अयोध्या के अस्थाई मंदिर में रामनवमी पर उमड़ा रामभक्तों का सैलाब…!

India International Uttar Pradesh Uttarakhand टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

निर्भय सक्सेना, बरेली। रामनवमी पर अयोध्या के निर्माणाधीन राम मंदिर में राम भक्तो का सैलाब उमड़ा। राम लला के दर्शन कर लोग भाव विभोर हो गए। अयोध्या कै कई मंदिरों में, खासकर कनक भवन में भी भरी भीड़ रही। सरयू तट पर भोर से ही लोग डुबकी लगाते देखे गए । श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास ने भी कई कुंतल पंजीरी का प्रसाद बांटा। प्रशासन की और से अयोध्या में इस बार रामनवमी की भीड़ को भी ऐतिहासिक बताया गया । जिसकी पूर्व से ही प्रशासन की तैयारी थी। ताकि कोई दुर्घटना नही हो। अयोध्या के मंदिरों में हर और “भए प्रकट दीनदयाला” की गूंज रही ।

स्मरण रहे आगामी 2024 के लोक सभा चुनाव से पूर्व ही मकर संक्रांति के आस पास अष्टकोणीय गर्भगृह में राम लला को स्थापित करने की दिशा में आजकल तेजी से काम चल रहा है। भूतल दिसंबर तक पूरा होना है। मंदिर का परकोटा भी काफी हद तक पूर्ण हो चुका है। राम मंदिर में भक्तगण दिल खोल कर चढ़ावा भी चढ़ा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार लगभग एक करोड़ का चढ़ावा प्रतिमाह आजकल आ रहा है। रामनवमी पर तो खूब दान भक्तो ने दिया। Remember, even before the upcoming 2024 Lok Sabha elections, nowadays work is going on fast in the direction of establishing Ram Lala in the octagonal sanctum sanctorum around Makar Sankranti. The ground floor is to be completed by December. The wall of the temple has also been completed to a large extent. Devotees are also making offerings in the Ram temple with open heart. According to the sources, the offering of about one crore is coming every month nowadays. Devotees gave a lot of donations on Ram Navami.

श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास ने अयोध्या के निर्माणाधीन राम मंदिर निर्माण की प्रगति का एक वीडिओ मीडिया के प्लेटफार्म पर विगत दिनों जारी किया गया है । राम मंदिर के इस वीडियो में राम मंदिर के 75 प्रतिशत कार्य पूरा होने की बात की चर्चा हो रही है। कार्य शाला में बंसी पहाड़पुर के गुलाबी पत्थर की तराशी का काम भी तेजी से चल रहा है। श्याम शिला से भगवान राम की मूर्ति बनाया जाना बताया गया है। बताया जा रहा है कि राम मंदिर में प्रवेश के लिए सीढ़ियों को भी अब तक बनाया जा चुका है।

नागर शैली में बन रहे राम मंदिर भूतल निर्माण में गर्भगृह अष्टकोण का बनाया जा रहा है जिसके सितंबर 2023 तक पूरा होना है। राम मंदिर पर 18 सौ करोड़ से अधिक रुपए खर्च होने का अनुमान है। जहां पर 20 फुट ऊंची संगमरमर की दीवार भी बन गई है। स्तंभ भी बन चुके हैं। अब इन पत्थरों को बीमों के माध्यम से जोड़े जाने का कार्य भी प्रारंभ होने वाला है। मंदिर के दरवाजे भी महाराष्ट्र के चंद्रपुर से आ रही सागोन की लकड़ी के बनेंगे। यह लकड़ी अयोध्या आ रही है। उत्तर प्रदेश के वन मंत्री डॉ अरुण कुमार की उपस्थिति में महाराष्ट्र के चंद्रपुर में सागोन की लकड़ी का पूजन भी विगत दिनों हुआ था। वैसे तो पांच से दस हजार राम भक्त प्रति दिन रामलला दर्शन को अयोध्या पहुंच रहे थे पर राम नवमी पर यहां लाखो की भीड़ रही।

अयोध्या के रेलवे स्टेशन को भी आधुनिक सुविधायुक्त बनाया जा रहा है। इस वर्ष के अंत तक रेलवे स्टेशन को पूर्ण विकसित कर लेने की दिशा में भी तेजी से काम चल रहा है। अयोध्या में प्रदेश का आवास विकास परिषद भी शहबाजपुर के पास 450 एकड़ में नई आवासीय योजना पर भी काम कर रहा है ताकि अयोध्या का सुनियोजित विकास हो। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने भी बीते दिनों रामलला के दर्शन कर अब तक की तैयारी को परखा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *