पटाखे की चिंगारी से बर्तन और दवा व्यापारियों की दुकान में लगी आग

Uttar Pradesh अपराध-अपराधी

लव इंडिया, बरेली। दीपावली पर पटाखों की चिंगारी से बर्तन और दवा व्यापारी की दुकानों में आग लगने से लाखों का नुकसान हो गया। मौके पर पहुचीं दमकल विभाग की गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया लेकिन जब तक काफी देर हो गई।बर्तन व्यापारी की दुकान में सब कुछ जलकर राख हो गया।

थाना किला के गढ़ी चौकी के पास नीम की चढ़ाई के पास रहने वाले नदीम समशी की किला सब्जी मंडी के सामने बर्तनों की दुकान है। उनकी दुकान के ऊपर टीन शेड पड़ा है। उसके नीचे तिरपाल पड़ा है। बीती रात हुई आतिशबाजी के दौरान किसी तरह उनकी दुकान में चिंगारी पहुँच गई, जिससे उनकी दुकान में आग लग गई। जैसे ही उनके पड़ोसी ने उनको इसकी जानकारी दी वह दुकान पर पहुंचे और तुरंत इसकी जानकारी पुलिस व दमकल विभाग को दी।

घटना की सूचना पर पहुंची दमकल विभाग की टीम ने आग बुझाने का काम शुरू कर दिया। कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया, लेकिन तब तक काफी नुकसान हो चुका था। व्यापारी ने बताया कि लाखों रुपए का सामान जलने से वह पूरी तरह से बर्बाद हो चुके हैं।

वहीं, दूसरी घटना थाना प्रेम नगर क्षेत्र के कोहाड़ापीर की बताई जा रही है। यहां पर दवा व्यापारी अमित की दुकान है। उनकी दुकान में बीती रात करीब 10:00 बजे अचानक आग लग गई। जैसे ही उन्हें इसकी जानकारी हुई। उन्होंने तुरंत इसकी सूचना फायर ब्रिगेड को दी। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने समय रहते आग पर काबू पा लिया लेकिन तब तक लाखों रुपए की दवाई जल चुकी थी।-म

फूलों की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान

बरेली। शहर के मोहल्ला डोरीलाल के रहने वाले मनोज उर्फ राजू कश्यप की रंगीलाल चौराहा पर फूलों की दुकान है। वह शादी दावतों में भी फ्लवार डेकोरेशन का काम करते हैं। दिवाली पर सोमवार देर शाम पूजन करने के बाद दुकान बंद कर घर चले गए। इसके बाद किसी वक्त दुकान में आग लग गई। इसका किसी को आभास भी नही हो सका था और आग भीतर ही भीतर बढ़ती चली गई।

रात करीब साढ़े आठ बजे बंद दुकान के भीतर से धुआं निकलता दिखाई दिया। यह देख आसपास के व्यापारी और राहगीर जमा हो गए। सूचना मिलने पर दुकान मालिक भी मौके पर पहुंच गया। जिसके बाद शटर खोला तो भीतर आग का गुबार था। इसके बाद तो खलबली मच गई। आग की कई फिट ऊंची लपटें उठ रही थी। जिससे खौफनाक मंजर रहा। इसकी सूचना दमकल टीम को दी गई। दमकल की गाड़ी बाजार से सटे इलाके में नहीं आई।

कोतवाली और सुनगढ़ी पुलिस मौके पर आ गई। दमकल टीम भी बाद में आ गई और फिर मशक्कत के बाद आग पर काबू किया जा सका। इस हादसे में दिवाली पर घरों से निकली भीड़ की आवाजाही के बीच आग की ऊंची लपटें उठने के वीडियो भी तमाम लोगों ने बनाए और सोशल मीडिया पर वायरल किए।दिवाली पर अग्निकांड को लेकर दमकल टीम को अलर्ट मोड पर रखा जाता है। मगर, शहर के बीच बाजार से सटे इलाके में दुकान में लगी आग ने इन दावों पर भी प्रश्नचिह्न लगा दिया। दुकान में रखा फ्लावर डेकोरेशन का सामान, बराबर की स्पेयर पार्ट्स की दुकान का सामान भी जल गया।

आग लगने की वजह को लेकर तो स्थिति दूसरे दिन भी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हो सकी। कोई पूजन के बाद छोड़ी गई मोमबत्ती के जलने तो कोई और कारण की चर्चा करता रहा। मगर, इतना जरुर चश्मदीद यही कहते रहे कि अगर दमकल टीम की मदद समय से मिल जाती तो आग को बढ़ने से रोका जा सकता था।

पटाखे की चिंगारी से टेंट के गोदाम में लगी भीषण आग

।बरेली। फरीदपुर कस्बे में दिवाली पर पटाखे की चिंगारी से टेंट के गोदाम में भीषण आग लग गई। देखते ही देखते आग की लपटें उठने लगीं और इलाके में अफरा तफरी मच गई। वहीं आग लगने की सूचना देने के काफी देर लगभग डेढ़े घंटे बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंची, तब तक आग ने भीषण रुख अख्तियार कर लिया था और टेंट का पूरा सामान जलकर राख हो गया।साथ ही वहां खड़ीं दो बाइकें भी आग से खाक हो गईं। दरअसल, फरीदपुर के मोहल्ला परा निवासी संतोष कुमार का टेंट का कारोबार है।

बीसलपुर मार्ग स्थित मंदिर के पास उनका गोदाम है। वहीं सोमवार को दिवाली के दिन मोहल्ले में गोदाम के पास बच्चे आतिशबाजी जला रहे थे।बताया जा रहा है कि इस दौरान पटाखे की चिंगारी टेंट के गोदाम में पहुंच गई और वहां रखे रजाइयों-गद्दों ने आग पकड़ ली। जिसके बाद देखते ही देखते आग की लपटें उठने लगीं। वहीं आग का विकराल रूप देखकर मोहल्ले में हड़कंप मच गया। इस बीच लोगों ने आग लगने की सूचना फायर बिग्रेड और पुलिस को दी, लेकिन फायर ब्रिगेड की गाड़ी करीब डेढ़ घंटे बाद पहुंची। तब तक आग भीषण रुख अख्तियार कर चुकी थी और गोदाम में रखा सारा सामान जल चुका था। साथ ही गोदाम में खड़ीं दो बाइकें भी जल चुकी थी।

वहीं फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। बताया जा रहा है कि इस आग से करीब 10 लाख का नुकसान हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *