TMIT: छात्रों और शिक्षकों को नवाचार और उद्यमिता के महत्व की संवेदनशीलता समझाई

India Uttar Pradesh टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। टिमिट में आउटरिच गेस्ट लेक्चर का आयोजन“वर्तमान आवश्यकता को देखते हुए, टिमिट काॅलेज आॅफ मैनेजमेंट द्वारा आर्यन इंटरनेशनल स्कूल, मुरादाबाद में ”इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप इन स्कूल/कम्युनिटी“ विषय पर एक आउटरीच कार्यक्रम आयोजित किया गया । कार्यक्रम इंस्टीट्यूट इनोवेशन काउंसिल टीएमयू के तहत आयोजित किया गया जिसका उद्देश्य स्कूल के छात्रों और शिक्षकों को नवाचार और उद्यमिता के महत्व पर संवेदनशील बनाना था।

टिमिट काॅलेज आॅफ मैनेजमेंट के प्रिंसिपल डाॅ. विपिन जैन कार्यक्रम के मुख्य वक्ता थे। उन्होंने छात्रों को जागरूक किया और बढ़ती वैश्विक और गतिशील अर्थव्यवस्था में सफल होने के लिए आवश्यक उद्यमशीलता मानसिकता और कौशल विकसित करने पर जोर दिया। उन्होंने साझा किया कि, आज की बदलती दुनिया में, पारंपरिक नौकरियों और करियर पथों की अब कोई गारंटी नहीं है।

उन्होंने दर्शकों को प्रेरित करने के लिए जियो, ज़ोमैटो, ओला, उबर आदि के कई वास्तविक जीवन के उदाहरण और मामले साझा किए।डाॅ. विपिन जैन ने कहा कि स्कूली स्तर पर उद्यमिता शिक्षा को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता। यह कई प्रकार के कौशल और दक्षताएं विकसित करता है जो किसी व्यक्ति के व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन दोनों के लिए मूल्यवान हैं। यह सिखाता है कि रचनात्मक और आलोचनात्मक ढंग से कैसे सोचें, समस्याओं को कैसे पहचानें और हल करें, और कैसे परिकलित जोखिम लें और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें और बढ़ाएं।

डाॅ. विपिन जैन ने प्रतिभागियों को विभिन्न उद्यमियों की सफलता की कहानियों से अवगत कराया जिन्होंने नवीन विचारों के साथ बड़े व्यवसाय के अपने सपनों को हासिल किया। उन्होंने समाज और उसके आस-पास की समस्याओं की पहचान करने और विचार-मंथन के माध्यम से उनका समाधान प्रदान करने के महत्व पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने दो चिंताजनक मुद्दों यानी ट्रैफिक जाम और मुरादाबाद शहर की खराब जल निकासी व्यवस्था के बारे में बात की और छात्रों को इस पर सोचने और व्यवहार्य समाधान खोजने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने नवोदित उद्यमियों को सरकार सहित विभिन्न फंडिंग एवेन्यू के बारे में भी जागरूक किया। योजनाएं, एंजेल निवेश और उद्यम पूंजी के अवसर। सत्र में शिक्षकों सहित लगभग 100 प्रतिभागियों ने भाग लिया और आयोजन की सराहना की। अंत में, सत्र का समापन प्रश्नोत्तरी दौर के साथ हुआ जिसमें प्रतिभागियों की जिज्ञासा शांत हुई। आर्यन इंटरनेशनल स्कूल के प्रिंसिपल डाॅ. हेमंत झा ने छात्रों और शिक्षकों के लिए इतना जीवंत और जानकारीपूर्ण कार्यक्रम आयोजित करने के लिए आयोजकों का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *