अब सात लाख की इनकम पर नहीं देना होगा कोई टैक्स आ गया नया टैक्स सिस्टम

India Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल

सरकार ने नए टैक्स स्लैब 2023 की घोषणा कर दी है। आम जनता को ध्यान में रखते हुए नए टैक्स स्लैब में छूट देने की घोषणा की गई है। इसके मुताबिक, अब सात लाख रुपये तक की कुल सालाना आय वाले व्यक्तियों को कोई टैक्स नहीं देना होगा। वहीं, पुराने टैक्स स्लैब के मुताबिक यह पांच लाख रुपये तक थी। इससे करदाताओं के लिए बड़ी राहत की खबर आ रही है।

क्या था पुराना टैक्स स्लैब?

भारत में अब तक ओल्ड टैक्स स्लैब का इस्तेमाल लिया जा रहा है। इसके तहत आने वाले स्लैब इस तरह हैं-2.5 लाख रुपये तक की आय को व्यक्तिगत आयकर से छूट प्राप्त है।2.5 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच की आय पर 5 प्रतिशत की टैक्स5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये के बीच की आय पर 20 प्रतिशत टैक्स10 लाख रुपये से ऊपर की आय पर 30 फीसद टैक्स लगता है।

नया टैक्स स्लैब 2023

करों में छूट के साथ अब टैक्स स्लैब में बदलाव कर दिया गया है। इसके तहत-0 से 3 लाख रुपये तक की आय को व्यक्तिगत आयकर से छूट प्राप्त है।3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये के बीच की आय पर 5 प्रतिशत की टैक्स6 लाख रुपये से 9 लाख रुपये के बीच की आय पर 10 प्रतिशत टैक्स9 लाख रुपये से 12 लाख रुपये तक की आय पर 15 फीसद टैक्स12 लाख रुपये से 15 लाख रुपये के बीच की आय पर 20 प्रतिशत की टैक्स15 लाख रुपये से ऊपर की आय पर 30 प्रतिशत टैक्स लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *