Gokuldas Hindu Girls College की छात्राओं ने प्रदूषण नियंत्रण के लिए जागरूक किया

Uttar Pradesh टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। गोकुलदास हिंदू गर्ल्स कॉलेज की ‘पर्यावरण संरक्षण एवं जनसंख्या शिक्षा समिति’ के तत्वावधान में प्रदूषण नियंत्रण विषय पर नारा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें मीनाक्षी सागर, निशा, पिंकी, नीतू सिंह, दीपांशी व्यास, नेहा , युक्ति, नेहा यादव, रजिया, सीतू, अंजलि, प्राची, राधिका आदि 25 से अधिक छात्राओं ने प्रतिभाग किया.

महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. ( प्रोफेसर) चारू मेहरोत्रा ने छात्राओं को विभिन्न कारणों से होने वाले प्रदूषण तथा उसके दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक किया. उन्होंने कहा कि बढ़ता हुआ प्रदूषण मानव एवं जीव जंतुओं के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक है. हमें प्रदूषण रोकने में सहायक कानूनों के बारे में भी लोगों को जागरूक करना चाहिए. 1984 में भोपाल गैस त्रासदी में जहरीली गैस के रिसाव के कारण अनेक नागरिक मारे गए और इतनी बड़ी औद्योगिक प्रदूषण आपदा को देखते हुए प्रत्येक 2 दिसंबर को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस के रूप में चिन्हित करने का निश्चय किया गया था। तब से लगातार इस दिशा में लोगों को जागरूक करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। बढ़ते हुए प्रदूषण से हमारे पारिस्थितिकी तंत्र को अत्यधिक नुकसान हो रहा है. अतः हमारा कर्तव्य है कि हम समाज के प्रत्येक वर्ग को इसके लिए जागरूक करें. महाविद्यालय की उप प्राचार्या डॉ अंजना दास ने भी छात्राओं को प्रदूषण से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में बताते हुए प्रदूषण नियंत्रण के उपायों को अपनाने के लिए जागरूक रहने का संदेश दिया.

कार्यक्रम का संयोजन समिति की संयोजिका प्रोफ़ेसर अंशु सरीन, सह- संयोजिका प्रो. किरन त्रिपाठी तथा सदस्याओं प्रो. एकता भाटिया , डा. इन्दु सिंह राजपूत, डा. सीमा मलिक, डा. प्रेमलता कश्यप , डा. रेनू शर्मा, श्रीमती शिवानी गुप्ता तथा डा. सीमा रानी ने किया. इस अवसर पर महाविद्यालय की मुख्य अनुशासिका प्रोफेसर कविता भटनागर के साथ ही प्रोफेसर पुनीता शर्मा , प्रोफेसर मीनाक्षी शर्मा, प्रोफेसर अपर्णा जोशी , डा. सुनीति लता, सुश्री प्रीति मेहरोत्रा, सुश्री शिवि व्यास उपस्थित रहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *