shaan jachcha bachcha kendr: सीधे रास्ते की यह टेढ़ी चाल है, क्योंकि यहां प सबकुछ गोलमाल है…

Uncategorized

लव इंडिया मुरादाबाद कोई खबर डूंगरपुर में कुंदरकी रोड पर केडीआर स्कूल के सामने शान जच्चा बच्चा केंद्र संचालित है जो इस फिल्मी गाने पर बिल्कुल सटीक बैठ रहा है और यह गाना है सीधे रास्ते की टेडी चाल है गोलमाल है सब गोलमाल है।

आइए! अपनी आंखों को खोलें और दिमाग की लाइट को जलाइए। असल में शान जच्चा बच्चा केंद्र डींगरपुर में कुंदरकी रोड पर केडीआर स्कूल के सामने खुलेआम संचालित है और हो भी क्यों ना चौकिया की डॉक्टर सीमा पाशा है जो बीएससी के साथ साथ बी एन वाई एस (यूके) हैं। अब यहीं पर आपको दिमाग और आंखें खोल कर सोचना और पढ़ना है यूके यूनाइटेड किंगडम है या फिर उत्तराखंड और यही पर रोगी के साथ-साथ उनके तीमारदार भी होशो हवास खो देते हैं और गांधीजी के तीन बंदर की तरह शान जच्चा बच्चा केंद्र आ जाते हैं और आए भी क्यों नहीं क्योंकि पूरे डींगरपुर क्षेत्र ही नहीं बल्कि कुंदरकी और आसपास के गांवों के अलावा संभल और मुरादाबाद में भी शान जच्चा बच्चा केंद्र का व्यापक प्रचार प्रसार है।

ऐसा क्या है यही जानने के लिए शिकायतों के आधार पर लव इंडिया ने शान जच्चा बच्चा केंद्र की तहकीकात की तो परत दर परत खुलती गई। असल में सीमा पाशा डॉक्टर है ही नहीं और अगर उनके द्वारा लिखाई गई डिग्री को देखें तो बी एन वाई एस कोई भी मान्य डिग्री नहीं है बल्कि यह है डिप्लोमा है और इसके तहत डिप्लोमा धारक अपने को डॉक्टर नहीं लिख सकता, क्योंकि बी एन वाई एस को मिट्टी पानी और हवा से उपचार देने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। इतना सब होने के बावजूद सीमा पाशा अपने को जनरल फिजिशियन स्त्री रोग विशेषज्ञ बताती हैं।

बावजूद इसके, सीमा पाशा अपने साथ जच्चा बच्चा केंद्र पर महिलाओं की समझ बीमारियों का इलाज करती हैं। इतना ही नहीं नॉर्मल डिलीवरी की सुविधा भी उनके नर्सिंग होम पर उपलब्ध है। 24 घंट उपचार के साथ साथ मरीज को भर्ती किए जाने की सुविधा भी शान जच्चा बच्चा केंद्र पर है। इसके अलावा सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि वह शरीर पर दानों का देसी दवाइयों द्वारा भी इलाज करती है इसलिए अपने नर्सिंग होम पर आने वाले हर मरीज और उसके तीमारदार को विश्वास दिलाती है कि यहां पर हाथी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध है और उनके क्लीनिक पर डॉक्टर रिजवाना भी बैठती है जो स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं और बी यू एम एस कानपुर से हैं।

फिलहाल इस संबंध में जानकारी करने पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय मैं डींगरपुर का ऐसा कोई भी जच्चा बच्चा केंद्र नहीं मिला जिसका नाम शान से हो इससे स्पष्ट है का सीमा पाशा का साथ जच्चा बच्चा केंद्र अपंजीकृत है। सीएमओ ने बताया कि जल्द ही इस संबंध में कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *