Global Investors Summit : लखनऊ में दस से 12 फरवरी के बीच, शामिल होंगे राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री सहित दस हजार मेहमान

India International Uttar Pradesh Uttarakhand टेक-नेट








लव इंडिया, लखनऊ। दस से 12 फरवरी के बीच लखनऊ में होने जा रही ग्लोबल इनेवस्टर्स समिट में देश और दुनिया की कई बड़ी हस्तियां शामिल होंगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्म के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उनकी कैबिनेट के कई वरिष्ठ मंत्री भी ग्लोबल समिट में भाग लेंगे।

दुनिया के बीस देशों से करीब दस हजार मेहमान समिट में भाग लेने के लिए आ रहे हैं,अब तक आए 15 लाख करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्ताव उत्तर प्रदेश सरकार ग्लोबल इनेवस्टर्स समिट के जरिए दुनिया भर के निवेशकों को आमंत्रित कर रही है।मंत्रियों और अफसरों के विदेश दौरों का यह असर रहा कि अब तक 15 लाख करोड़ से अधिक के निवेश के प्रस्ताव आ चुके हैं।

जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार के मुताबिक ग्लोबल इनेवस्टर्स समिट का उदघाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहेंगे।दूसरे दिन 11 फरवरी को रक्षा मंत्री के अलावा गृहमंत्री अमित शाह और 12 फरवरी को समापन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्म करेंगी।

इसके अलावा दुनिया के बीस चुनिंदा देशों से उनके प्रतिनिध और निवेशक भी आएंगे।करीब दस हजार मेहमान ग्लोबल समिट के दौरान राजधानी का आतिथ्य लेंगे। इतनी अधिक संख्या में मेहमानों की मेहमाननवाजी के लिए बड़े पैमाने पर इंतजाम किए जा रहे हैं। शहर के जितने भी प्रमुख होटल हैं उनके कमरों को पहले ही आरक्षित कर दिया गया है। इसके अलावा मेहमानों को ठहराने के लिए टेंट सिटी भी बनाई जाएगी।

ब्लाक वाइज फाइव स्टार टेंट सिटी में सभी तरह की सुविधाएं जिनमें रेस्तरा, स्पा, बिलियर्ड रूम, सोविनियर और कांफ्रेंस रूम होगा। मेहमानों के लिए शिल्प ग्राम में ही सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, ओडीओपी प्रदर्शनी और सांस्कृतिक संध्या का आयोजन होगा। डीएम के मुताबिक ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट के तत्काल बाद ही जी-20 देशों के सम्मेलन का भी आयोजन किया जा रहा है इसके लिए भी सभी तरह की व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *