डेंटल स्टुडेंट्स ने प्रोस्थेटिक इम्प्लांट की बारीकियां जानी

India International Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के डेंटल कॉलेज एंड रिसर्च में ऑर्थोडॉन्टिक्स एंड डेंटोफेशियल ऑर्थोपेडिक्स विभाग की ओर से प्रोस्थेटिक इम्प्लांट्स इन ऑर्थोडॉन्टिक पेशेंट्स पर आयोजित सीडीई में गवर्मेंट डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, श्रीनगर के एचओडी डॉ. मोहम्मद मुश्ताक ने बतौर मुख्य वक्ता कश्मीर जैसे मुश्किल परिदृश्यों में ऑर्थोडॉन्टिक्स की प्रैक्टिस के बारे में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने ऑर्थोडॉन्टिक्स रोगियों के मैनेजमेंट के पारम्पारिक और समकालीन तरीकों के बारे में अपने विचार व्यक्त किए।

इससे पहले गवर्मेंट डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, श्रीनगर के एचओडी डॉ. मोहम्मद मुश्ताक ने बतौर मुख्य वक्ता, एसीपीएम डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, धुले, महाराष्ट्र के डॉ. अमित माहेश्वरी, टीएमयू डेंटल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. मनीष गोयल आदि ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके सीईडी का शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर एक इंटरैक्टिव सेशन भी हुआ, जिसमें स्टुडेंट्स ने वक्ताओं से अपनी शंकाओं का समाधान प्राप्त किया। एसीपीएम डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, धुले, महाराष्ट्र के डॉ. अमित माहेश्वरी ने ऑर्थोडोंटिक रोगियों में प्रोस्थेटिक इम्प्लांट करने का क्लीनिकल डेमो देकर स्टुडेंट्स को भी मौका दिया।

डेंटल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. मनीष गोयल ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए विभाग में हाल ही में हुए शोधों और विशिष्ट प्रकाशनों के बारे में बताते हुए क्लीनिकल ऑर्थोडोंटिक्स बुक के विमोचन को ख़ास उपलब्धि बताया। डॉ. गोयल ने कहा, डेंटल कॉलेज अपने स्टुडेंट्स की उन्नति के लिए नवाचार को अपनाने और क्लीनिकल स्किल्स को दिन-प्रतिदिन बेहतर बनाने के लिए हमेशा प्रयासरत रहता है।

डॉ. सुरभि कौशिक को विभाग के सर्वश्रेष्ठ पीजी का अवार्ड दिया गया। साथ ही ऑर्थोडॉन्टिक्स एंड डेंटोफेशियल ऑर्थोपेडिक्स विभाग को डेंटल कॉलेज में अधिकतम अनुसंधान प्रोत्साहन के लिए सम्मानित किया गया। सभी अतिथियों को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। सीईडी में को-चेयरमैन डॉ. मुकेश कुमार के संग-संग डेंटल कॉलेज की छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *