पृथ्वी के लिए वेटलैंड की उपयोगिता के बारे में छात्राओं को जागरूक करना पोस्टर प्रतियोगिता का मकसद

Uttar Pradesh खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

लव इंडिया,मुरादाबाद। गोकुलदास गर्ल्स हिंदू कॉलेज में आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंर्तगत विज्ञान क्लब द्वारा विश्व आर्द्र भूमि दिवस पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का मुख्य उदेश्य छात्राओं को पृथ्वी के लिए वेटलैंड की उपयोगिता के बारे में जागरूक करना था।

महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर चारु मेहरोत्रा ने छात्राओं को वेटलैंड के बारे में बताते हुए कहा कि वेटलैंड वह क्षेत्र है जो साल भर जल से भरा रहता है. अक्सर वेटलैंड की मिट्टी झील, नदी व तालाब के किनारे का हिस्सा होता है. वेटलैंड के कई फायदे हैं।वेटलैंड्स जंतु ही नहीं बल्कि पौधों की दृष्टि से भी एक समृद्ध तंत्र है, जहां उपयोगी वनस्पतियां एवं औषधीय पौधे भी प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। वेटलैंड जल को प्रदुषण मुक्त करते हैं । इस अवसर पर महाविद्यालय की उप प्राचार्या प्रोफेसर् अंजना दास ने भी अपने विचार व्यक्त किये । प्रतियोगिता में विज्ञान विभाग की लगभग 30 छात्राओं ने प्रतिभाग किया। निर्णायक मंडल का दायित्व बी.एड विभाग प्रभारी प्रोफेसर अंशु सरीन एवं अर्थशास्त्र प्रभारी प्रोफेसर कविता भटनागर ने निभाया।

प्रतियोगिता में प्रथम स्थान तस्मिया खालिद बीएससी तृतीय वर्ष, द्वितीय स्थान वलिया बीएससी तृतीय वर्ष,तृतीय स्थान एमन फातिमा बीएससी प्रथम सेमेस्टर एवं रमशा एज़ाज़ बीएससी तृतीय वर्ष तथा प्रेरक पुरुष्कार बेनज़ीर राशिद एवं अमराह नाज ने प्राप्त किया। कार्यक्रम का संयोजन एवं संचालन वनस्पति विज्ञान प्रभारी डॉ रेनू शर्मा तथा रसायन विज्ञान प्रभारी डॉ सविता अग्रवाल द्वारा किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय की समस्त शिक्षिकाए उपस्थित रहीं ।कार्यक्रम को सफल बनाने में जन्तु विज्ञान की शिक्षिका सोनम नज़्ली का विशेष सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *