त्रिपुरा पहुंच गया कर्नाटक का हिजाब विवाद, 10वीं के छात्र की पिटाई के बाद बवाल

India Uttar Pradesh Uttarakhand अपराध-अपराधी टेक-नेट नारी सशक्तिकरण

कर्नाटक से उठा हिजाब का विवाद अब त्रिपुरा तक पहुंच गया है। यहां एक स्कूल में हिजाब का समर्थन करने पर 10वीं के छात्र के साथ मारपीट की गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक उसे पूरे स्कूल के सामने पीटा गया। छात्र की पहचान इलियास सरकार सुमन के तौर पर की गई है।

आरोप है कि दक्षिणपंथी भीड़ ने इलियास को क्लासरूम से बाहर घसीट लिया और इसके बाद शिक्षकों और छात्रों के सामने ही उसकी पिटाई की गई। पुलिस ने इस मामले में किसी भी धार्मिक ऐंगल के होने से इनकार कर रही है। सिपाही जला जनपद के कोरोईमुरा हायर सेकंड्री स्कूल में प्रधानाध्यापक ने मुस्लिम लड़कियों को हिजाब पहनने से रोका था। उन्होंने कहा था कि सभी स्टूडेंट प्रॉपर ड्रेस में आएं। वहीं हेडमास्टर के इस आदेश से छात्रों का एक समूह सहमत नहीं था। जानकारी के मुताबिक छात्रों ने प्रिंसिपल के कमरे में घूसकर तोड़फोड़ की।

रिपोर्ट में कहा गया है कि तोड़फोड़ करने वाले छात्रों में पीड़ित भी शामिल था। स्कूल के प्रधानाध्यापक प्रियतोश नंदी ने कहा, शिक्षकों के साथ बैठक के बाद निर्देश दिए गए थे कि सभी स्टूडेंट प्रॉपर यूनिफॉर्म में क्लास आएं। हालांकि अल्पसंख्यक समुदाय की कुछ लड़कियों ने कहा था कि अपनी धार्मिक मान्यता की वजह से बिना हिजाब के नहीं आ सकतीं। हिजाब के लिए पूर्वोत्तर के कई राज्यों में विवाद हो रहा है। नंदी ने कहा कि विश्व हिंदू परिषद से ताल्लुक रखने वाले कुछ लोगों ने हाल ही में उनसे मुलाकात की थी और कहा थाकि हिजाब पर रोक लगाई जाए। स्कूल में जब लड़कियां हिजाब पहनकर पहुंच रही थीं तो कुछ छात्र भी भगवा गमछा लपेटकर क्लास गए थे। जब प्रिंसिपल ने उन्हें रोका तो उन्होंने कहा कि जब सभी स्टूडेंट यूनिफॉर्म में आएंगे तभी वह भी नियमों का पालन करेंगे।

जानकारी के मुताबिक जब स्कूल में छुट्टी का वक्त था और सभी छात्र-छात्राएं बाहर निकल रहे थे उसी वक्त भीड़ ने छात्र को घसीट लिया। उसके साथ मारपीट की गई। उसे तुरंत नजदीकी अस्पताल ले जाया गया। घटना के बाद पुलिस ने बयान जारी कर कहा कि इसमें कोई धार्मिक ऐंगल नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *