कथित पुलिस मुठभेड़ में गई थी जीशान की जान, अब 12 पुलिस कर्मियों के खिलाफ दर्ज हुई हत्या की रिपोर्ट

India Uttar Pradesh Uttarakhand अपराध-अपराधी तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति

लव इंडिया, सहारनपुर। देवबदं क्षेत्र के थीतकी गांव में सवा साल पहले पुलिस मुठभेड़ के दौरान हुई जीशान हैदर की मौत के मामले में पुलिसकर्मियों पर शिकंजा कस गया है। सीजेएम कोर्ट के आदेश पर कोतवाली देबवंद में तीन उपनिरीक्षकों सहित 12 पुलिसकर्मियों के विरुद्ध षडयंत्र और हत्या करने के आरोप में रिपोर्ट दर्ज हुई है।

रविवार को कोतवाली देवबंद में सीजेएम कोर्ट के आदेश पर उपनिरीक्षक ओमबीर सिंह, यशपाल सिंह, असगर अली, हैड कांस्टेबल सुखपाल सिंह, हैड कांस्टेबल कुंवर भरत सिंह, प्रमोद कुमार, विपिन कुमार, नीटू यादव, बृजेश कुमार, देवेंद्र, राजवीर सिंह और अंकित कुमार के विरुद्ध षडयंत्र रचने और हत्या करने के आरोप में रिपोर्ट दर्ज की गई है। इनके अलावा कई अन्य धाराएं भी लगाई गई हैं।

एसएसपी डॉ. विपिन ताडा ने बताया कि अदालत के निर्देश पर रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी गई है। यह था मामला पांच सितंबर 2021 को गांव थीतकी में गोकशी की सूचना पर पुलिस जंगल में पहुंची थी। मुठभेड़ के दौरान जीशान हैदर के पैर में गोली लगने से वह गंभीर रुप से घायल हो गया था, जिसकी उपचार के दौरान मौत हो गई थी। पुलिस का दावा था कि भागते समय जीशान के हाथ में तमंचा था, जिससे चली गोली उसके पैर में लगी और दहशत के चलते उसकी मौत हो गई थी, जबकि इस मामले में मृतक की पत्नी अफरोज ने पुलिस के दावे को झूठा बताते हुए आरोप लगाया था कि पुलिस ने पूछताछ के लिए पति को घर से बुलाकर ले गई थी, जिसको जंगल में ले जाकर गोली माकर हत्या कर दी गई।

अफरोज ने मामले में केंद्रीय गृहमंत्री सहित मुख्यमंत्री, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग और मानवाधिकार आयोग में इंसाफ की गुहार लगाई थी। वहीं, अदालत में पुलिसकर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज करने के लिए प्रार्थना पत्र दाखिल किया था। सीजेएम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए पुलिसकर्मियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने और 24 घंटे में पुलिस को आख्या प्रस्तुत करने आदेश दिए थे।

जीशान के मामले में नामजद हैडकांस्टेबल को हुआ ब्रेन हैमरेज

जीशान हत्याकांड के मामले में नामजद हैडकांस्टेबल ब्रेन हेमरेज हो गया, जिसे शहर के एक निजी अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया है। हैड कांस्टेबल सुखपाल सिंह (53) गोपाली पुलिस चौकी पर तैनात है। शुक्रवार की रात सुखपाल को ब्रेन हेमरेज हो गया, जिसके चलते शहर के एक निजी अस्पताल में सुखपाल को भर्ती कराया गया है। चिकित्सकों ने सुखपाल सिंह को आईसीयू में रखा हुआ है। क्योंकि, हालत नाजुक बनी है। पुलिस के मुताबिक, जीशान हैदर की मौत के मामले में रिपोर्ट दर्ज करने के आदेश के बाद से सुखपाल तनाव था, जिसके चलते उसको ब्रेन हैमरेज हुआ है। एसपी देहात सूरज राय ने बताया कि सुखपाल एक अस्पताल में भर्ती हैं, जहां उनका उपचार चल रहा है। सुखपाल को ब्रेन हैमरेज हुआ है।

यहां तैनात हैं उपनिरीक्षक, हो सकती है निलंबन की कार्रवाई

जीशान हैदर की मौत के मामले में नामजद किए उपनिरीक्षक अलग-अलग जगहों पर तैनात हैं। उपनिरीक्षक यशपाल सिंह बड़गांव थाना में तैनात हैं, जबकि असगर अली बादशाही बाग और ओमबीर सिंह की चुनाव सेल में तैनात है। वहीं, सूत्र बताते हैं कि नामजद 12 पुलिसकर्मियों को निलंबित किए जाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है, जिनको जल्द निलंबित किया जा सकता है। हत्याकांड में शामिल कांस्टेबल देवेंद्र, ब्रजेश कुमार और राजवीर सिंह रिटायर्ड हो चुके हैं। एसएसपी डॉ. विपिन ताडा का कहना है कि जांच चल रही है। जांच के बाद कार्रवाई होगी।

इंसाफ की लड़ाई जारी रहेगी

अफरोजमृतक जीशान हैदर की पत्नी अफरोज ने कहा कि जिसने गलत किया, उसको सजा मिलनी चाहिए। वह रिपोर्ट दर्ज करने के आदेश दिए जाने पर अदालत का आभार जताती हैं। उनकी इंसाफ की लड़ाई जारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *