TMU का दीक्षांत समारोह शुक्रवार को, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे मुख्य अतिथि

India Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

Chief Minister, Finance and Parliamentary Affairs Minister Suresh Kumar Khanna and BJP State President Bhupendra Singh Chowdhary will be guest of honor at the University for two hours.

दीक्षांत समारोह में वर्ष 2020-2021 और 2021-2022 के 5,986 स्टुडेंट्स को वितरित की जाएंगी डिग्रियां

Top three students will be awarded a total of 305 medals including 104 gold, 103 silver and 98 bronze medals.

गीतकार डॉ. विष्णु सक्सेना, अमन अक्षर और दीगर कवि 18 मार्च को जगाएंगे प्रेम, हास्य, व्यंग्य और देशभक्ति की अलख

Famous Bollywood and Punjabi singers Guru Randhawa and Afsana Khan and Saaz will mesmerize the youth on March 19 in Rock On

लव इंडिया, मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी अपने ख़ास मेहमानों और एल्युमिनीज के वार्म वेलकम को दुल्हन की मानिंद तैयार है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बतौर मुख्य अतिथि यूनिवर्सिटी में छठे दीक्षांत समारोह की शोभा बढ़ाएंगे। मुख्यमंत्री का दीक्षांत समारोह में आने का मिनट टू मिनट का कार्यक्रम भी जारी हो गया है। प्रशासनिक और पुलिस के आला अफसरों- डीएम शैलेन्द्र कुमार सिंह, एसएसपी हेमराज मीणा, एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया, एडीएम सिटी आलोक कुमार वर्मा आदि ने भी कैंपस में आकर दीक्षांत समारोह की तैयारियों का जायजा लिया।

उन्होंने सीएम की सुरक्षा बंदोबस्त को भी परखा। इस मौके पर कुलाधिपति सुरेश जैन, जीवीसी मनीष जैन, वीसी प्रो. रघुवीर सिंह, निदेशक प्रशासन अभिषेक कपूर, रजिस्ट्रार डॉ. आदित्य शर्मा, डीन प्रो. मंजुला जैन, निदेशक स्टुडेंट्स वेलफेयर प्रो.एमपी सिंह आदि मौजूद रहे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 11ः35 बजे टीएमयू के हैलीपैड पर उतरेंगे। वह 02 घंटे दीक्षांत समारोह में रहेंगे।

दीक्षांत समारोह में यूपी के वित्त एवम् संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी बतौर गेस्ट ऑफ ऑनर समारोह की शोभा बढ़ाएंगे। तीन दिनी दीक्षांत समारोह के अगले दिन-18 मार्च को देश के नामचीन कवि अपने गीतों, मुक्तकों के संग-संग हास्य और श्रृंगार रचनाओं से मेहमानों और छात्रों का दिल जीतेंगे, जबकि 19 मार्च को मंच पर सुर-ताल और लय का अद्भुत संगम होगा। दीक्षांत समारोह में 60 गुणा 48 फुट का विशाल मंच भी मेहमानों के लिए तैयार है।

पंडाल में 8,000 मेहमानों और स्टुडेंट्स के बैठने का बंदोबस्त किया गया है। तय कार्यक्रम के मुताबिक मुख्यमंत्री श्री योगी 11ः35 बजे टीएमयू के हैलीपेड पर पहुंचेंगे। जहां कुलाधिपति सुरेश जैन और जीवीसी मनीष जैन बुके देकर मुख्यमंत्री का स्वागत करेंगे। 11ः40 पर दीक्षांत समारोह के कार्यक्रमों के लिए रवाना हो जायेंगे। 11ः50 बजे गोल्ड मेडलिस्ट और पीएचडी धारकों के साथ ग्रुप फोटोग्राफी होगी।

12 बजे दीक्षांत समारोह के लिए गणवेश धारण करेंगे। 12ः05 पर दीक्षांत समारोह के लिए प्रस्थान करेंगे। 12ः10 पर मुख्य अतिथि का स्वागत होगा तो 12 बजकर 11 मिनट पर दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शंखनाद होगा। 12ः15 पर कुलाधिपति सुरेश जैन कार्यक्रम के शुभारम्भ की घोषणा करेंगे। 12ः16 पर यूनिवर्सिटी का रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत किया जाएगा। 12ः37 पर मेडल्स और अवार्ड वितरित किए जाएंगे।

सवा बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का संबोधन होगा। 01ः55 पर मुख्यमंत्री यूनिवर्सिटी से प्रस्थान कर जायेंगे। तीन दिनी इस महाकुंभ के पहले दिन सत्र 2020-2021 के पीएचडी की 04, मास्टर्स की 477, बैचलर की 2,482 और डिप्लोमा की 315, जबकि सत्र 2021-2022 के पीएचडी की 13, मास्टर्स की 454, बैचलर की 2,069 और डिप्लोमा की 172 डिग्रियों समेत कुल 5,986 स्टुडेंट्स को डिग्रियां वितरित होंगी।

समारोह में 104 गोल्ड, 103 सिल्वर और 98 ब्रोंज मेंडल समेत कुल 305 मेडल्स टॉप थ्री स्टुडेंट्स को दिए जाएंगे। समारोह में पीएचडी, पोस्ट ग्रेजुएट, ग्रेजुएट आदि की डिग्रियां वितरित की जाएंगी। अतिथियों के सम्मान में यूनिवर्सिटी के विभिन्न कॉलेजों के स्टुडेंट्स अपने-अपने हुनर का जलवा दिखाएंगे। इसके लिए यूनिवर्सिटी के पूरे कैंपस में 12 स्टेज बनाए गए हैं।

पहले स्टेज पर डेंटल कॉलेज की ओर से उत्तराखंड, दूसरे स्टेज पर एफओई की ओर से हरियाणा, पैरामेडिकल कॉलेज की ओर से पंजाब, चौथे स्टेज पर डेंटल कॉलेज की ओर से उत्तर प्रदेश, पांचवे स्टेज पर टिमिट की ओर से राजस्थान, छठे स्टेज पर एजुकेशन कॉलेज की ओर से गुजरात, सातवें स्टेज पर नर्सिंग कॉलेज की ओर से महाराष्ट्र, आठवें स्टेज पर एग्रीकल्चर कॉलेज की ओर से आन्ध्र प्रदेश, नौवें स्टेज पर सीसीएसआईटी की ओर से तमिलनाडु, दसवें स्टेज पर नर्सिंग कॉलेज की ओर से केरल, ग्यारहवें स्टेज पर मेडिकल कॉलेज की ओर से जम्मू कश्मीर और बारहवें स्टेज पर मेडिकल कॉलेज की ओर से इंडिया की नृत्य के जरिए झलक प्रस्तुत की जाएगी।

दूसरे दिन 18 मार्च की रात को जाने-माने कवि- डॉ. विष्णु सक्सेना और श्री अमन अक्षर अपने प्रेम गीतों के सुरों से श्रोताओं के दिलों में प्रेम का रंग भरेंगे तो सर्वेश अस्थाना और हेमंत पांडे हास्य और व्यंग्य से श्रोताओं को गुदगुदाएंगे। सुश्री श्वेता सिंह प्रेम के गीतों से श्रोताओं को मत्रमुग्ध करेंगीं तो अर्जुन सिसोदिया अपने वीर रस के गीतों से श्रोताओं में देशभक्ति और देशप्रेम के रंग भरेंगे। समारोह के अंतिम दिन 19 मार्च की रात को रॉक ऑन में मशहूर सिंगर गुरू रंधावा के संग-संग पंजाबी सिंगर अफसाना खान और साज का जादू सिर चढ़कर बोलेगा।

उल्लेखनीय है, गुरशरणजोत सिंह रंधावा एक भारतीय गायक, संगीतकार और गीतकार हैं, जो पंजाबी, भांगडा और बॉलीवुड संगीत से जुड़े हैं। उन्हें लाहौर, पटोला, हाई रेटेड गबरू, दारू वारगी, रात कमाल है, बन जा रानी, ईशारे तेरे और स्लोली-स्लोली जैसे गानों के लिए जाना जाता है। सिंगर- अफसाना खान एक भारतीय पंजाबी पार्श्व गायिका, अभिनेत्री और गीतकार हैं। वह अपने गीत तितलियां और सिद्धू मोसे वाला के साथ धक्का के लिए जानी जाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *