भाजपा का Deputy Speaker का पद विपक्ष के बदले सहयोगी दलों को देने का निर्णय

India Uttar Pradesh Uttarakhand टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति


नई लोकसभा में भाजपा स्पीकर का पद अपने पास रखेगी। इसके अलावा पार्टी ने डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष के बदले सहयोगी दलों को देने का निर्णय किया है। इस आशय का संदेश पार्टी ने सहयोगी दलों को दे दिया है। तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) को छोड़कर सरकार के सभी सहयोगी दल स्पीकर का पद भाजपा को देने पर सहमत हैं।

सहयोगी दलों से बातचीत कर रहे

दरअसल, राजग में स्पीकर पद पर सहमति बनाने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लगातार सहयोगी दलों से बातचीत कर रहे हैं। उनकी ओर से स्पीकर पद के नाम पर सहयोगियों से चर्चा की जा रही है।

तीन नामों पर चर्चा

सूत्रों के मुताबिक, जिन तीन नामों पर चर्चा हो रही है, उनमें वर्तमान स्पीकर ओम बिरला, पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह और आंध्र प्रदेश की भाजपा सांसद डी पुरंदेश्वरी शामिल हैं। राजग में सहमति बनाने के बाद राजनाथ विपक्षी दलों के नेताओं से बातचीत करेंगे।

यह है फॉर्मूला

भाजपा ने सहयोगियों के सामने स्पष्ट कर दिया है कि स्पीकर का पद वह अपने पास रखेगी। पार्टी ने डिप्टी स्पीकर का पद सहयोगी दलों को देने का प्रस्ताव रखा है। अगर टीडीपी तैयार हुई तो उसे लोकसभा में डिप्टी स्पीकर का पद मिल सकता है। दरअसल, सरकार की सबसे बड़ी सहयोगी जदयू के पास राज्यसभा में पहले से ही उपसभापति का पद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *