Horoscope: 12 से 18 दिसंबर तक की जानिए अपने ग्रहों की चक्र दशा

India International Uttar Pradesh Uttarakhand तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति

साप्ताहिक राशिफल 12 से 18 दिसंबर 2022: अस्ट्रोगुरु संदीप जी आपके लिए लेकर आये है साप्ताहिक राशिफल 12 से 18 दिसंबर 2022। इस लेख में हम बात करेंगे साल के आखिरी महीने दिसंबर का दूसरा सप्ताह 12 राशियों के लिए कैसा रहने वाला है, किस राशि के जातकों को व्यापार में फायदा होगा, किस राशि के जातक को सेहत का ख्याल रखना होगा। इसके अलावा कौन सी राशि के जातकों को वैवाहिक जीवन में खुशियां मिलेंगी। साथ ही ग्रहों की प्रतिकूल स्थिति से मिलने वाले नकारात्मक प्रभावों से छुटकारा पाने के उपायों के बारे में भी जानेंगे।

सिर्फ इतना ही नहीं, इस विशेष लेख में हम 12 से 18 दिसंबर 2022 के बीच में पड़ने वाले त्योहार, व्रत, ग्रहण और गोचर के बारे में भी जानेंगे। आइए देर किए बिना इस विशेष साप्ताहिक राशिफल की शुरुआत करते हैं।

इस सप्ताह के ज्योतिषीय तथ्य और हिंदू पंचांग की गणना

हिंदू पंचांग के अनुसार इस सप्ताह की शुरुआत 12 दिसंबर 2022 को पुष्य नक्षत्र के तहत कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि से होगी, जबकि सप्ताह का समापन कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि को हस्त नक्षत्र के तहत 18 दिसंबर 2022 को होगी।

इस सप्ताह में पड़ने वाले व्रत और त्योहारों की जानकारी

16 दिसंबर (शुक्रवार)- धनु संक्रांतिहम आशा करते हैं कि यह त्योहार आपके जीवन में खुशियां और आशा की नई किरण लेकर आएगा।इस सप्ताह (12 से 18 दिसंबर) में होने वाले गोचर और ग्रहणदिसंबर के दूसरे सप्ताह में केवल एक गोचर होगा, जो इस महीने की 16 तारीख को है। बाकी इस सप्ताह के दौरान कोई भी ग्रहण नहीं लगेगा।

16 दिसंबर, 2022 (शुक्रवार):

सूर्य का धनु राशि में गोचर:

सूर्य 16 दिसंबर, 2022 को सुबह 09 बजकर 38 मिनट पर धनु राशि में गोचर करेंगे। यह गोचर लोगों को सच्चे धर्म और समाज के प्रति उनकी जिम्मेदारियों के बारे में प्रोत्साहित करने और सीखने के लिए बेहतर साबित हो सकता है।

साप्ताहिक राशिफल: 12 दिसंबर से 18 दिसंबर, 2022यह भविष्यफल चंद्र राशि पर आधारित हैं

मेष : पैरों में दर्द की समस्या, मोच, जोड़ों का दर्द से आपको इस हफ्ते निजात मिल सकेगी। विशेष रूप से ये सप्ताह 50 वर्ष से ज्यादा की आयु वाले जातकों के लिए, विशेष उत्तम रहने के योग बनेंगे। इस सप्ताह आपकी चंद्र राशि के दूसरे भाव में मंगल के विराजमान होने के कारण आप घर-परिवार की साज-सज्जा या उसकी मरम्मत को लेकर, अपना बहुत धन ख़र्च कर देंगे। इसका अंदाज़ा आपको शुरुआत में भले ही न हो, लेकिन ये ख़र्च आपके आने वाले समय में आर्थिक तंगी उत्पन्न करने का मुख्य कारण बनकर उभरेगा। इस सप्ताह आपका कोई करीबी या घर का सदस्य, आपके प्रति बेहद अजीब व्यवहार कर सकता है। जिसके कारण आपको कुछ असहजता महसूस तो होगी ही, साथ ही आप उन्हें समझने में भी लगभग अपना बहुत-सा समय और ऊर्जा व्यर्थ कर सकते हैं। चंद्र राशि के दसवें भाव में शनि के बैठे होने की वजह से इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर आपका रूतबा साफ़ दिखाई देगा, जिसके कारण दफ़्तर में आपके दुश्मन भी आपके दोस्त बन जाएंगे। क्योंकि आपके सिर्फ़ एक छोटे-से अच्छे काम की बदौलत ही, आपको कोई बड़ी तरक्की मिल सकेगी, जिसकी चर्चा हर कोई करेगा। ऐसे में इस अच्छे समय को जीते हुए, आनंद की अनुभूति करें। इस राशि के कुछ छात्र, जो विदेशों में जाकर पढ़ने का सपना देख रहे थे, उन्हें इस सप्ताह किसी शुभ समाचार मिलने के योग बन रहे हैं क्योंकि बुध चंद्र राशि के आपके नौवें भाव में स्थित होंगे। हालांकि इसके लिए आपको अपने सारे दस्तावेज़ पूरे रखने और जिस कॉलेज या स्कूल में दाखिले का प्रयास कर रहे हैं, उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने की ज़रूरत होगी। ताकि आप अपनी ओर से कोई भी भूल या चूक करके, अपने हाथ आएं मौक़े को न गवा बैठे।

वृषभ: यदि आप कॉफ़ी या चाय के शौकीन है तो, दिन में एक कप से ज्यादा इनका सेवन आपके लिए इस सप्ताह हानिकारण हो सकता है। ख़ास तौर पर यदि आप दिल के मरीज़ है तो, कॉफ़ी पीने से बचें। अन्यथा डॉक्टर के पास भी जाना पड़ सकता है। एक लंबे अरसे के बाद, ये सप्ताह आपके आर्थिक पक्ष को मजबूती देगा। क्योंकि इस समय आप हर प्रकार के ख़र्चों पर नियंत्रण रखते हुए, अपने धन को संचित करने में कामयाब हो पाएँगे। इसके लिए सारा श्रेय केवल खुद को ही देने की जगह, अपने करीबियों, घरवालों, और अपने साथी को भी इसका कुछ श्रेय ज़रूर दें। आप इस सप्ताह महसूस करेंगे कि दोस्त, रिश्तेदार और घर के लोग आपकी ज़रूरतों को नहीं समझते हैं। जिससे आपके मन में उनके प्रति गलत भावना आ सकती है। ऐसे में आपको इस बात को समझने की भी ज़रूरत होगी कि दूसरों में बदलाव लाने की बजाय, यदि आप ख़ुद में बदलाव लेकर आते हैं तो, आप खुद को काफी हद तक तनाव मुक्त रखने में सफल होंगे। आपकी चंद्र राशि से शनि दसवें भाव में स्थित होंगे और ऐसे में कार्यस्थल पर इस सप्ताह कुछ सकारात्मक घटित हो सकता है, जब आपको इस बात का एहसास होगा कि दफ़्तर में जिसे आप अपना दुश्मन समझते थे, वह दरअसल आपका शुभचिंतक है। इसलिए उनके साथ अपने सभी खराब अनुभव भूलकर, नई और सकारात्मक शुरुआत के लिए, आपको ही कोई अच्छा फैसला लेना होगा। इस सप्ताह उच्च शिक्षा के क्षेत्र में, आप बहुत अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं और इस हेतु यदि आप विदेश जाने के इच्छुक हैं तो, उसमें भी आपको अच्छी सफलता मिलने के योग बन रहे हैं क्योंकि बुध आपकी चंद्र राशि के आठवें भाव में विराजमान होंगे। इसलिए अपने सभी दस्तावेज़ पूरे रखें और सभी ज़रूरी फ़ॉर्म को, समय-समय पर भरतें रहें।

मिथुन:आपकी चंद्र राशि के ग्यारहवें भाव में राहु और बृहस्पति के एकसाथ स्थित होने की वजह से इस सप्ताह सेहत के नज़रिये से, स्थितियां पूरी तरह आपके पक्ष में ही दिखाई देंगी। जिससे आप एक अच्छे और बेहतर स्वास्थ्य का आनंद लेकर प्रसन्नचित्त हो सकेंगे। साथ ही इस राशि के बुजुर्ग जातकों को, इस दौरान आपको घुटनों और हाथों की पुरानी परेशानी से भी निजात मिल सकती है। यदि आपने पूर्व में कोई धन निवेश किया था तो, इस सप्ताह वो आपकी परेशानी का मुख्य कारण बन सकता है। क्योंकि आपको इससे आर्थिक हानि हो सकती है। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि कोई भी फैसला जल्दबाज़ी में न लेते हुए, बेहद सोच-समझकर ही लें। घर में उल्लास का माहौल, इस सप्ताह आपके तनावों को कम कर देगा। ऐसे में ज़रूरी होगा कि आप भी इसमें पूरी सहभागिता करें और महज़ मूक दर्शक न बने रहें। साथ ही इस सप्ताह आपको इस बात को समझने में भी मदद मिलेगी कि, अपने परिवार की भलाई के लिए आपको लगातार मेहनत करनी होगी। इसके लिए आपके हर कामों के पीछे, प्यार और दूर दृष्टि की भावना होनी चाहिए। इस सप्ताह आप पूर्व की तुलना में, अपने लक्ष्यों को कुछ ज़्यादा ही ऊँचा तय कर सकते हैं क्योंकि चंद्र राशि के नौवें भाव में शनि स्थित होंगे। ऐसे में उसे पूरा करने में भी आपको अच्छी-खासी मेहनत करनी होगी। और आशंका है कि यदि किसी कारणवश उसका परिणाम आपकी उम्मीद के मुताबिक़ न आए, तो आप खुद से निराश भी हो सकते हैं। इस सप्ताह कई छात्रों को परीक्षा में मेहनत के अनुसार परिणाम प्राप्त नहीं होगा, जिससे उनके अंदर निराशा का भाव उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में आपको इस बात को समझते हुए खुद को शांत करने की ज़रूरत होगी कि जीवन में हार-जीत लगी रहती है। इस बात को समझें और पुनः अपनी मेहनत शुरू करें।

कर्क: चंद्र राशि के नौवें भाव में बृहस्पति के स्थित होने की वजह से इस हफ्ते आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव आने की आशंका, न के बराबर ही रहेगी। जिसके चलते अधिकांश समय आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे। आप भौतिक और मानसिक दोनों पक्षों से सबल रहेंगे और ऊर्जा के साथ एक उत्तम और स्वस्थ जीवन का आनंद ले पाएंगे। हालांकि आपको कुछ घबराहट की शिकायत रह सकती है, इसलिए समय-समय पर चिकित्सीय परामर्श अवश्य लेते रहें, ताकि आप अपने अच्छे स्वास्थ्य का आनंद ले पाए। इस सप्ताह व्यापारियों को कार्यक्षेत्र के सिलसिले में किसी दूसरे राज्य में जाना पड़ सकता है, जहां उनका उम्मीद से ज्यादा काफी धन बर्बाद होगा क्योंकि आपकी चंद्र राशि के सातवें भाव में शनि महाराज विराजमान होंगे। घर-परिवार में इस सप्ताह बहुत सारे मेहमानों की आवभगत, आपका मूड और आपका अकेलापन ख़राब कर सकती है। क्योंकि इस दौरान आप कुछ समय घर पर अकेले बिताना चाहेंगे, परंतु मेहमान आपको ऐसा करने नहीं देंगे। ये सप्ताह आपके जीवन में कार्यक्षेत्र से जुड़ी, कई नई चुनौतियाँ लेकर आने वाला है। ऐसे में संभव है कि आपको नए टारगेट/ लक्ष्य दिए जाएं। इसलिए मुश्किल मामलों से बचने के लिए, आपको अपने संपर्क उपयोग करने की ज़रूरत रहने वाली है। आपकी चंद्र राशि के छठे भाव में बुध मौजूद होंगे और इसके परिणामस्वरूप यदि आप प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इस पूरे समय कड़ी मेहनत करनी होगी। क्योंकि आपको इस दौरान, अपनी मेहनत का अच्छा फल मिलने के योग नज़र आ रहे हैं। हालांकि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के मार्ग में कुछ छोटी-मोटी बाधाएं उत्पन्न तो जरूर होंगी, लेकिन आपकी मेहनत रंग भी जरूर लाएगी और आप उन सभी समस्याओं का अकेले ही, समाधान ढूढ़ने में सफल रहेंगे।

सिंह: इस बात को सिर्फ़ आप जानते हैं कि आपके लिए क्या बेहतर है, इसलिए मज़बूत और स्पष्टवादी बनें तथा सेहत में सुधार के लिए फ़ैसले तुरन्त लें और उनके परिणामों का सामना करने के लिए तैयार रहें। इस राशि के जातकों का स्वभाव आज में जीने वाला होता है। परंतु इस सप्ताह आपको केवल एक दिन को नज़र में रखकर, निर्णय लेने की अपनी आदत पर क़ाबू करना होगा क्योंकि आपकी चंद्र राशि के आठवें भाव में बृहस्पति स्थित होंगे। ऐसे में आपके लिए बेहतर यही होगा कि ज़रूरत से ज़्यादा वक़्त व पैसा, अपने मनोरंजन पर ख़र्च करने से अभी परहेज करें। अन्यथा भविष्य में आर्थिक तंगी से दो-चार होना पड़ सकता है। किसी पैतृक संपत्ति या ज़मीन से जुड़ा कोई विवाद, यदि कोर्ट-कचहरी में चल रहा था तो, इस सप्ताह उसका फैसला आपके पक्ष में आने की संभावना अधिक रहेगी क्योंकि आपकी चंद्र राशि के दसवें भाव में मंगल बैठे होंगे। हालांकि इसके लिए आपको शुरुआत से ही घर के बड़ों की मदद से, सही निर्णय लेने की सलाह दी जाती है। जिसपर आपको अपना कुछ धन भी ख़र्च करना होगा। इस सप्ताह व्यापारियों को अपने कारोबार से जुड़ी कोई भी बात, हर किसी से शेयर करने से बचना होगा। क्योंकि आपको इस बात को समझना होगा कि, हर किसी से अपनी योजना साझा करना भी, कई बार आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकता है। चंद्र राशि के पांचवें भाव में बुध विराजमान होंगे इसलिए इस सप्ताह छात्रों को अनुसंधान के क्षेत्र में भी, आगे कदम बढ़ाने की ज़रूरत होगी। ऐसे में इसके लिये, शुरुआत से ही आप अध्ययन सामग्री जुटा सकते हैं। अन्यथा बाद में जल्दबाज़ी करते समय, आप कई चीज़ों को भूल सकते हैं।

कन्या: यदि आप किसी बड़ी बीमारी से पीड़ित थे तो, इस सप्ताह डॉक्टर की मेहनत और आपके घरवालों की सही देखभाल, आपकी सेहत में सुधार लेकर आएगी। इस कारण आप अपनी इस बिमारी से हमेशा-हमेशा के लिए निजात पा सकेंगे। इस हफ्ते की शुरुआत में ही, आपके जीवन में आ रही हर प्रकार की आर्थिक परेशानी दूर होगी और उसमें आए सुधार के चलते, सप्ताह के मध्य में आपके लिए कई ज़रूरी चीज़ें ख़रीदना आसान होगा क्योंकि आपकी चंद्र राशि के सातवें भाव में बृहस्पति मौजूद होंगे। जिससे आप अपनी सुख-सुविधाओं में वृद्धि करते नज़र आएँगे। इस सप्ताह आपको ये बात समझने की ज़रूरत होगी कि, ऐसा शायद ही कोई घर होगा, जहाँ सदस्यों के बीच मतभेद नहीं होते। इसलिए आपको अपने परिवार की मुद्दों को, दूसरे आम परिचितों से साझा करने से बचना होगा, अन्यथा आप खुद को दूसरों के बीच हास्य का पात्र बना सकते हैं। जिससे आपके ही मानसिक तनाव में बढ़ोतरी होने की आशंका रहेगी। इस सप्ताह राहु की आठवें भाव में मौजूदगी होने से आपको किसी के साथ भी, नई परियोजना या पार्टनरशिप के व्यवसाय को शुरू करने से बचना होगा। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इस समय आप बिना दूर का सोचे, कोई ऐसा निर्णय ले सकते हैं, जिसके कारण आपको भविष्य में नुकसान उठाना पड़े। आपकी चंद्र राशि के चौथे भाव में शुक्र के बैठे होने के कारण इस सप्ताह वो जातक जो घर से दूर रहते हैं, उन्हें अपने घर वालों से मुलाक़ात करने का अवसर मिल सकता है। इस दौरान वो खुद को भावनात्मक रूप से मजबूत महसूस करेंगे, साथ ही घर के भोजन का आनंद भी लेते दिखाई देंगे। ऐसे में खुद को हर स्थिति में मजबूत रखें और इस बात को न भूले कि, आपके साथ-साथ घरवाले भी आपसे दूर रहते हुए, अपनी परीक्षा दे रहे हैं।

तुला: आपकी चंद्र राशि पर बृहस्पति की दृष्टि होने से इस सप्ताह दूसरों के सफलता को सराहकर, आप सकारत्मक छवि का लुत्फ़ ले सकते हैं। इसके लिए आपको ईर्ष्या करने से बचना चाहिए, और दूसरों का मनोबल बढ़ाने में ज़रा भी संकोच नहीं करना चाहिए। इस सप्ताह योग बन रहे हैं कि आपका कोई उपकरण या इलेक्ट्रॉनिक सामान या किसी प्राकर का कोई गैजेट खराब हो जाए। जिसपर आपको आर्थिक योजना से परे जाकर, अपना अतिरिक्त धन तक ख़र्च करना पड़ सकता है। ऐसे में आपके लिए बेहतर यही होगा कि, शुरुआत से ही अपने सामान का ध्यान रखें। अगर आप पार्टी करने की सोच रहे हैं, तो अपने नज़दीकी दोस्तों को बुलाएँ। क्योंकि ऐसे कई लोग होंगे, जो आपका उत्साह बढ़ाएंगे। साथ ही इस सप्ताह आप बिना कुछ ख़ास किए, आसानी से अपने परिवार के लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में भी कामयाब रहेंगे।वो जातक जो किसी भी तरह के रचनात्मक कार्यों से जुड़े हैं, उन्हें इस सप्ताह कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। संभावना है कि आप इस दौरान अपनी क्षमता को लेकर कुछ, असमंजस की स्थिति में आ सकते है क्योंकि चंद्र राशि के पहले भाव में केतु स्थित होंगे। इससे आपके अंदर अपने करियर को लेकर असुरक्षा की भावना भी देखी जाएगी। उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए किसी उच्च मान्यता वाले संस्थान में, प्रवेश लेने का सपना देख रहे जातकों की मेहनत इस सप्ताह रंग लाएगी। क्योंकि आपको कोई सुन्दर समाचार मिलने के, योग बनते दिखाई दे रहे हैं। इसलिए अपने प्रयास जारी रखें, और मेहनत से पीछे न हटें।

वृश्चिक: इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य राशिफल को देखें तो, आपका स्वास्थ्य बेहतरीन रहेगा क्योंकि आपकी चंद्र राशि के पांचवें भाव में बृहस्पति उपस्थित होगा। जिसके चलते आप जीवन के और क्षेत्रों में भी जबरदस्त प्रदर्शन कर पाएंगे। साथ ही, मंगल के सातवें भाव में होने से इस दौरान आपके साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि देखने को भी मिलेगी, जिसके परिणामस्वरूप आप अपने जीवन से जुड़े हर उन निर्णयों को सरलता के साथ ले सकेंगे, जिन्हे लेने में आपको पूर्व में ख़ासा परेशानी हो रही थी। इस सप्ताह आपकी आमदनी में वृद्धि होगी, जिससे आप अपने धन को भविष्य के लिए संचय करने का प्लान भी कर सकते हैं। ऐसे में लम्बे अरसे को मद्देनज़र रखते हुए ही, आपको हर प्रकार के निवेश को करने की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह आप अपने परिवार के प्रति अपनी जम्मेदारियों को समझते हुए, परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों को ज़रूरी तरजीह देंगे। ऐसे में आपके लिए बेहतर यही होगा कि, उनके सुख-दुःख के भागीदार बनें, ताकि उन्हें महसूस हो कि आप वाक़ई उनका ख़याल रखते हैं और वो आपके समक्ष अपनी बातों को खुलकर रख सकते हैं। कामकाज के मामले में इस सप्ताह, आपकी आवाज़ पूरी तरह सुनी जाएगी। कहने का मतलब ये हैं कि, भले ही वो व्यापार हो या नौकरी, हर जगह आपकी रणनीति और योजना की सराहना होगी। साथ ही दूसरे लोग भी आपके विचार-विमर्श पर, ध्यान देते नज़र आएँगे। जिसे देख आपको प्रोत्साहन मिलेगा। इस राशि के विद्यार्थियों के लिए, यह सप्ताह कई अच्छी उपलब्धियों को दर्शा रहा है। क्योंकि छात्रों के लिए समय, काफी शुभ रहने वाला है और आपको अपनी शिक्षा के दम पर आगे बढ़ने के लिए ये समय अपार सफलता प्राप्ति का मार्ग दिखाएगी।

धनु: सप्ताह स्वास्थ्य के लिहाज से, बहुत अच्छा कहा जा सकता है। इस दौरान सेहत के प्रति आपकी लगन, आपको कई बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर सिद्ध होगी। ऐसे में योग और व्यायाम में कमी न आने दें और जितना संभव हो, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। चंद्र राशि के पांचवें भाव में राहु के विराजमान होने के कारण इस सप्ताह आपको आर्थिक जीवन में भाग्य का साथ तो मिलेगा, लेकिन आपको इस दौरान कोई भी निवेश करना है तो, पहले वास्तविकताओं का आकलन कर लें और उसके बाद ही निवेश करें। अन्यथा आपका धन अटक सकता है। यदि आपका अपने रिश्तेदारों से किसी ज़मीन या प्रॉपर्टी से जुड़ा कोई विवाद चल रहा था तो, इस सप्ताह वो ज़मीन आपको मिलने से परिवारिक माहौल में ख़ुशी की लहर दौड़ती दिखाई देगी। ऐसे में आप सहपरिवार किसी धार्मिक स्थल पर जाकर, पूजा-पाठ करने का प्लान भी कर सकते हैं। करियर में आपने पूर्व में जो गति पकड़ी थी, इस सप्ताह उसपर ब्रेक लगने के योग बन रहे हैं क्योंकि चंद्र राशि के चौथे भाव में बृहस्पति मौजूद होंगे। इस समस्या के कारण आपको अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में भी नकारात्मक परिणामों की प्राप्ति होगी और आपके साहस और पराक्रम में कमी आएगी। आप इस समय खुद को बेहद अकेला और असहाय महसूस भी कर सकते हैं। आपकी चंद्र राशि के पहले भाव में बुध के स्थित होने के कारण इस सप्ताह आपकी शिक्षा में कुछ बदलाव आएंगे और जो लोग उच्च शिक्षा हेतु विदेश जाना चाहते हैं, उनकी यह इच्छा इस दौरान पूरी हो सकती है। इसके बाद सप्ताह के अंत तक पुनः शिक्षा के लिए, बेहतरीन समय रहेगा और आप अच्छी उपलब्धियाँ प्राप्त करेंगे।

मकर: इस सप्ताह जितना संभव हो, अपने कामकाज से समय निकालते हुए, खुद को थोड़ा आराम दें। क्योंकि आप पूर्व के दिनों में, भारी मानसिक दबाव से गुज़रे हैं। इसलिए इस सप्ताह आपका नई गतिविधियों में शामिल होते हुए अपना मनोरंजन करना, आपको शारीरिक विश्राम करने में बेहद सहायक सिद्ध होगा। इसलिए ज्यादा थकाने वाले कार्यों से, अभी दूरी ही बनाकर रखना आपके लिए बेहतर रहेगा। इस सप्ताह आपको हर प्रकार के अपने निवेश और उससे जुड़ी तमाम भविष्य की योजनाओं को, गुप्त रखने की सबसे अधिक ज़रूरत होगी क्योंकि आपकी चंद्र राशि के पहले भाव में शनि विराजमान होंगे। अन्यथा आपकी इन योजनाओं से कोई आपका करीब, अपना फ़ायदा उठाते हुए आपको धन हानि दे सकता है। इस सप्ताह परिवार में सामंजस्य बैठाने के लिए, आपका जीवनसाथी आपकी सहायता करेगा और वो इसमें आपके लिए सबसे ज्यादा मददगार साबित भी होगा। योग ये भी बन रहे हैं कि आपको अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से अचानक, किसी प्रकार का कोई अच्छा उपहार भी मिलें। इस सप्ताह आपको यह समझने की बेहद ज़रूरत है कि अगर आप अपनी मेहनत का पूरा फल पाना चाहते हैं तो, अपने मन को सकारात्मक रखने का प्रयास करें। क्योंकि ये हफ्ता आपके करियर के लिए, सामान्य से ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाले हैं, जिसके परिणामस्वरूप इस दौरान आपको कई नए अवसर मिलने की संभावना है। आपकी राशि के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह, अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए अधिक मेहनत नहीं करनी होगी। यानी आप इस दौरान कम मेहनत के बाद भी सामान्य से अधिक अच्छे अंक प्राप्त करने में सफल होंगे।

कुंभ: इस सप्ताह मीठी चीजें खाने की इच्छा, आपके मन में जागृत हो सकती है। जिसे आप पूरा करते भी दिखाई देंगे। परंतु इस दौरान आपको ये बात भूलनी नहीं चाहिए कि, आपकी यही इच्छा आपको लंबे समय की मधुमेह या वज़न बढ़ने की समस्या दे सकती है। इस सप्ताह कार्यस्थल पर भले वो ऑफिस हो या आपका कारोबार, आपकी कोई लापरवाही आपको आर्थिक नुकसान करा सकती है क्योंकि बृहस्पति आपकी चंद्र राशि के तीसरे भाव में उपस्थित होंगे। इसलिए जल्दबाज़ी में कुछ भी करने से बचते हुए, हर कार्य को ठीक तरीके से करें। ये सप्ताह परिवार के लिहाज़ से, ख़ुशियों से भरा रहेगा। क्योंकि आपके घर के कई सदस्य, आपको ख़ुशी देने का प्रयास करेगा। जिसके कारण आप उनके प्रयास देख, स्वयं भी घर के वातावरण को अनुकूल करने का प्रयत्न करते दिखाई देंगे। इस राशि के जातकों के लिए ये सप्ताह, करियर में काफी शुभ परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा। क्योंकि इस दौरान आपको सभी मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी। साथ ही ये समय आपके करियर और पेशेवर जीवन में, अपने लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं को प्राप्त करने के लिए अत्यधिक दिशात्मक शक्ति और क्षमता प्रदान करने में सफल रहेंगे। आपकी चंद्र राशि में बुध अच्छी स्थिति में होंगे और इसके परिणामस्वरूप आपकी राशि के विद्यार्थियों के लिए, यह सप्ताह उम्मीद से बेहद अच्छा रहने की संभावना है। ऐसे में आपको अपनी ओर से, प्रयास जारी रखना चाहिए और मेहनत करते रहना चाहिए। क्योंकि ऐसा करके ही संभवत परिणाम, आपके अनुकूल प्राप्त हो सकेंगे।

मीन: आपकी चंद्र राशि के ग्यारहवें भाव में शनि स्थित होंगे और इसके परिणामस्वरूप स्वास्थ्य के लिहाज़ से, इस समयावधि में आप प्राणायाम करके अपनी कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं। ऐसे में अपनी ऊर्जा को इस सप्ताह बहुत सारे कामों पर लगाने की बजाय, केवल उन कामों पर लगाएँ जो जरूरी हो। हमेशा हमे अपने जीवन की गाड़ी को सही से चलाने के लिए, समय-समय पर धन की ज़रूरत पड़ती ही है। और इस बात को आप भी भली-भांति समझते है। बावजूद इसके आप अपने धन को संचय करने की ओर अधिक प्रयास नहीं करते, जो आने वाले वक़्त में आपके लिए खासा परेशानी उत्पन्न कर सकता है। घर में कुछ बदलाव के चलते, आत्मीय जनों के साथ आपकी इस सप्ताह अनबन हो सकती है। जिससे आपके सम्मान में कमी आएगी, साथ ही आपको परिवार की बेरुखी का सामना भी करना पड़ सकता है। इस सप्ताह आपके शत्रु और विरोधी, लाख कोशिशों के बाद भी आपको हानि नहीं पहुंचा सकेंगे। जिससे आपका कार्यस्थल पर रुतबा और अधिक बढ़ेगा और आप अपनी मेहनत और कार्य क्षमता के बल पर, हर विपरीत परिस्थिति को भी अपने पक्ष में करने में सफल होते हुए, निरंतर सफलता की रफ़्तार पकड़ते दिखाई देंगे क्योंकि आपकी चंद्र राशि के ग्यारहवें भाव में शनि स्थित होंगे। इस सप्ताह कई छात्रों की सेहत खराब हो सकती है, जिसके कारण उन्हें खुद को अपनी पढ़ाई-लिखाई के प्रति केंद्रित रखने में परेशानियों से दो-चार करना पड़ेगा। ऐसे में शुरुआत से ही अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए, किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें।

आचार्य संदीप कृष्ण उपाध्याय(ज्योतिषाचार्य) संस्थापक:श्रीखाटूश्याम ज्योतिषि सेवा केंद्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *