दिव्य फार्मेसी की पांच दवाओं पर लगा प्रतिबंध तीन दिन में ही वापस लिया

India Uttarakhand खाना-खजाना

देहरादून : उत्तराखंड आयुर्वेद और यूनानी लाइसेंसिंग अथॉरिटी ने योग गुरू बाबा रामदेव की दिव्य फार्मेसी की पांच दवाओं पर लगाया गया प्रतिबंध तीन दिन में ही वापस ले लिया है। मामले में सफाई देते हुए उत्तराखंड ड्रग रेगुलेटर ने कहा कि हमने पिछला आदेश जल्दबाजी में जारी किया था और यह एक त्रुटि थी।

बता दें कि बाबा रामदेव की दिव्य फार्मेसी का दावा है कि ये दवाएं रक्तचाप, मधुमेह, गोइटर, ग्लूकोमा और हाई कोलेस्ट्रॉल का इलाज कर सकती हैं। प्रतिबंध हटाने के आदेश के बाद पतंजलि के प्रवक्ता एसके तिजारीवाला ने कहा कि हम आयुर्वेद को बदनाम करने के इस तर्कहीन कृत्य का संज्ञान लेने के लिए उत्तराखंड सरकार के विनम्रतापूर्वक आभारी हैं और त्रुटि को समय पर ठीक करने के लिए भी।

कंपनी ने कहा कि विगत 30 वर्षों के निरंतर प्रयास और शोध के माध्यम से पतंजलि संस्थान ने दुनिया में पहली बार अनुसंधान और साक्ष्य-आधारित दवा के रूप में आयुर्वेदिक दवाओं की स्वीकृति उत्पन्न की है। दुर्भाग्य से, उत्तराखंड के आयुर्वेद लाइसेंसिंग प्राधिकरण के कुछ अज्ञानी, असंवेदनशील और अयोग्य अधिकारी आयुर्वेद की पूरी ऋषि परंपरा को कलंकित कर रहे हैं। एक अधिकारी की यह अविवेकपूर्ण त्रुटि आयुर्वेद की परंपरा और प्रामाणिक शोध पर एक प्रश्नचिह्न है, इसे पूरी तरह से कलंकित करने के लिए उठाया गया है। पतंजलि को दुर्भावनापूर्ण रूप से बदनाम करने के लिए जानबूझकर यह निंदनीय कार्य किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *