खुशहाल परिवार दिवस पर एक पुरूष व नौ महिलाओं ने कराई नसबंदी

Uncategorized

मुरादाबाद । जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्र व हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर मंगलवार को खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कांठ व सेंट्रल पुलिस हॉस्पिटल में नसबंदी के लिए कैंप भी लगाया गया।

कांठ में 32 वर्षीय पुरूष जो पेशे से किसान है व छह महिलाओं ने नसबंदी कराई। वहीं सेंट्रल‌ पुलिस हास्पिटल में तीन महिलाओं ने नसबंदी कराई।

कांठ में 32 वर्षीय पुरूष जो पेशे से किसान है व छह महिलाओं ने नसबंदी कराई। वहीं सेंट्रल‌ पुलिस हास्पिटल में तीन महिलाओं ने नसबंदी कराई।

जिला परिवार नियोजन प्रबंधक दीपक कुमार ने बताया कि जिले में 1200 कंडोम, 250 माला एन, 45 इमरजेंसी पिल, 46 छाया, 120 प्रेगनेंसी टेस्ट किट और 38 अंतरा लगाए गए।

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ संजीव बेलवाल ने कहा कि जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर हर माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाता है। इस दिन स्वास्थ्य केंद्रों व हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आने वाले सभी लोगों की काउंसलिंग की जाती हैं। जिन लोगों का परिवार पूरा हो चुका है, उन्हें परिवार नियोजन के स्थाई साधन अपनाने के लिए कहा जाता है। वहीं जिन लोगों का परिवार पूरा नहीं हुआ है, उन्हें बच्चों के बीच अंतर रखने के लिए परिवार नियोजन के साधन के बारे में बताया जाता है।

डॉ एमसी गर्ग , मुख्य चिकित्सा अधिकारी

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एमसी गर्ग ने बताया कि कांठ में लगाए गए कैंप में नसबंदी कराने आए 32 वर्षीय लाभार्थी रोहित (बदला नाम) ने बताया कि उसके दो बच्चे हैं। दोनों ही लड़के हैं। उसका परिवार पूरा हो चुका है। अब वह और उसकी पत्नी और बच्चे नहीं चाहते हैं। इसलिए कैंप में आकर नसबंदी करा ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *