75th Republic Day at Gokuldas Hindu Girls College: सदैव भारतीय होने की अनुभूति कराता है तिरंगा

India Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण बॉलीवुड युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। गोकुलदास हिंदू गर्ल्स कॉलेज में 75 वां गणतंत्र दिवस बहुत धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो.चारू मेहरोत्रा जी द्वारा ध्वजारोहण करके किया गया।

तत्पश्चात प्राचार्या प्रोफेसर चारू मेहरोत्रा ने सभी को संविधान की उद्देशिका की शपथ दिलाई और छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा देश विविधताओं का देश है। अनेक धर्म, जाति, संप्रदाय ,जनजातिया होने के बावजूद भी हम सब मिलकर एकता में बँधकर 26 जनवरी को भारतीय राष्ट्रीय पर्व के रूप में मानते है,। यह दिन हमारे देश में दिवाली ,होली, ईद आदि त्योहार जैसा ही धूमधाम से मनाया जाता है ।गर्व महसूस होता है जब हम कहते हैं, की हमारा संविधान देश का सबसे लम्बा और लिखित संविधान है, जिसका निर्माण बाबा साहेब द्वारा 2 वर्ष 11 महीने और 18 दिन में पूर्ण किया गया। गर्व होता है जब अनेकता में एकता के गीतों के स्वर हमारे कानो में गुँजन करते है और गौरवान्वित करता है हमारा वह तिरंगा, जो हमे सदैव भारतीय होने की अनुभूति कराता है।

कहा कि आज यदि हम गर्व से अपने देश को पूरी तरह आजाद कह सकते है और देश में खुशी और उल्लास से गणतंत्र दिवस मना रहे है, तो इसके पीछे देश को आज़ाद और अपना सविधान बनाने वाले अनेक स्वतंत्रता सेनानियों को हमे सदैव याद रखना चाहिए।, क्योंकि आज उन्ही के ही संघर्ष और परिश्रम से हम आजादी की जिंदगी जी पा रहें हैं।

कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए महाविद्यालय की मुख्य अनुशासिका डॉ कविता भटनागर ने शिक्षा निदेशक का संदेश वाचन किया तथा महाविद्यालय परिवार को गणतंत्र दिवस की बधाई दी।महाविद्यालय की उप प्राचार्या डॉ अंजना दास जी ने सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा माना कि 15 अगस्त 1947 को हमारा देश गुलामी जंजीरों से मुक्त हुआ लेकिन देश की शासन व्यवस्था को चलाने के लिए हमारे पास कोई संविधान नहीं था। ऐसे में एक संविधान सभा का गठन किया गया और 26 जनवरी 1950 को हमारा खुद का संविधान लागू किया गया। भारत को लोकतांत्रिक और संप्रभु और गणतंत्र देश के रूप में भी घोषित किया गया।इसीलिए यह दिन हमारे देश में एक राष्ट्रीय त्योहार के रूप में बहुत ही धूमधाम से बनाया जाना जाता है।

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयं सेविकाओं द्वारा रंगारंग कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया इन कार्यक्रमों में देशभक्ति गीत की प्रस्तुति और संविधान, देश प्रेम और राष्ट्र निर्माण जैसे विषयों पर छात्राओं ने अपने विचारों को साझा किया।कार्यक्रम के अंत में डॉ प्रीति पांडे द्वारा जोश पूर्ण नारे लगवाए गए ।कार्यक्रम का संयोजन एवं संचालन डॉ रेनू शर्मा तथा डॉ शेफाली अग्रवाल द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

संगीत विभाग की प्रभारी डॉ सुदेश कुमारी तथा डॉ प्रवीण सैनी का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम में डॉ अंशु सरीन , डॉ पुनीता शर्मा, डॉ किरन साहू, डॉ मीनाक्षी शर्मा ,डॉ अपर्णा जोशी, डॉ सीमा अग्रवाल , आदि सभी प्रवक्ताओ सहित समस्त महाविधालय परिवार उपस्थित रहा। साथ ही मन्तशा शर्मा, निम्मी वर्मा, सृष्टि शर्मा, रिया शर्मा, इकरा आदि छात्राएं भी कार्यक्रम में उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *