किसानों के हित में योजनाएं लागू करने में महाराष्ट्र ने देश में पहला स्थान हासिल किया

India युवा-राजनीति

लव इंडिया, मुंबई। पीएम कुसुम योजना में महाराष्ट्र ने देश में पहला स्थान हासिल कर किसानों के हित में योजनाएं लागू करने में अपनी प्रतिबद्धता साबित की है। यह राज्य बलिराजा का है, हम इसके लिए सचेत प्रयास कर रहे हैं, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अपनी भावनाएं व्यक्त की और राज्य के ऊर्जा विभाग की प्रशंसा की। महाराष्ट्र ने लगभग 71 हजार 958 सौर पंप स्थापित किए हैं। इस योजना को उपमुख्यमंत्री एवं ऊर्जा मंत्री देवेन्द्र फड़णवीस की संकल्पना से पहले ही गति मिल चुकी थी। उनकी पहल पर, ऊर्जा विभाग ने राज्य में किसानों को दिन में सिंचाई के लिए कृषि उपयोग के लिए ट्रांसमिशनलेस सौर कृषि पंप प्रदान करने के लिए पीएम कुसुम योजना को प्रभावी ढंग से लागू किया है। इस शीर्ष पद के लिए मुख्यमंत्री श्री. शिंदे ऊर्जा मंत्री श्री. उनकी इस पहल के लिए फड़णवीस और मेगापावर से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को भी बधाई दी गई है.

देश में कुल 2 लाख 72 हजार 916 सोलर पंप लगाए गए हैं. इनमें महावेर्जा के जरिए सबसे ज्यादा सोलर फार्म पंप महाराष्ट्र में लगाए गए हैं. पीएम कुसुम योजना के क्रियान्वयन के लिए महाऊर्जा के माध्यम से एक अलग पोर्टल विकसित किया गया है। उन किसानों को सौर कृषि पंप प्रदान करने की योजना पर भी जोर दिया जा रहा है, जिन्होंने महावितरण को कृषि पंपों के कनेक्शन के लिए आवेदन किया है, लेकिन जमा राशि का भुगतान नहीं किया है। महाराष्ट्र ने पहले ही गैर-पारंपरिक ऊर्जा उत्पादन नीति 2020 तैयार करके इस क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। राज्य ने अगले पांच वर्षों के लिए पांच लाख कृषि पंपों को मंजूरी दी है।

मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कहा है कि हम अपने किसान भाइयों के अंतरंग कृषि पंपों के लिए राज्य में नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र का प्रभावी ढंग से उपयोग कर रहे हैं। यह हमारे बलिराजा को सिंचाई के लिए एक विश्वसनीय ऊर्जा विकल्प प्रदान करेगा। यह विकल्प कम खर्चीला और विश्वसनीय भी है. ऊर्जा विभाग द्वारा केन्द्र के तंत्र के साथ समन्वय से प्राप्त किया गया लक्ष्य महज एक कदम है। इस योजना के माध्यम से अधिक से अधिक किसानों को सोलर कृषि पंप दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए महाएनर्जी को अपनी कार्य प्रणाली में निरंतरता बनाए रखनी होगी, साथ ही किसानों के बीच इस ऊर्जा स्रोत के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करनी होगी। मुख्यमंत्री ने यह अपेक्षा भी व्यक्त की है कि महाराष्ट्र का यह स्थान सदैव शीर्ष पर बना रहे, इसके प्रयास किये जायें। केंद्र सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की ‘किसान ऊर्जा सुरक्षा व उत्थान महाभियान’ ‘कुसुम’ योजना के तहत राज्यों को 9 लाख 46 हजार 471 सोलर पंप लगाने की मंजूरी दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *