श्रीराम के अग्निबाण से बुराई का प्रतीक रावण का पुतला जल गया धूं-धूं कर, हड्डी लेने के लिए दौड़े लोग

India Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण बॉलीवुड युवा-राजनीति लाइफस्टाइल वीडियो शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। विजयदशमी पर लाजपत नगर और लाइन पार के रामलीला मैदान में मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम ने बुराई के प्रतीक रावण पर अग्निबाण चलाया तो रावण का पुतला धूं-धूं करके जल उठा और इसी के साथ बुराई पर अच्छाई का प्रतीक विजयदशमी का पर्व पूरे जिले भर में शांति के साथ संपन्न हो गया।

मंगलवार को विजयदशमी के पर्व के चलते मुरादाबाद के लाजपत नगर पुराण दसवां घाट और लाइन पार के रामलीला मैदान पर व्यापक पुलिस सुरक्षा व्यवस्था थी। कदम कदम पर पुलिस की चौकसी थी ताकि बुराई पर अच्छाई के प्रति के विजयदशमी के पर्व को शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न कराया जा सके क्योंकि लाजपत नगर और लाइन पार में विजयदशमी के दिन ही रावण के पुतले का दहन होता है जबकि पुराण दसवां घाट पर एक दिन बाद।

इसी के चलते जिला अधिकारी मानवेंद्र सिंह वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा सुबह से ही पल-पल की जानकारी ले रहे थे इतना ही नहीं दोनों अधिकारियों ने बिलारी, कांठ, ठाकुरद्वारा तहसील क्षेत्र के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को भी सख्त हिदायत दी थी कि सुरक्षा व्यवस्था में कोताही न बरती जाए। इसी के मध्य में जनपद की उपरोक्त तीनों तहसीलों में विजयदशमी का पर धूमधाम से मनाया गया जिसमें लाखों की तादाद में लोगों ने शिरकत की।

इस सबके बावजूद मुरादाबाद में पुलिस प्रशासन की सबसे अधिक अग्नि परीक्षा थी क्योंकि यहां लाजपत नगर और रामलीला के मैदान में एक ही दिन रावण का पुतला दहन होता है इसी के मद्देनजर प्रशासन ने लाजपत नगर की रामलीला कमेटी के पदाधिकारी से बातचीत करके पहले ही शाम होते ही रावण के पुतले का दहन करना सुनिश्चित कर लिया था और ऐसा ही हुआ।

जिला अधिकारी मानवेंद्र सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा शाम को पहुंचे और पूजा पाठ के बाद विधि विधान से बुराई के प्रतीक रावण के पुतले का अध्ययन कराया गया। इस दौरान, जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह, महापौर विनोद अग्रवाल, निर्यातक महेश अग्रवाल,एसएसपी हेमराज मीणा व अन्य पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

इसी के साथ मेला देख रहे लोग रावण के पुतले के दहन के साथ ही रावण की हड्डियां लेने के लिए पुतला दहन स्थल की तरफ दौड़ पड़े और इन्हें रोकने और समझने के लिए पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *