पूर्वोत्तर के विद्यार्थी करेंगे मुरादाबाद के विभिन्न स्थानों का भ्रमण

India Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

लव इंडिया,मुरादाबाद। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के अंतर्राज्यीय जीवन दर्शन- SEIL (सील) के अंतर्गत “राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा” 1 फरवरी से गुवाहाटी, असम से शुरू हुई इस वर्ष इस यात्रा में अब तक के सबसे अधिक 450 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। यह यात्रा देश के विभिन्न 64 स्थानों से होकर गुजरेगी।

गौरतलब हो कि अंतर राज्य छात्र जीवन दर्शन 1966 से विद्यार्थी युवाओं में कार्यरत एक स्वयंसेवी संगठन है जो राष्ट्रीय एकात्मता को बढ़ावा देता है और हमारे महान राष्ट्र के सुदूर क्षेत्रों के लोगों में एकता को मजबूत करने के लिए लगातार कार्य कर रही है। “एक राष्ट्र- एक जन एक संस्कृति” हमारा मूलमंत्र है। SEIL का ध्येय सीमावर्ती क्षेत्रों/ सुदूर क्षेत्रों और भारत के अन्य हिस्सों के बीच संवाद स्थापित करना है और एक दूसरे के प्रति जागरूकता पैदा करना है। हमें अनुभव है की अनुभूति ही व्यक्तियों के अपनत्व का भाव जगाता है एवं प्रबोधन दृढ़ विश्वास जागृत करता है। इसलिए हमारे लिए एकता और अखंडता केवल नारा नहीं है इसे पूरा करना हमारी प्रतिबद्धता है आनंद लेने के लिए एक अनुभव उत्तर पूर्व के हजारों छात्रों ने भारत के अन्य क्षेत्रों में कई स्थानों पर दौरा किया। स्थानीय परिवारों में रहकर संस्कृति की एकता का अनुभव किया कुछ ऐसे भी उदाहरण हैं जहां अगली पीढ़ियों तक के लिए अपने घर से दूर भी एक घर बना गया।

इस वर्ष की राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा का ग्रुप 16 मेरठ प्रांत में दिनांक 15 फरवरी को पहुंचेगा जिसमें कुल पूर्वोत्तर के 32 छात्र-छात्राएं भाग ले रहे हैं यहां के स्थानीय परिवारों में रहकर संपूर्ण भारतीय संस्कृति की एकता का अनुभव करेंगे यात्रा में दिनांक 15 फरवरी को पंचायत भवन कंपनी बाग में नागरिक अभिनंदन समारोह आयोजित किया जाएगा। दिनांक 16 फरवरी को मुरादाबाद की पहचान पीतल उद्योगों एवं चीनी मिलों का भ्रमण रहेगा। दिनांक 17 फरवरी को जिम कार्बेट राष्ट्रीय उद्यान का भ्रमण रहेगा एवं दिनांक 18 फरवरी को सभी प्रतिनिधि यात्रा के अगले पड़ाव के लिए प्रस्थान करेंगे।

राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा के संयोजक सचिन सिंह जी ने कहा कि इस यात्रा में भाग ले रहे पूर्वोत्तर भारत के युवाओं को देश की विविधता को प्रत्यक्ष जानने का अवसर मिलेगा तथा इन युवाओं के माध्यम से यात्रा में मिलने वाले लोग पूर्वोत्तर के बारे में जान सकेंगे सील यात्रा भारत की विविधता पूर्ण संस्कृति का प्रतिनिधित्व करती है इस वर्ष की यात्रा सहभागियों को उत्तर कोरोना समाज को समझने के अवसर देगी।

महानगर अध्यक्ष योगेंद्र सिंह ने कहा राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा में भाग लेने प्रतिनिधियों को पूरे भारत की विविधता के विषय में जानने का अवसर मिलेगा एक लंबे समय से आयोजित हो रही सील यात्रा के माध्यम से हजारों युवाओं को देश को जानने का अवसर मिला है पूर्वोत्तर भारत निरंतर विकास की दिशा में गतिशील है राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा के प्रतिनिधियों के लिए यह अवसर उन्हें नए अनुभव संसार से जोड़ेगा।

महानगर मंत्री सरल शर्मा ने कहा सभी प्रतिभागी देशभर में जाकर स्थानीय परिवारों में रहेंगे यही इस यात्रा की विशेषता और सील को उपलब्धि है अन्य स्थान पर जाने से ही मुझे पर अपने परिवार अपने घर अपने भोजन खानपान का महत्व समझ आया आज के युवाओं को भारत को जानने का और स्वयं की संस्कृति संस्कार को समझने की आवश्यकता है इस दिशा में यह यात्रा महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *