NHAI & PWD:सड़क किनारे के अतिक्रमण और कटों को तुरंत बंद कराएं: मंडलायुक्त

Uttar Pradesh टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी लाइफस्टाइल

लव इंडिया, मुरादाबाद। मंडलायुक्त आन्जनेय कुमार सिंह की अध्यक्षता में कमिश्नरी सभागार में प्रथम मण्डलीय सड़क सुरक्षा की बैठक आहूत की गयी।

बैठक में मण्डल में सड़क दुघर्टनाओं का तुलनात्मक विवरण, चिन्हित ब्लैक स्पाॅट्स, सोलेसियम स्कीम के तहत दी जाने वाली राहत धनराशि पर विचार विमर्श, सार्वजनिक सेवायान से घटित दुघर्टनाओं में परिवहन विभाग द्वारा दिए जाने वाली सहायता धनराशि के लम्बित मामलों, सड़क सुरक्षा के मामलों में किए गये प्रवर्तन कार्यो की जनपदवार समीक्षा की गयी तथा आपातकालीन सेवाओं पर चर्चा एवं सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुकता उत्पन्न किए जाने हेतु संबंधित विभागों द्वारा किए गये प्रयासों की समीक्षा की गयी और ट्रैफिक जाम के कारण एवं निवारण के उपाय अवैध ई-रिक्शा के प्रतिस्थापना पर विस्तार से चर्चा की गयी। मण्डलायुक्त ने ब्लैक स्पाट्स के सुधारीकरण के लिए एनएचएआई तथा पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिऐ कि समस्त सुधारात्मक कार्यवाही तत्काल प्रभाव से पूर्ण करा दी जाये।

मण्डलायुक्त ने एनएचएआई को निर्देशित किया कि ब्लैक स्पाट्स पर सुधारात्मक कार्यवाही की समय सीमा को कदापि बढाया नही जायेगा, इसे प्राथमिकता के आधार पर लेते हुए साइनेज, संकेत सूचक बोर्ड, डिवाइडर, अवैध कट हटाना आदि की कार्यवाही पूर्ण कर ली जाये। मण्डलायुक्त ने सड़कों पर हो रहे अतिक्रमण को एनएचएआई को तत्काल हटाने के निर्देश दिये हैं तथा अतिक्रमणकारियों को 7 दिन का नोटिस जारी कर तामील भी कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सड़कों पर लगाये गये अनाधिकृत बोर्डों तथा अवैध कटो को भी बंद करने के निर्देश दिये हैं ताकि दुघर्टनाओं में कमी लाये जा सके।

मण्डलायुक्त ने एनएचएआई को सचेत किया है कि सड़कों पर दुघर्टनाओं में कमी लाने के हर संभव प्रयास किए जायें। एक माह के अन्दर रोडों पर अतिक्रमण को अभियान चलाकर हटाया जाये, व्यक्ति जान अमूल्य है इसका महत्व समझा जाये। उन्होंने कहा कि वाहनों की गति निर्धारण हेतु के बोर्ड लगाये, जिन चैराहों पर ट्रैफिक डायवर्ड होता है उन चैराहों को अतिक्रमणमुक्त रखा जाये। आयुक्त ने इस संबंध में नगर निगम एवं लोक निर्माण विभाग को कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि रोड पर विद्युत पोल टेडे़ हो गये हैं तो विद्युत विभाग की जिम्मेदारी है कि वह उन्हें तत्काल ठीक करें।

मण्डलायुक्त ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सड़क सुरक्षा संबंधी प्रवर्तन कार्यवाही और अधिक प्रभावी ढंग से करें। आयुक्त ने परिवहन विभाग को निर्देशित किया कि मुरादाबाद में अवैध ई-रिक्शा को शून्य किया जाये।जनपदवार लम्बित दुघर्टना प्रकरणों में रामपुर में सबसे अधिक प्रकरण पेन्डिंग होने पर मण्डलायुक्त ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिलाधिकारी रामपुर से मिलकर प्रकरणों का निस्तारण किए जाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि सोलेशियम स्कीम के संबंध में होर्डिंग लगाकर प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगों को जागरुक करें। गुड सेमेरिटन (नेक आमदी) को पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिन्हित किया जाये, चिन्हित व्यक्ति को रु0 5000 की प्रोत्साहन राशि दिलाने हेतु परिवहन विभाग के पास सूची भेजी जाये। उन्होंने अवैध टैक्सी स्टैण्ड हटाने के साथ-साथ वैध टैक्सी स्टैण्ड स्थापित करने एवं पार्किंग स्थलों को चिन्हित करने का कार्य सुनिश्चित किया जाये। इसी प्रकार ट्रैफिक जाम के कारणों एवं उसके निवारण के उपाये की कार्ययोजना तैयार कर सुगम यातायात प्रबन्धन कायम करायें, इसमें पुलिस प्रशासन के अधिकारी नगर निगम के साथ सामन्जस्य स्थापित करते हुए पूर्ण सहयोग प्रदान करें।

अपंजीकृत अवैध ई-रिक्शा को जब्त कर ई-रिक्शा स्वामी का वैध ई-रिक्शा डीलर तथा बैंकर्स से संपर्क स्थापित कराते हुए वैध ई-रिक्शा खरीद कराकर पंजीकृत ई-रिक्शा का संचालन करायें, इस हेतु लीड बैंक मैनेजर ई-रिक्शा मूल्य का 80 प्रतिशत संबंधित बैंक से फाईनेन्स कराना सुनिश्चित करें। शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षण संस्थानों में सडक सुरक्षा जागरुकता संबंधी अभियान तथा विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति की नियमित बैठकें करायी जाये।

मण्डलीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में आरटीओ आरके सिंह ने सड़क दुघर्टनाओं के तुलनात्मक विवरण की जानकारी देते हुए बताया कि माह जनवरी 2021 से अगस्त 2021 की अवधि की तुलना माह जनवरी 2022 से अगस्त 2022 की अवधि से करने पर दुघर्टनाओं की संख्या में 14.74 प्रतिशत मृतकों की संख्या में 21.38 प्रतिशत तथा घायलों की संख्या में 25.31 प्रतिशत वृद्धि हुई है। संभाग के समस्त जनपदों में ब्लैक स्पाॅट्स में सकारात्मक कार्यवाही तथा कुशल यातायात प्रबन्धन एवं क्रियान्वयन के फलस्वरुप दुघर्टना के अभाव में कमी लाया जाना अपेक्षित है। आरटीओ ने बताया कि मुरादाबाद में 17, अमरोहा में 15, बिजनौर में शून्य, रामपुर में 04 तथा सम्भल में शून्य ब्लैक स्पाॅट्स चिन्हित किए गये हैं, जिस पर मण्डलायुक्त ने संबंधित विभाग को निर्देश दिये कि ब्लैक स्पाट्स पर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये ताकि दुघर्टनाओं को रोका जा सके।

बैठक में डीआईजी पुलिस श्री शलभ माथुर, अपर जिलाधिकारी नगर आलोक कुमार वर्मा, संभागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन आरके सिंह, आरटीओ भीमसेन सिंह, एसपी ट्रैफिक अशोक कुमार सिंह, एआरटीओ अमरोहा महेश कुमार शर्मा, संयुक्त शिक्षा निदेशक मनोज कुमार द्विवेदी, एलडीएम विशाल दीक्षित, आरटीओ रामपुर अनिल वर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक अरुण कुमार दुबे, आरटीओ प्रशासन बिजनौर जीएस ठाकुर, आरएम रोडवेज परवेज खान, नगर निगम, विद्युत विभागों के अधिकारी सहित ई-रिक्शा डीलर, सीएनजी एसोसिएशन, बीमा कंपनी पीडब्ल्यूडी अभियन्ता आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *