अस्पतालों को पानी के दोहन पर जारी होंगे नोटिस, CMO से मांगी सूची

Uttar Pradesh खाना-खजाना टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

भूगर्भ जल के मामले में बरेली की हालत ज्यादा बेहतर न होने के बावजूद ज्यादातर व्यावसायिक संस्थान एनओसी लिए बगैर पानी का अंधाधुंध दोहन कर रहे हैं। प्राइवेट अस्पताल भी इन्हीं में शामिल हैं।

लव इंडिया,बरेली। शहर में ही दो सौ से ज्यादा अस्पताल होने के बावजूद एक ने भी भूगर्भ जल विभाग से एनओसी नहीं ली है। विभाग अब उन्हें नोटिस जारी करने की तैयारी कर रहा है। सीएमओ से अस्पतालों की सूची मांगी गई है।शहर के साथ देहात के इलाकों में भी भूगर्भ जल का इस्तेमाल पूरी बेपरवाही के साथ हो रहा है।

प्रशासन और भूगर्भ जल विभाग की अनदेखी की वजह से पानी की सबसे ज्यादा बर्बादी जिले के व्यावसायिक संस्थानों में हो रही है। इनमें होटल, अस्पताल के साथ तमाम छोटे-मोटे उद्योग भी शामिल हैं।वाहनों की धुलाई करने वालों सेंटरों पर सबसे ज्यादा पानी बर्बाद हो रहा है। अस्पतालों में जल दोहन की स्थिति सबसे ज्यादा खराब है।

भूगर्भ जल विभाग के मुताबिक शहर में दो सौ से ज्यादा तादाद होने के बावजूद इक्का-दुक्का ने ही एनओसी ली है। अब विभाग ने उन्हें नोटिस जारी करने के लिए सीएमओ से सूची मांगी है।

भूगर्भ जल विभाग के सीनियर हाइड्रोलॉजिस्ट गणेश नेगी ने बताया कि करीब तीन महीने पहले जिले में 119 होटलों को नोटिस दिया गया था, इसके बाद ज्यादातर होटलों ने एनओसी ले ली है। अब अस्पतालों को नोटिस जारी करने की तैयारी है। स्वास्थ्य विभाग से अस्पतालों की सूची मांगी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *