नए साल पर दर्शन करने में होगी मुश्किल, प्रशासन की श्रद्धालुओं से बांकेबिहारी मंदिर में न आने की अपील

India International Uttar Pradesh Uttarakhand तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब


ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में दर्शन को आ रहे श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार बढ़ रही है। वर्ष का अंतिम हफ्ता आने से पहले ही तीर्थनगरी में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ गई है। ऐसे में वृंदावन के बांकेबिहारी मंदिर में भी सोमवार को एक बार फिर भक्तों की भारी भीड़ सुबह से ही देखने को मिली।

हालात ये हैं कि मंदिर के सामने की दोनों गलियों में सुबह से ही भीड़ का दबाव बना रहा।आराध्य के दर्शन पाने की सबसे अधिक लालसा बुजुर्गों की होती है। परिक्रमा यात्रा हो, भजन-कीर्तन और कथा श्रवण या फिर मंदिरों में दर्शन, इन सभी जगह बुजुर्गों की ही भीड़ नजर आती है। लेकिन ठा. बांकेबिहारी मंदिर में दर्शन करने को बुजुर्ग अब न आएं चूंकि भीड़ अधिक है और प्रबंधन के हाथ में ऐसी कोई व्यवस्था नहीं, जिससे दर्शन करने की इच्छा पूरी करवा सके।

मंदिर प्रबंधन के नए आदेश में बुजुर्ग और बीमार व्यक्तियों से साल के अंतिम दिनों से लेकर पांच जनवरी तक दर्शन करने न आने की अपील की गई है। आदेश में स्पष्ट रूप से अपील की गई है कि वर्ष के अंतिम दिनों में 25 दिसंबर से पांच जनवरी तक मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी। श्रद्धालु मंदिर प्रबंधन और प्रशासन द्वारा बनाई गई रूट व्यवस्था का पालन करें। भीड़ के दिनों में बुजुर्ग, दिव्यांग, बच्चे और बीमार व्यक्तियों को न लाएं। इस आदेश से स्पष्ट है कि प्रबंधन भक्तों की बढ़ती भीड़ के सामने खुद को असहज ही समझने लगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *