टीएमयू को भारत स्काउट-गाइड की जिला संस्था के रूप में मान्यता

India Uttar Pradesh Uttarakhand खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

लव इंडिया मुरादाबाद। कहते हैं, मेहनत अंततः रंग लाती है। भारत स्काउट-गाइड के कैंपों के प्रति तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी का संकल्प और समर्पण बेमिसाल रहा है। नतीजतन भारत स्काउट और गाइड, उत्तर प्रदेश की ओर से यूनिवर्सिटी को जनपद संस्था के रूप में मान्यता दी गई है। भारत स्काउट और गाइड के बरेली क्षेत्रीय कार्यालय की एएसओसी श्रीमती सितारा देवी ने इस आशय का निदेशक छात्र कल्याण प्रो. एमपी सिंह को प्रमाण पत्र सौंप दिया है।

यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. रघुवीर सिंह ने इसे बड़ी उपलब्धि बताते हुए कहा, यूनिवर्सिटी को जनपद संस्था की मान्यता मिलने से टीएमयू के स्टुडेंट्स में जनसेवा और अनुशासन की अलख जगेगी। प्रदेश इकाई की ओर से जारी प्रमाण पत्र में उल्लेख है, भारत स्काउट और गाइड नियमावली के नियम संख्या 90 के तहत यूनिवर्सिटी को भारत स्काउट और गाइड, उत्तर प्रदेश की जिला संस्था के रूप में मान्यता दी गई है।

जिला मुख्य आयुक्त डॉ. मधुबाला त्यागी कहती हैं, तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी को जिला संस्था के रूप में मान्यता देने का उद्देश्य यह है कि छात्र-छात्राओं में समाज और देश के प्रति त्याग और सेवा की भावना जाग्रत हो सके। उल्लेखनीय है, तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी में 2008 से स्काउट और गाइड कैंप लगाए जा रहे हैं। इन कैंपों को लेकर विश्वविद्यालय हमेशा संजीदा रहा है। टीएमयू के स्टुडेंट्स ने कैंपों के संग-संग यूनिवर्सिटी के बाहर भी सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़ कर भागीदारी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *