प्रशिक्षण कार्यशाला: समाज को सजग करने का हमेशा से कार्य किया पत्रकारों ने : पवन जैन

India International Uttar Pradesh Uttarakhand टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबादविश्व संवाद केंद्र द्वारा आयोजित नागरिक पत्रकारिता प्रशिक्षण कार्यशाला ओम भवन, गांधीनगर में संपन्न हुई इस अवसर पर विभाग प्रचार प्रमुख पवन जैन ने नागरिक पत्रकारिता कार्यशाला की भूमिका एवं उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पत्रकारिता ने समाज को सजग करने का कार्य हमेशा से किया है। लोकतंत्र की खूबी भी यही है कि उसके चारों स्तंभ अपने दायित्व का निर्वहन करते हैं।


विभाग प्रचार प्रमुख पवन जैन ने कहा कि विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका जब अपने दायित्वों का निर्वहन करने में असफल होते हैं तब खबरपालिका की ओर जनता का मुखातिब होना स्वाभाविक है। वर्तमान समय में हर नागरिक आज कलम का धनी हो गया है। वह अपनी बात कह सकता है, लिख सकता है, उसे सही अर्थों में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता प्राप्त है। नागरिक पत्रकारिता ने वास्तव में लोकतंत्र को खूबसूरत बनाया है।

विज्ञप्ति लेखन का प्रशिक्षण देते हुए श्री सुरेन्द्र सिंह सूर्य प्रचार प्रमुख- मेरठ प्रांत ने समाचार सम्पादन में छाया चित्र की उपयोगिता तथा उसे कैमरे में कैद करने के विषय में विस्तार से बताया। विज्ञप्ति लिखते समय समाचार से जुड़े प्रत्येक पहलू को स्पष्ट रूप से लिखना चाहिए। छह सूत्र देते हुए बताया की क्या, कहाँ, कब, क्यों, कौन और कैसे का उल्लेख विज्ञप्ति एवम छायाचित्र दोनों में ही अवश्य होना चाहिए।

वरिष्ठ पत्रकार तरुण पाराशर ने सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया लिखने (कमेंट राइटिंग) पर सावधानी, शब्दों का चयन, मर्यादा, दूसरों के आदर्शों का मान-सम्मान अनावश्यक वाद विवाद से बचने की आवश्यकता पर विस्तार से बताया। तथा सभी समाचार पत्रों एवं पत्रिकाओं में पाठकों की पत्रकार एक कॉलम होता है। पत्र लेखन विधा अब विलुप्त होती जा रही है, इसका स्थान अब सोशल मीडिया ने ले ली है। यह विधा लुप्त नहीं होनी चाहिए इसका भी बड़ा महत्व है सभी लोग सोशल मीडिया पर नहीं हैं इसलिए किस को बढ़ावा देने की आवश्यकता है उन्होंने पत्र लिखने की बारीकियों को बताया।

​सोशल मीडिया का प्रशिक्षण श्री पंकज शर्मा प्रान्त सोशल मीडिया प्रमुख मेरठ प्रान्त द्वारा दिया गया। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि कुछ समय पहले तक आम आदमी को अपनी बात कहने के लिए केवल समाचार पत्रों में पाठकों के पत्र में ही स्थान उपलब्ध था लेकिन आज सोशल मीडिया के माध्यम से वह अपनी बात न केवल अपने आस-पास बल्कि पूरी दुनिया में पहुंचा सकता है। उन्होंने बताया की प्राप्त संदेशों को आगे भेजने से पाहिले (फॉरवर्ड करने) उसकी सत्यता की जांच अवश्य करें। कार्यशाला में फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, व्हाट्सएप जैसे सोश्ल मेडिया माध्यमों के सही उपयोग एवम बदलावों के बारे में लोगों को अवगत कराया।

वर्ग का समापन करते हुए विभाग प्रचार प्रमुख वतन कुमार ने कहा कि लोक की आवाज को बुलंद करने का कार्य यह नागरिक पत्रकारिता कर रही है। तकनीक ने उसे सबल बनाया है, उसके हाथ में कई माध्यम हैं, जिनके द्वारा सच्चाई को सामने लाया जा रहा है। यह माध्यम कहीं ज्यादा ईमानदार, निष्पक्ष और विश्वसनीय हैं। सोशल मीडिया पर लोग नकारात्मक विचार जल्दी पकड़ते हैं और सकारात्मक एवं राष्ट्रवादी विचार का उतना प्रचार प्रसार नहीं हो पाता है, जितना होना चाहिए। इसलिए हमें ऐसी विचारधारा को आगे बढ़ाना है जो राष्ट्र का विकास करे और समाज के सभी वर्गों को राष्ट्रवादी विचारधारा से जोड़े, इसके लिए आवश्यक है कि नागरिक पत्रकारिता के प्रति लोग जागरुक हों, इसकी विभिन्न विधाओं के लिए युवाओं को प्रशिक्षित किया जाए। सभी प्रशिक्षणार्थियों को विश्व संवाद केंद्र द्वारा प्रशिक्षण प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।


इस अवसर पर मुख्य रूप से महानगर सोशल मीडिया प्रमुख प्रशांत मिश्रा, महानगर प्रचार प्रमुख संजीव चौधरी, स्पर्श गुप्ता, कुलदीप वर्मा, सुमित अग्रवाल एडवोकेट, वरद शर्मा, राकेश मिश्रा, नवीन अरोरा, सौरभ गर्ग, शलभ सक्सेना, अजय गुप्ता एडवोकेट, सचिन कुमार, मुदित सिंघल, विश्वास सक्सेना, डॉ मीना गुप्ता, आयुषी माहेश्वरी, अर्पित मिश्रा, अनुज गुप्ता, हरिओम शर्मा आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *