श्रीराम बनवास से सीता हरण तक की लीला देखकर हर आंख में भर आए आंसू

Uttar Pradesh टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति

लव इंडिया, मुरादाबाद। आज काशीराम नगर की रामलीला में सबसे पहले गणेश जी की आरती श्री राम भगवान की आरती और आज का मंच का उद्घाटन भारतीय जनता पार्टी महानगर अध्यक्ष श्रीमान संजय शर्मा ने किया और निवर्तमान महानगर अध्यक्ष धर्मेंद्र नाथ मिश्रा ने किया।

भरत कैकई संवाद भारत मिलाप लक्ष्मण द्वारा सुपर गाड़ी नाक काटना बीमारी संवाद मरीज का सोने का हिरण बनकर रमकुड़ी के पास जाना सीता लक्ष्मण संवाद रावण द्वारा साधु का देश बनकर सीता का हरण युद्ध जटायू के साथ रावण का युद्ध भारत की शत्रुघ्न जी अपने नानिया से लौट कर आते हैं तो क्या देखते हैं उनके नगर में सब गुण रहते हैं शांत रहते हैं।

अब श्रीराम लीला मंचन शुरू होता है। भारत अयोध्या लौटते हैं तो वह कहते जो कोई आता है चुपचाप परिणाम करके चले जाता है मानो कि हमसे ज्ञान पहचानी नहीं पता के माता कैकई के पास जाते हैं। उनसे पूछते हैं की माताजी पिताजी और भैया राम जी कहां गए माता कहती है पिताजी आज ही देहांत हुआ और भैया राम लक्ष्मण सीता 14 वर्ष के लिए वनवास को गए भारत जी ने भाई को मिलने के लिए अपनी माता के साथ उनको रोकने के लिए गए लेकिन भाई राम जी नहीं आ गुरुजी ने प्रसिद्ध जी ने ने कहा राम जी अपने वचन को निभाने के लिए बंद हो गए तो भारत की राम जी की खड़ाऊ लेकर वापस आ गए उन्होंने भी 14 साल तक जय जय राम जी ने वनवास किया वैसे ही भारत जी ने बनवास किया।

इसके बाद रावण सीता जी को चुराने के लिए मरीज के पास गए मरीज ने हिरण का रूप धारण किया पंचवटी को गए वहां पर सीता जी ने हिरण को दिखा राम जी को भेज दिया तब लक्ष्मण जी को हाय लक्ष्मण है लक्ष्मण आवाज आई सीता जी ने लक्ष्मण जी को राम जी की सहायता के लिए भेजो काफी समझाने के बाद भी लक्ष्मण के मां सीता जी नहीं मानी। अंत में लक्ष्मण को जाना पड़ा उसके बाद रावण ने पिताजी को हरण कर दिया लंका ले गया शिव शक्ति कला संगठन निर्देशक संतोष बडोला और राजकुमार गोस्वामी नेत्र में रामलीला के कलाकार अपने कर रहे हैं म्यूजिक क्लास में भारत की कंट्री मां अनुज कुमार लेडिस में मधु बडोला आदि कलाकार आदि कलाकारों ने प्रस्तुति दी।

इस दौरान, उनके साथ रामलीला कमेटी के संस्थापक अजय दिवाकर को रमना कमेटी के अध्यक्ष डॉ प्रमोद शर्मा रामलाल कमेटी के महासचिव देवेंद्र शर्मा सचिन श्री चंद्र रावत कोषाध्यक्ष मनोज चौहान मेला प्रभारी विनीत मलिक नर्सिंग गंगवार प्रकाश यादव भारतीय जनता पार्टी से महेश सैनी मेष राशि यादव मोंटी गुर्जर श्री चंद मोंटी गुर्जर मोहित चौधरी अशोक एडवोकेट जुगल किशोर कपिल शर्मा सुमित शर्मा रामशरण यादव मुकेश राठौर संजय मलिक राजकुमार चौधरी टीपी सिंह पाल देशराज सिंह यादव मास्टर सतीश चौहान पार्षद हुकम सिंह सैनी बृजपाल सैनी पवन गंगवार बालमुकुंद शुक्ला हरीश तिवारी राजेश गौतम छत्रपाल शर्मा पुनीत शर्मा सुधांशु सुधांशु गौरव जंगपाल जंगपाल अमित शर्मा यथार्थ भारद्वाज महिला टोली श्रीमती अलका शर्मा श्रीमती रेखा श्रीमती संगीता शर्मा श्रीमती नीतू सक्सेना श्रीमती नीतू चौहानदिवाकर श्रीमती पुष्पा चौहान गरिमा चौहान आदि रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *