केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना एचएमआईएस की मुरादाबाद में शुरूआत, जिला महिला अस्पताल में ओपीडी के पर्चे हुए ऑनलाइन

India Uttar Pradesh खाना-खजाना टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। जिला महिला अस्पताल में भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना एचएमआईएस के पहले चरण की शुरूआत कर दी गई है।

यहां अब मरीजों को हाथ से बने हुए पर्चे की बजाए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद कंप्यूटर से बने हुए पर्चे मिलेंगे। मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका डॉ सुनीता पाण्डेय ने बताया कि अस्पाल में होने वाले पंजीकरण की पूरी जानकारी ऑनलाइन हो गई है। इस पर्चे पर मरीज का नंबर भी लिखा होगा। शासन भी इसे देख सकता है।

लखनऊ शासन की ओर से भी मरीज को फोन करके फीडबैक लिया जा सकता है। उसे अस्पताल में किसी तरह की असुविधा तो नहीं हुई। जिले में महिला अस्पताल पहला ऐसा अस्पताल है, जहां पर्चे बनने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। पहले दिन अस्पताल में 27 वर्षीय ज्योति ने ऑनलाइन पर्चा बनवाया।

उन्होंने बताया कि मुझे यह नई व्यवस्था अच्छी लग रही है। इसमें लिखा है कि अगले 15 दिनों तक यह पर्चा मान्य है, इस बीच मुझे दोबारा पर्चा नहीं बनवाना पड़ेगा। यह भी लिखा है कि मुझे डॉक्टर को दिखाने के लिए किस कमरा नंबर में जाना है। मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका ने बताया कि अगले चरण में बड़े निजी अस्पतालों की तर्ज पर महिला अस्पताल में भी मरीजों के परामर्श का रेकॉर्ड ऑनलाइन किया जाएगा।

इस प्रक्रिया में मरीज का ऑनलाइन पंजीकरण होने के बाद डॉक्टर अपने सामने रखे कंप्यूटर स्क्रीन पर मरीज का पंजीकरण नंबर देखकर दवाईयां ऑनलाइन ही लिखेगा। मरीज के पंजीकरण नंबर से ही उसे दवा मिलेगी। मरीज को अस्पताल में बार-बार आने पर अपने साथ कागजों को लेकर नहीं आना होगा। अस्पताल में पहली बार शुरू हुई इस व्यवस्था के दौरान अस्पताल डा रनवीर, महेश और बबलू आदि मौजूूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *