैं। इनमें 9 लाख 64 हजार से अधिक महिला मतदाता हैं। यहां पर समाजवादी पार्टी के डॉक्टर एसटी हसन मौजूदा सांसद हैं। पहले पार्टी ने इन्हें ही टिकट दिया था लेकिन नामांकन करने के बाद हसन का टिकट काट दिया और रुचि वीरा को टिकट दिया। ऐसे में सपा के सामने सबसे बड़ी चुनौती मुरादाबाद लोकसभा सीट को बरकरार रखने की है क्योंकि टिकट काटे जाने से नाराज डॉ. हसन और उनके समर्थकों ने रुचि वीरा का विरोध किया था।

वह पूरे चुनाव में कहीं नजर ही नहीं आए लेकिन मुरादाबाद देहात के विधायक हाजी नासिर कुरेशी कांठ के विधायक कमाल अख्तर और ठाकुरद्वारा के विधायक नवाब जान और उनके समर्थकों के साथ-साथ इंडिया गठबंधन के प्रमुख सहयोगी कांग्रेस के नेताओं ने भी रुचि वीरा को जमकर लड़ाया है।

मुस्लिम क्षेत्रों में दौड़ती नजर आई साइकिल

-इंडिया गठबंधन के तहत समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी रुचि वीरा को लेकर मुस्लिम क्षेत्रों में साइकिल दौड़ती हुई नजर आई। मुरादाबाद शहर के मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र के साथ-साथ मुरादाबाद देहात ठाकुरद्वारा और कांठ विधानसभा क्षेत्र के मुस्लिम इलाकों में भी लोग साइकिल की सवारी करते ही दिखाई दिए। मुस्लिम महिलाओं में भी सपा की साइकिल के प्रति रुझान दिखाई दिया।

हिंदू इलाकों में विकसित भारत के लिए कमल पर पड़ा वोट

-मुरादाबाद विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक वोटिंग हुई है इसमें मुस्लिम और हिंदू मतदान केंद्रों पर वोटिंग का प्रतिशत कितना रहा यह तो बाद में पता चलेगा लेकिन सुबह से शाम तक अधिकांश हिंदू इलाकों में विकसित भारत के लिए मतदाताओं को वोट करते हुए देखा गया। अनेक मतदाताओं ने मीडिया के सामने खुलकर कहा कि उन्होंने राष्ट्रहित के लिए कमल का बटन दबाया है।

बीमारी के बावजूद भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह ने किया मतदान
– भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी कुमार सर्वेश सिंह टिकट मिलने के बाद से ही बीमार चल रहे हैं और वह अपने पूरे चुनावी कार्यकाल में सिर्फ तीन बार ही नजर आए और उनके चुनाव की कमान उनके बेटे बढ़ापुर के विधायक सुशांत सिंह ने संभाली हुई थी और मतदान से एक दिन पहले तक यह नहीं पता चल पा रहा था कि वह वोट करेंगे या नहीं लेकिन लोकतंत्र के महापर्व में भाजपा सांसद कुमार सर्वेश सिंह ने अपने गांव रतुपुरा में बने बूथ पर वोट डाला और वोट डालने के बाद उन्होंने अपना फोटो फेसबुक पर शेयर भी किया।

सर्वेश जीते तो चाणक्य कहलाएंगे सुशांत और रितेश

– टिकट मिलने के बाद से ही भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह बीमार थे और वह कहीं नहीं आए तो ऐसे में उनके बेटे बढ़ापुर के विधायक सुशांत सिंह ने और मुरादाबाद नगर के विधायक रितेश गुप्ता ने चुनावी कमान संभाली हुई थी।

इसके साथ ही पूरी बीजेपी टीम भी चुनाव में जुटी हुई थी और कहीं पर भी किसी को यह एहसास नहीं होने दिया कि भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह चुनावी लड़ाई से बाहर है। ऐसे में अगर भाजपा प्रत्याशी सर्वेश सिंह सांसद बने तो उनके बेटे सुशांत सिंह और मुरादाबाद नगर के भाजपा विधायक की जीत के चाणक्य कहलाएंगे क्योंकि कहीं ना कहीं इन दोनों को जीत का श्रेय मिलेगा।

अपने ही घर में रफ्तार नहीं पकड़ पाए इरफान सैफी
– बहुजन समाज पार्टी ने मुरादाबाद लोकसभा सीट पर इरफान सैफी को चुनावी जंग में उतारा और पार्टी अध्यक्ष मायावती ने उनके समर्थन में जनसभा भी की थी तो यह संभावना जताई जा रही थी कि मुरादाबाद में बहुजन समाज पार्टी का इरफान सैफी का हाथी दौड़ लगाता दिखाई देगा, लेकिन चुनाव के दिन यह संभावना कहीं पर भी साकार होती दिखाई नहीं दी।

खुद बसपा प्रत्याशी इरफान सैफी के गृहनगर ठाकुरद्वारा में भी हाथी की रफ्तार कहीं दिखाई नहीं दी और यही स्थिति मुरादाबाद, कांठ, मुरादाबाद देहात और बढ़ापुर विधानसभा क्षेत्र में भी नजर आई।

इन गणमान्यों ने भी किया अपने वोट का इस्तेमाल

-लोकतंत्र के महापर्व में आम आदमी के साथ-साथ पुलिस प्रशासन के अधिकारियों और विभिन्न राजनीतिक दलों के दिग्गजों ने भी वोट डाला। इनमें मुरादाबाद के जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा के अलावा कई अफसर ने अपने वोट का इस्तेमाल किया और फोटो भी शेयर किया जबकि समाजवादी पार्टी के मौजूदा सांसद डॉक्टर एसटी हसन पार्टी से नाराजगी के चलते पूरे चुनाव में नहीं आए लेकिन दोपहर बाद उन्होंने भी अपने वोट का इस्तेमाल किया।

देखिए क्या कह रहे हैं वोट डालते वक्त ग्रामीण

देखिए क्या कह रहे हैं वोट डालते वक्त ग्रामीण

इसके अलावा, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी,  वरिष्ठ भाजपा नेता और मुरादाबाद के महापौर विनोद अग्रवाल, पुत्रवधू प्रिया अग्रवाल, मुरादाबाद नगर के भाजपा विधायक रितेश गुप्ता और उनकी पत्नी अल्पना अग्रवाल, उत्तर प्रदेश बाल संरक्षण आयोग के पूर्व अध्यक्ष डॉ विशेष गुप्ता, शिक्षक विधायक डॉ जयपाल सिंह व्यस्त, मुरादाबाद देहात के विधायक हाजी नासिर कुरेशी, कांठ के विधायक कमाल अख्तर और ठाकुरद्वारा के विधायक नवाब जान, पूर्व सांसद वीर सिंह ने भी वोट डाला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *