भारत को स्वतंत्र व अखंड राष्ट्र बनाने में सरदार पटेल के अतुलनीय योगदान को भूला नहीं सकते: अनंत कुमार अग्रवाल

India Uttar Pradesh तेरी-मेरी कहानी युवा-राजनीति

संजीव गुप्ता, लव इंडिया, संभल । आज हिंदू जागृति मंच के तत्वावधान में हल्लू सराय, गैस एजेंसी के निकट सुभाष मोगिया के ट्रांसपोर्ट पर लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जयंती पर विचार गोष्ठी आयोजित की गई ।सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा सरदार वल्लभ भाई पटेल जी के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर माल्यार्पण किया गया।

इस अवसर पर मंच के मंडल अध्यक्ष अनंत कुमार अग्रवाल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा आज हम सभी लौह पुरुष कहे जाने वाले समस्त देशवासियों के आदर्श सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने के लिए एकत्र हुए हैं, आगे उन्होंने कहा पटेल जी बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे ,उन्होंने भारत को स्वतंत्र व अखंड राष्ट्र बनाने के लिए जिस प्रकार अतुलनीय व वंदनीय कार्य किए, वह आज के समाज के लिए प्रेरणास्रोत हैं । यह सरदार पटेल के नाम से लोकप्रिय थे, क्योंकि इन्होंने स्वतंत्रता के लिए देश के संघर्ष में अग्रणी भूमिका निभाई।

मंच के एम ०जी०एम० डिग्री कॉलेज के प्रवक्ता दुष्यंत मिश्रा ने अपने वक्तव्य में कहा स्वतंत्रता के समय भारत में लगभग 562 देशी रियासतें थी, इन्होंने वीपी मेनन के साथ मिलकर इन रियासतों को भारत में मिलाने के लिए संघर्ष आरंभ किया और इनके अखंड प्रयास से आखिरकार सभी रजवाड़ों ने स्वेच्छा से भारत में विलय का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया। तदुपरांत जम्मू एवं कश्मीर को छोड़कर जूनागढ़ और हैदराबाद की रियासतों का भारत में विलय करवा लिया गया। यह प्रयास इनकी दृढ़ संकल्पता को दर्शाता है ।

तदुपरांत मंच के नगर अध्यक्ष सुभाष चंद्र मोंगिया ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा। आज भारत को सरदार वल्लभ भाई पटेल जैसे राजनेताओं की आवश्यकता है, उन्हीं का अनुसरण करके हम भारत को और अधिक मजबूत और अखंड राष्ट्र बना सकते हैं।यह हम सभी के लिए हर्ष का विषय है कि पटेल जी के पद्म चिन्हों पर चलते हुए हमारे वर्तमान प्रधानमंत्री जी भारत को पुनः विश्व गुरु बनाने के लिए संकल्पित हैं।

इस दौरान सरिता गुप्ता ,शालिनी रस्तोगी, विकास कुमार वर्मा ,अजय कुमार शर्मा, नवनीत कुमार ,भरत मिश्रा, अतुल कुमार शर्मा, सुभाष चंद शर्मा आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सुभाष चंद्र मोंगिया व संचालन राजेंद्र गुर्जर ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *