इजरायल 300 फिलिस्तीनी बंधकों को रिहा करने के लिए तैयार

International

इजरायल और हमास के बीच बीते 6 हफ्तों से जंग जारी है. इसी बीच दोनों पक्षों में मानवीय संघर्ष विराम का समझौता हुआ है. समझौते के बाद हमास इजरायल के 240 बंधकों में से लगभग 50 को रिहा करेगा. इजरायल ने भी फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करने का फैसला लिया है.

टाइम्स ऑफ इजरायल के अनुसार इजरायल ने 300 फिलिस्तीनी बंदियों की लिस्ट जारी की है. इन 300 बंदियों में कुल 287 लोगों की उम्र 18 वर्ष से कम है. इनको वेस्ट बैंक और पूर्वी येरुशलम में दंगा करने और पथराव करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.इजरायल की तरफ से रिहा किए जाने वाले 300 फिलिस्तीनी बंदियों में से कुल 150 महिलाओं और नाबालिगों के नाम शामिल हैं, जिन्हें इजरायल चार दिनों के युद्ध विराम के दौरान रिहा करने पर सहमत हुआ है. इसके अलावा 13 महिलाएं ऐसी हैं, जिन्हें बड़े पैमाने पर आतंकी हमले के प्रयास के लिए गिरफ्तार किया गया था.

6 घंटे तक चली बैठक

इजरायली राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग ने बंधक समझौते के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया. आपको बता दें कि इजरायल की वॉर कैबिनेट में शामिल अधिकारियों ने छह घंटे की बैठक की, जिसके बाद कतर, मिस्र और अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय प्रयासों से हुए समझौते को मंजूरी दे दी. व्हाइट हाउस के अनुसार सभी पक्षों द्वारा समझौते को मंजूरी मिलने के लगभग 24 घंटे बाद बंधकों की रिहाई शुरू हो जाएगी.इजरायली सरकार के बयान में कहा गया है कि हमास की तरफ से रिहा किए गए हर एक 10 बंधकों के रिहाई के बदले संघर्ष विराम को एक दिन और बढ़ाया जाएगा, जबकि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संघर्ष विराम समाप्त होने के बाद हमास के खिलाफ लड़ाई जारी रखने बात दोहराई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *