टीएमयू की नेक पहल: नर्सिंग छात्रों ने किया एड्स से अवेयर

Uncategorized

लव इंडिया, मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑॅफ नर्सिंग और एसएनए, मुरादाबाद की ओर से एड्स जागरूकता कार्यक्रम के तहत ग्राम फराशपुरा, अमरोहा के प्राथमिक विद्यालय में लोगों को जागरूक किया गया।

कॉलेज ऑफ नर्सिंग के सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग विभाग की ओर से राष्ट्रीय एड्स दिवस की थीम- इक्वालाइज के बारे में समझाया। इस मौके पर नर्सिंग के स्टुडेंट्स से विभिन्न नुक्कड़ नाटकों के जरिए एड्स के कारणों, लक्षणों और बचाव के बारे में लोगों को जानकारी दी।

इसके बाद सभी स्टुडेंट्स ने गांव में जागरूक रैली निकाली। रैली में स्टुडेंट्स के हाथों में पोस्टर थे, जिन पर एड्स के कारणों, लक्षणों, उपचार और रोकथाम को चित्रों के जरिए समझाया गया था। कार्यक्रम में कॉलेज ऑफ नर्सिंग की प्राचार्या डॉ. पूनम शर्मा का विशेष सहयोग रहा।

जागरूकता कार्यक्रम का शुभारम्भ एमएससी स्टुडेंट नेहा ने सभी का स्वागत करते हुए किया तो छात्रा समरीन ने एड्स के मुख्य कारणों जैसे असुरक्षित एकाधिक यौन साथी, एचआईवी संक्रमित मां से बच्चे और दूषित रक्त आधान के बारे में विस्तार से बताया।

प्राथमिक कॉलेज के प्रधानाचार्य महेश सिंह ने टीएमयू नर्सिंग के छात्रों और उनके जागरूकता के प्रयासों की सराहना की। ग्रामीणों ने कहा, ऐसे कार्यक्रम समाज को जागरूकत करने के लिए आवश्यक हैं। भविष्य में भी ऐसे प्रोग्राम्स होते रहने चाहिए।

कार्यक्रम में कॉलेज ऑफ नर्सिंग की सीनियर फैकल्टी रामनिवास, सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग विभाग के गौरव कुमार की उल्लेखनीय मौजूदगी रही। इस अभियान में पीजी ट्यूटर मिस कमलदीप, मिस राखी गिल के संग-संग एमएससी नर्सिंग, एएनएम के 100 से अधिक छात्र और छात्राएं मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *