Table Tennis Girls National Championship: कोलकाता एवं चेन्नई संभागों ने चमक बिखेरी

India Uttar Pradesh Uttarakhand खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। देशभर में फैले केंद्रीय विद्यालयों के 23 संभागों के खिलाड़ियों के बीच पिछले 5 दिन से चल रही टेबल टेनिस बालिका राष्ट्रीय चैंपियनशिप आज राज्यसभा सांसद डॉ. कल्पना सैनी के मुख्य आतिथ्य में रंगारंग कार्यक्रम के साथ संपन्न हुई ।

अपने संबोधन में खिलाड़ियों एवं उपस्थित शिक्षक शिक्षिकाओं को संबोधित करते हुए डॉक्टर सैनी ने कहा कि इस प्रकार की खेल-कूद प्रतियोगिताओं का आयोजन निरंतर होते रहना चाहिए इससे बच्चों को राष्ट्रीय स्तर पर चमकने का अवसर मिलता है तथा उनका शारीरिक एवं मानसिक विकास भी होता है साथ ही साथ बच्चे जब आपस में एक दूसरे से मिलते हैं तो एक क्षेत्र की संस्कृति का दूसरे क्षेत्र की संस्कृति से भी समन्वयन होता है ।

उन्होंने कहा कि आज का दौर केवल एकेडमिक शिक्षा का ही नहीं है अपितु बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा को बहुआयामी बनाना बहुत जरूरी है और इसके लिए केंद्र सरकार अथक प्रयास कर रही है । जिसके सुपरिणाम भी निरंतर सामने आ रहे हैं । उन्होंने प्रतियोगिता के सफल संपन्न होने पर दोनों विद्यालयों के प्राचार्यों एवं स्टाफ को बधाई दी तथा बच्चों के उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं ज्ञापित की।

इससे पूर्व मुख्य अतिथि आगमन पर विद्यालय के बच्चों ने बैंड एवं स्काउट के साथ उनका स्वागत किया। दोनों विद्यालयों के बच्चों ने स्वागत गीत के साथ-साथ कई सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर आगंतुक बच्चों एवं शिक्षक शिक्षिकाओं का मन जीत लिया । अंडर 14 एकल प्रतियोगिता में फाइनल मुकाबले में कोलकाता की पर्णवी सेठ मुंबई की अमिषी चड्ढा को 3-1 से हराकर चैंपियन बनीं।

अंडर 17 आयु वर्ग में हैदराबाद की एम मोहेथा गायत्री ने देहरादून की विदुषी धनइ को 3-0 से परास्त कर विजेता बनने का गौरव पाया ।19 वर्ष आयु वर्ग में गुवाहाटी की आम्ना सोरिफ रोहमन ने देहरादून की रिया पंवार को 3-2 से हराया । 14 वर्ष आयु वर्ग में कोलकाता टीम चैंपियन बनी। धन्यवाद ज्ञापित करते हुए केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 रुड़की के प्राचार्य अरविंद कुमार ने इस प्रतियोगिता के दौरान बच्चों द्वारा दिखाई गई अद्भुत खेल भावना को जमकर सराहा ।

उन्होंने कहा कि जीवन में यदि कुछ बनना है तो संघर्ष करना ही पड़ेगा साथ ही साथ परिणाम भी खुशी-खुशी स्वीकार करना होगा यही खेल भावना का सच्चा परिचय है । खुशी की बात है कि आपने इसी भावना के साथ इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया है मैं आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।

इस अवसर पर केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 1 रुड़की के प्राचार्य चंद्रशेखर बिष्ट एवं केंद्रीय विद्यालय अपर कैंप देहरादून के उपप्राचार्य कुमार पाठक विशेष रूप से उपस्थित रहे कार्यक्रम का संचालन श्रीमती प्रियंका सिंघल ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *