Banke Bihari Temple: फाल्गुन माह के पहले दिन दर्शन करने पहुंचे भक्त, भीड़ देख छूटे पुलिस के पसीने

India International Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण बॉलीवुड युवा-राजनीति लाइफस्टाइल

वृंदावन के ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में आराध्य ने माघ माह की पूर्णिमा से चांदी की अंगीठी, ऊनी मोजा, ऊनी पोशाक, शॉल सेवा में निवेदित नहीं किए जाएंगे।

ठाकुरजी को सुबह और रात के समय हल्की जयपुरी रजाई ओढ़ाई जा रही है। ठाकुरजी के दर्शनों के लिए लाखों श्रद्धालु उमड़ पड़े।शनिवार को माघ माह की पूर्णिमा के अवसर पर बांकेबिहारी मंदिर के पट खुलने से पहले ही भक्तों की भीड़ मंदिर के प्रवेश द्वारा संख्या दो और तीन पर जमा हो गई। धीरे-धीरे यह भीड़ द्वार से लेकर विद्यापीठ चौराहा और दूसरी ओर जुगल घाट तक जमा हो गई।

मंदिर के पट खुलते ही श्रद्धालुओं का रेला ने मंदिर में प्रवेश किया। मंदिर आराध्य के जयकारों से गुंजायमान हो गया। बांकेबिहारी मंदिर के सेवायत दिनेश गोस्वामी ने बताया कि माघ की पूर्णिमा से ठाकुर बांकेबिहारी ने गर्म वस्त्र, ऊनी मोजा, चांदी की अंगीठी, ऊनी पोशाक, शॉल त्याग दिया है। अब सिर्फ मौसम को देखते हुए एक हल्की जयपुरी रजाई ओढ़ रहे हैं।

वसंत पंचमी से ब्रज मंडल में होली का शुभारंभ हो गया। मंदिरों में सुबह शृंगार आरती और राजभोग आरती के बाद गोस्वामियों द्वारा ठाुकरी का प्रसादी गुलाल भक्तों पर बरसाने की परंपरा है। वृंदावन के सप्तदेवालयों में से एक राधारमण मंदिर में शनिवार को देश के कोने-कोने से आए भक्तों ने आराध्य के नयनाभिराम दर्शनों के बीच गुलाल और पुष्पों से होली खेली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *