केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा, निर्माण उद्योग में नई तकनकी के साथ आसान तरीके तलाशें

India International Uttar Pradesh टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल




 

लव इंडिया, नई दिल्ली: आवास और शहरी मामलों तथा पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को विज्ञान भवन में “निर्माण उद्योग में नई और उभरती भवन निर्माण सामग्री और प्रौद्योगिकियों को अपनाने” पर एक सम्मेलन का उद्घाटन किया। आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल किशोर भी इस अवसर पर उपस्थित थे। इस कार्यक्रम की मेजबानी आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमओएचयूए) ने कॉन्फेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (क्रेडाई) के साथ साझेदारी में की गई।  इस अवसर पर एमओएचयूए के सचिव मनोज जोशी और रियल एस्टेट, आवास और निर्माण क्षेत्र के कई प्रमुख गणमान्य व्यक्ति शामिल थे। इस कार्यक्रम में मंत्रालय और राज्य/केंद्रशासित प्रदेश सरकारों के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए।

Housing and Urban Affairs and Petroleum and Natural Gas Minister Hardeep Singh Puri on Friday inaugurated a conference on “Adoption of New and Emerging Building Materials and Technologies in the Construction Industry” at Vigyan Bhavan.

क्रेडाई के सहयोग से “निर्माण उद्योग में नई और उभरती भवन निर्माण सामग्री और प्रौद्योगिकियों को अपनाने” पर सम्मेलन का उद्घाटन


सम्मेलन ने निर्माण उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों से रियल एस्टेट डेवलपर्स, विषय वस्तु विशेषज्ञों, शहरी चिकित्सकों और हितधारकों को नवीन निर्माण प्रौद्योगिकियों, सामग्रियों और प्रक्रियाओं को अपनाने और मुख्यधारा में लाने के लिए विचारों को साझा किया। अपने भाषण में आवास और शहरी मामलों के मंत्री ने बताया कि कैसे मंत्रालय ने विभिन्न परियोजनाओं के तहत कई नवीन तकनीकों को अपनाया है। केंद्रीय मंत्री  पुरी ने कहा, “सरकार ने निर्माण उद्योग के लिए रोडमैप तैयार किया है और यह सम्मेलन निर्माण प्रौद्योगिकी और भारतीय रियल एस्टेट उद्योग के कुछ बेहतरीन सुझावों को एक साथ लाया है। यह जरूरी है कि हम निर्माण उद्योग में उभरती सामग्रियों और प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लिए आसान तरीके खोजें और मुझे विश्वास है कि इस सम्मेलन के विचार-विमर्श इस संबंध में भविष्य के बातचीतों में सुधार के लिए फायदेमंद होंगे।

सम्मेलन ने हितधारकों की एक विस्तृत श्रृंखला के बीच उभरती और टिकाऊ निर्माण सामग्री और निर्माण प्रौद्योगिकियों पर जागरूकता बढ़ाई जो एक अधिक टिकाऊ भविष्य सुनिश्चित करेगी। क्रेडाई के प्रेसिडेंट बोमन ईरानी ने अपनी टिप्पणी साझा करते हुए कहा, “यह सम्मेलन राष्ट्र के सर्वांगीण ढांचागत विकास को निर्णायक गति देने के लिए भारत सरकार के प्रयासों का प्रमाण है। हम आरईआरए, जीएसटी, सभी के लिए आवास, स्मार्ट शहरों जैसे प्रमुख नीति दिशानिर्देशों और पहलों को पेश करने के सरकार के प्रयासों की सराहना करते हैं, जिन्होंने नियामक प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने और समकालीन विकास लाने में मदद की है। इस दूरदर्शी नेतृत्व ने डेवलपर्स के लिए भविष्य का रास्ता बनाने की इस यात्रा को शुरू करने का मार्ग प्रशस्त किया है। क्रेडाई में हम इस सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए आभारी हैं क्योंकि यह सभी हितधारकों के लिए नई निर्माण प्रौद्योगिकियों के बारे में ज्ञान का पता लगाने, सीखने और साझा करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में कार्य करता है जिसे हम स्थिरता और नवाचार प्राप्त करने के लिए अपनी सभी परियोजनाओं में लगातार एकीकृत करने का प्रयास कर रहे हैं।

क्रेडाई के चेयरमैन, मनोज गौड़ ने धन्यवाद प्रस्ताव के माध्यम से अपना आभार व्यक्त करते हुए कहा, “आज, हम देश में निर्माण क्षेत्र में निर्माण प्रौद्योगिकियों और सामग्रियों के प्रचार-प्रसार में प्रगति के लिए शुक्रिया अदा कर रहे हैं। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय को इस बात के लिए धन्यवाद दिया जाना चाहिए कि उन्होंने भारत में वैश्विक आवास प्रौद्योगिकियों को शामिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका कैसे निभाई है।


कार्यक्रम के दौरान प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स (एलएचपी) के माध्यम से प्रौद्योगिकी परिवर्तन और छह स्थानों, अर्थात् चेन्नई, राजकोट, इंदौर, लखनऊ, रांची और अगरतला में मॉडल हाउसिंग प्रोजेक्ट के निर्माण के अनुभव पर विस्तार से चर्चा की गई। उद्घाटन समारोह के बाद, विशेषज्ञों और प्रमुख वक्ताओं के साथ सत्र आयोजित किए गए। ‘इनोवेटिव कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी इकोसिस्टम को मुख्यधारा में लाने में निजी क्षेत्र की भूमिका’ और ‘नए और उभरते भवन निर्माण सामग्री और प्रक्रियाओं को बढ़ावा देना’ विषयों पर दो पैनल चर्चाएं आयोजित की गईं, जिसके दौरान विभिन्न संगठनों के विशेषज्ञों ने अपने विचार साझा किए।


“निर्माण उद्योग में नई और उभरती भवन निर्माण सामग्री और प्रौद्योगिकियों को अपनाने” पर सम्मेलन में डेवलपर्स और अन्य हितधारक बड़ी संख्या मौजूद थे जिन्होंने गहन चर्चा में भाग लिया और नवीन विचारों को साझा किया और नई और उभरती हुई निर्माण सामग्री और प्रौद्योगिकियों को अपनाने में नवीनतम रुझानों का पता लगाया। प्रतिभागियों में निजी और सरकारी क्षेत्रों के अधिकारी, प्रौद्योगिकी प्रदाताओं के प्रतिनिधि, नवप्रवर्तक, निर्माण एजेंसियां, पेशेवर, शिक्षाविद् और अन्य शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *