पढ़ेंगी बेटियां तो बढ़ेंगी बेटियां… सरीखे नारे गूंजे मनोहरपुर में

India Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

Nukkad Natak on Women Empowerment by Tirthankar Mahaveer University’s College of Nursing

लव इंडिया, मुरादाबाद । तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ नर्सिंग और नेशनल सर्विस स्कीम-एनएसए के तहत मुरादाबाद के गांव मनोहरपुर में नारी सशक्तिकरण पर नुक्कड़ नाटक किया। इस मौके पर नर्सिंग के स्टुडेंट्स ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ…, पढ़ेंगी बेटियां तो बढ़ेंगी बेटियां… जैसे नारों के जरिए ग्रामवासियों को जागरूक भी किया। कार्यक्रम में नर्सिंग की प्राचार्या डॉ. पूनम शर्मा का विशेष योगदान रहा।

एनएसएस यूनिट के कोर्डिनेटर श्री गौरव कुमार ने बताया, महिला सशक्तिकरण का अर्थ महिलाओं के सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है, जिससे महिलाओं को रोजगार, शिक्षा, आर्थिक तरक्की में बराबर के मौके मिल सकें। मनोहरपुर के ग्राम प्रधान श्री प्रेम सिंह और सभी ग्रामवासियों ने टीएमयू के फैकल्टीज़ और स्टुडेंट्स का धन्यवाद करते हुए कहा, इस प्रकार के कार्यक्रम आगे भी समय-समय पर करते रहें, जिससे गांव के लोगों में जागरूकता बनी रहे। कार्यक्रम में श्री नफीस अहमद के संग-संग कॉलेज ऑफ नर्सिंग के छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

फिजिकल स्टुडेंट्स ने सिखाया योगतीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के टिमिट कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन और नेशनल सर्विस स्कीम-एनएसए की ओर से फलेंदा सुल्तानपुर, मुरादाबाद के प्राथमिक स्कूल में योगा हैंड ऑन ट्रेनिंग- करो योग रहो निरोग के तहत योग शिविर का आयोजन किया गया। योग शिविर में फिजिकल के स्टुडेंट्स ने स्कूली बच्चों को स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए सूर्य नमस्कार, ताड़आसन, वृक्ष आसन, पदमासन, वज्र आसन, नौकासन, धनुरासन आदि आसनों को सीखाया। कार्यक्रम का निर्देशन फिजिकल एजुकेशन कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. मनु मिश्रा ने किया।

इससे पूर्व एनएसए कोर्डिनेटर श्री तौहीद अख्तर और श्री उनमेेश उथासनी ने योग का परिचय देते हुए इसके महत्व के बारे में विस्तार से बताया। स्कूल के प्रधानाचार्य श्री हेम सिंह ने उम्मीद जताई, इस योगा प्रोग्राम्स से बच्चों को अवश्य लाभ होगा। कार्यक्रम में एनएसएस प्रभारी डॉ. रत्नेश जैन, एग्रीकल्चर कॉलेज के प्रो. बलराज सिंह के संग-संग फिजिकल के 50 से अधिक स्टुडेंट्स मौजूद रहे।

नानकबाड़ी में फिजियोथैरेपी कैंप आयोजित तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट ऑफ फिजियोथैरेपी और राष्ट्रीय सेवा योजना- एनएसएस की ओर से मुरादाबाद के गांव नानकबाड़ी में आयोजित फिजियोथैरेपी कैंप में विभिन्न प्रकार की आधुनिक मशाीनों जैसे- टेंस, आईएफटी, मसल स्टुमिलेटर आदि के जरिए इलाज के साथ-साथ फिजियोथैरेपी के बारे में ग्रामीणों को जागरूक किया। कैंप के दौरान ग्रामीणों की समस्याओं जैसे- कमर दर्द, घुटनों का दर्द, गर्दन दर्द, पक्षाघात के रोगीयों का तत्काल उपचार किया गया और पूर्णकालिक इलाज के लिए व्यायाम भी बताए।

इस मौके पर स्टुडेंट्स ने हड्डियों और मांसपेशियों के दर्द से संबंधित एक सर्वे भी किया। इससे पूर्व कैंप नानकबाड़ी की ग्राम प्रधान श्रीमती कुमकुम ने फिजियोथैरेपी कैंप का उद्घाटन किया। कैंप के आयोजन में फिजियोथैरेपी की एचओडी डॉ. शिवानी एम. कौल की महत्वपूर्ण भूमिका रही। इस मौके पर एग्रीकल्चर के डॉ. बलराज सिंह के संग-संग बीपीटी फाइनल ईयर और एमपीटी के कुल 20 छात्र शामिल रहे। संचालन डॉ. हरीश शर्मा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *