संत शिरोमणि रविदास की जयंती मनाई गई श्री बालाजी ज्ञान ज्योति संस्थान में

Uttar Pradesh टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया संभल । आज श्री बालाजी ज्ञान ज्योति संस्थान, (हल्लू सराय) में संत शिरोमणि और प्रसिद्ध समाज सुधारक संत रविदास जी की जयंती पूर्व बेला पर हर्षोल्लास से मनाई गई। सर्वप्रथम विद्यालय के प्रबंधक, प्रधानाचार्य, समस्त स्टाफ एवं छात्र- छात्राओं द्वारा संत रविदास जी के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर पुष्प अर्पण किए गए।

तदुपरांत विद्यालय के प्रधानाचार्य विकास कुमार वर्मा ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा महान व्यक्तित्व के धनी गुरु रविदास जी का जन्म माघ पूर्णिमा के दिन बनारस में हुआ। यह बचपन से ही बहुत बहादुर और ईश्वर पर विश्वास रखने वाले व्यक्ति थे। इन्होंने समस्त संसार को भाईचारा और शांति से जीवन व्यतीत करने का संदेश दिया। बच्चों हमें ऐसे महान संत के जीवन से प्रेरणा लेकर उनके बताए हुए मार्ग पर चलना चाहिए। जिससे समाज में फैली हुई रूढ़ियों व कुरीतियों का अंत हो सके। संत रविदास सदैव जात-पात और ऊंच-नीच का विरोध करते हुए कहते थे, कि हम सभी ईश्वर की संतान हैं ,इसलिए हमें ऊंच-नीच की भावना अपने मन में नहीं रखनी चाहिए।

विद्यालय की सहायक अध्यापिका आकांक्षा ठाकुर ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा संत रविदास की रचनाएं प्रेरणादायक एवं अनुकरणीय है, उनके द्वारा कहा गया है यह प्रेरणादायक कथन सदैव के लिए अमर हो गया -*मन चंगा तो कठौती में गंगा* जिसका अर्थ है शरीर को आत्मा से पवित्र होने की जरूरत है ना की किसी पवित्र नदी में स्नान करने से अर्थात यदि हमारा मन और हृदय शुद्ध है तो घर पर ही किया गया स्नान पर्याप्त है। उन्होंने मानव एकता का संदेश भी दिया।आगे कहा हम ऐसे महान संत को नमन और वंदन करते हैं।

विद्यालय के प्रबंधक दीपक शर्मा ने अपने वक्तव्य में कहा विद्यालय सदैव ऐसे महान पुरुषों की जयंती मनाता है जिससे बच्चों को इनके जीवन से प्रेरणा मिले और वह सुमार्ग पर चलें, क्योंकि एक अच्छे चरित्र निर्माण के द्वारा ही बच्चे अपने समाज और देश को सुधारने में अपना अहम योगदान दे सकते हैं। बच्चे ही देश का भविष्य होते हैं। इस दौरान निशा रस्तोगी, ज्योति सैनी, पारुल ठाकुर, नेहा बंसल ,ज्योति ,खुशी, अमित, रेनू, आराध्या आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *