पश्चिमी उत्तरप्रदेश, दिल्ली, हरियाणा समेत कई राज्यों में बदला मौसम का मिजाज,16 घंटे से लगातार बूंदाबांदी

India Uttar Pradesh टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी

पश्चिमी यूपी में बुधवार को अचानक मौसम बदल गया। मेरठ में सुबह घना कोहरा होने के बाद मौसम का मिजाज बदल गया। इस दौरान आसमान पर काले बादल छा गए और हल्की-हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई। वहीं, हल्की बारिश होने से मौसम और ठंडा हो गया है। अगले दो दिन तक पश्चिमी यूपी में मौसम ऐसे ही बना रहेगा। बृहस्पतिवार को हल्की से माध्यम बारिश हो रही है। इस बीच कोहरे से राहत है, जबकि ठंड का असर ऐसे ही बना है।

तीन फरवरी से पश्चिमी यूपी में हो सकती है बारिश

तीन फरवरी से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बदली-बारिश के आसार बन रहे हैं। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 30 जनवरी से और दूसरा तीन फरवरी से पश्चिमी भारत को प्रभावित करने की सम्भावना है। फिलहाल पूर्वांचल में बारिश के आसार नहीं हैं। लेकिन पूरे प्रदेश में सर्दी के असर में कोई कमी आने की उम्मीद कम ही है। हवा का रुख पुरवा हो जाने से रात के तापमान में थोड़ी वृद्धि हो सकती है।

फिलहाल कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो रही

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कड़ाके की सर्दी के बीच गुरुवार को दूसरे दिन भी तेज बारिश और गरज के साथ अप्रत्याशित बारिश हुई। बुधवार सुबह से शुरू हुई भारी बारिश के कारण सड़कों पर जलभराव और जाम लग गया है, जिससे पहले से ही कठोर सर्दी का सामना कर रहे शहर के लोगों की परेशानी और बढ़ गई है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को दिल्ली में मौसम के हालात में गुरुवार को भी बदलाव की संभावना नहीं है। दिल्ली में एक तूफान का क्षेत्र घूम रहा है और फिलहाल कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो रही है, साथ ही मध्यम से तेज गरज, बिजली और तेज हवाएं चल रही हैं.” IMD ने आगे कहा कि रोहतक और झज्जर से एक और तूफान का क्षेत्र दिल्ली की ओर बढ़ रहा है।

बुधवार को भारी बारिश हुई

रोहतक और झज्जर (हरियाणा) से एक और तूफान का क्षेत्र दिल्ली की ओर बढ़ रहा है, इससे 2-3 घंटे बाद कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ मध्यम से तेज गरज, बिजली और तेज हवाएं चल सकती हैं.” दो पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव में, राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में बुधवार दोपहर बाद हल्की बारिश हुई।दिल्ली में आरके पुरम, सफदरजंग, आईएनए मार्केट, सराय काले खां और लोधी कॉलोनी समेत इलाकों में बुधवार को भारी बारिश हुई।

गरज के साथ बारिश की भविष्यवाणी

IMD ने कहा,”पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों (जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में भी हाल ही में ली गई उपग्रह तस्वीरों में बारिश/बर्फबारी देखी जा रही है और आज रात और सुबह के समय जारी रहने की संभावना है,” दिल्ली में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने दिल्ली (मुंडका, पंजाबी बाग, जफरपुर, नजफगढ़, द्वारका, दिल्ली कैंट, पालम, आईजीआई हवाई अड्डा, आयनगर, डेरमंडी), एनसीआर (गुरुग्राम) झज्जर, फरुखनगर (हरियाणा) के कुछ स्थानों के ऊपर और आसपास हल्की से मध्यम तीव्रता वाले गरज के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है।

सीएम योगी ने बाढ़ व ओलावृष्टि से खराब हुई फसल का किसानों को मुआवजा देने के दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ और अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों का दोबारा सत्यापन करने पर 17 जिलों के अपर जिलाधिकारियों से जवाब तलब किया है। उन्होंने प्रभावित किसानों को तुरंत मुआवजा भुगतान के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने गत दिनों विभिन्न आपदाओं से क्षतिग्रस्त हुई फसलों के मुआवजे और अन्य राहत वितरण की समीक्षा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *