Independence Day : मेरी माटी, मेरा देश अभियान में देश का हरेक नागरिक जोश के साथ हिस्सा ले रहा है

India Uttar Pradesh टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। गोकुलदास हिंदू गर्ल्स महाविद्यालय में 77वां स्वतंत्रता दिवस (77th Independence Day at Gokuldas Hindu Girls College) बड़ी धूमधाम से मनाया गया। सर्वप्रथम महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. चारू मेहरोत्रा द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इसके बाद राष्ट्रीय सेवा योजना ने ‘मेरी माटी मेरा देश योजना ‘के अंतर्गत प्रचार्या प्रो.चारु मेहरोत्रा द्वारा छात्राओं ,प्रवक्ताओं और समस्त कर्मचारी वर्ग को पंचप्रण की शपथ दिलाई। साथ ही महाविद्यालय में प्राचार्या प्रो चारू मेहरोत्रा जी के द्वारा वृक्षारोपण भी कराया।

तत्पश्चात प्रचार्या जी ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाइयां देते हुए कहा कि 15 अगस्त हम भारतीयों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है यही वह दिन है जब भारत को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्ति प्राप्त हुई थी। आज भारत की आज़ादी को 77वा साल प्रारंभ हो गया हैं और यह हमारे लिए बहुत ही गर्व का बात है कि हम सब अपना 77वा स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। यह एक ऐतिहासिक दिन है और हमारे देशवासियों के बीच देश प्रेम, समर्पण और एकता का प्रतीक है। सरकार के हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत देश का हर नागरिक पूर्ण जोश के साथ हिस्सा ले रहा है। और हमारे महाविद्यालय की हर एक छात्रा ने इस अभियान के अंतर्गत हिस्सा लेते हुए और तिरंगे का सम्मान करते हुए अपने हाथों से तिरंगे के स्टाल बनाए हैं जिसे महाविद्यालय में सभी ने आज स्वतंत्रता दिवस की उपलक्ष में धारण किए है ।यह हमारी छात्राओं का अपने देश के प्रति प्रेम प्रदर्शित करता है जो युवा पीढ़ी के लिए अति आवश्यक है। और देश के उन शहीदों के लिए जिन्होंने हमारे भारत को आजाद कराते हुए अपने जीवन का बलिदान दे दिया था, या अपना पूरा जीवन आजादी के लिए लगा दिया उनके लिए सच्ची श्रद्धांजलि है।

तत्पश्चात महाविद्यालय की मुख्य अनुशासिका प्रो. कविता भटनागर द्वारा उच्च शिक्षा विभाग के डायरेक्टर का संदेश पढ़ा गया।इसके बाद उप प्रचार्या प्रो अंजना दास जी ने स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारे देश को आजाद कराने में महात्मा गांधी ,सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह, मंगल पांडे जैसे कई क्रांतिकारियों और स्वतंत्र सेनानियों ने अपना योगदान दिया है ।इसलिए हम सबको उनके इस बलिदान को व्यर्थ ना करते हुए भारत की रक्षा करने और उनका विकास करने का संकल्प लेना होगा। कार्यक्रम में छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।जिसमें मां तुझे सलाम और मेरा देश मेरा मुल्क विजई विश्व तिरंगा प्यारा आदि गीतों ने बहुत ही महाविद्यालय में सभी को जोश में भर दिया।

इसके बाद वंदे मातरम राष्ट्रगीत संगीत विभाग के द्वारा प्रस्तुत किया गया ।अंत में डॉ प्रीति पांडे द्वारा सभी को नारे लगवाए गए। कार्यक्रम का आयोजन और संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर शेफाली अग्रवाल और डॉक्टर रेनू शर्मा द्वारा किया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय की सभी प्रवक्ताओं छात्राओं एवं कर्मचारी वर्ग ने प्रतिभाग किया।प्रोफेसर अंजना दास जी ने स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारे देश को आजाद कराने में महात्मा गांधी ,सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह, मंगल पांडे जैसे कई क्रांतिकारियों और स्वतंत्र सेनानियों ने अपना योगदान दिया है ।इसलिए हम सबको उनके इस बलिदान को व्यर्थ ना करते हुए भारत की रक्षा करने और उनका विकास करने का संकल्प लेना होगा।

कार्यक्रम में छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।जिसमें मां तुझे सलाम और मेरा देश मेरा मुल्क, विजई विश्व तिरंगा प्यारा, आदि गीतों ने बहुत ही महाविद्यालय में सभी को जोश में भर दिया। इसके बाद वंदे मातरम राष्ट्रगीत संगीत विभाग के द्वारा प्रस्तुत किया गया।अंत में डॉ प्रीति पांडे द्वारा सभी को नारे लगवाए गए। कार्यक्रम का आयोजन और संचालन कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर शेफाली अग्रवाल और डॉक्टर रेनू शर्मा द्वारा किया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय की सभी प्रवक्ताओं छात्राओं एवं कर्मचारी वर्ग ने प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *