TMU कैंपस में आन, बान और शान से फहराया तिरंगा

India Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

टीएमयू के कुलाधिपति ने उम्मीद जताई, भारत जल्द ही वैश्विक अर्थव्यवस्था का होगा सिरमौर तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के कैंपस में बड़ी आन,बान और शान से फहराया गया ध्वज, भारत माता के जयकारों से माहौल हुआ जोशीला

लव इंडिया, मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति सुरेश जैन ने उम्मीद जताते हुए कहा, दुनिया में भारत इकनॉमी में जल्द ही नंबर वन के पायदान पर होगा। हमारा सपना भी आत्मनिर्भर भारत का है। आत्मनिर्भर भारत तब ही बन सकता है, जब हम प्रत्येक प्रदेश स्तर पर, प्रत्येक गांव स्तर पर, प्रत्येक घर स्तर पर आत्मनिर्भर होंगे या होने का प्रयास करेंगे। वह बतौर मुख्य अतिथि यूनिवर्सिटी में धवजारोहण के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।

इससे पूर्व उन्होंने बड़ी आन, बान और शान के साथ झंडारोहण किया। जैसे ही जन… गण…मन का शंखनाद हुआ,सभी संग संग राष्ट्र गीत में शामिल हो गए। बाद में भारत मां की जयकारों से कैंपस गुंजायमान हो गया। इस मौके पर लॉ कॉलेज के डीन प्रो. हरबंश दीक्षित, सीसीएसआईटी के निदेशक प्रो. आरके द्विवेदी ने भी सभा को संबोधित किया। संचालन डॉ. माधव शर्मा ने किया। इस मौके पर यूनिवर्सिटी के सुरक्षा बलों की टुकड़ी ने तिरंगे को सलामी दी। समारोह में फैकल्टी,स्टाफ के संग संग बड़ी संख्या में स्टुडेंट्स भी मौजूद थे।

कुलाधिपति बोले, अफसोस यह है, हम अपने , अपने परिवार , अपने शहर या नगर बस्ती के बारे में ज्यादा सोचते नहीं हैं। यह सच है, सर्वोपरि देश है, बाद में दूसरी चीजें हैं। हम कुछ ऐसा जरूर करें या करने का प्रयास करें, जिसमें सबसे पहले देश हो। अब लोग सपना देखने लगे हैं और दिन में ही देखने लगे हैं। अब हम यह सोचते हैं कि हमारी भारत की अर्थव्यवस्था 5वें नंबर तक पहुंच सकती है तो पहले दूसरे पर क्यों नहीं पहुंच सकती? पहले या दूसरे पर भी पहुंच सकती है। इसके लिए आप लोगों को नौकरियां देने की शुरुआत करनी पड़ेगी। जब अब सपोर्ट भी है। सीड मनी प्रोजेक्ट भी हैं। स्टार्टअप है। इन सब में सपनों को पूरा करने की अपार संभावनाएं हैं। आप राष्ट्र को विकसित बना सकते हैं। हिम्मत और हौसला हो तो कोई काम मुश्किल नहीं है। यह बात दीगर है कि आप अपने कार्य को कितनी ईमानदारी से करते हैं? आप अपने कमिटमेंट को पूरा करते हैं या नहीं करते हैं ? आप कितना झूठ बोलते हैं या कितना सच बोलते हैं?

कोविड काल में तीर्थंकर महावीर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर की सेवाओं को शिद्दत से याद करते हुए कुलाधिपति ने कहा, हमारे डॉक्टर्स, नर्सिंग के संग – संग समस्त मेडिकल स्टाफ का रोल अविस्मरणीय रहा है। हम कोविड सरीखी आपदा से निपटने को पूर्णतः सक्षम हैं। समारोह में प्रो. अजय पंत, प्रो.एमपी सिंह,प्रो. विपिन जैन, प्रो. आरएन कृष्णिया, श्री मनोज जैन, श्री अवनीश सिंह, डॉ. विनोद जैन, डॉ.अलका अग्रवाल, डॉ.जिगर हरिया आदि की गरिमामयी उपस्थिति रही। टिमिट में कुलपति प्रो. रघुवीर सिंह ,जबकि एग्रीकल्चर कॉलेज और फैकल्टी ऑफ एजुकेशन में डीन छात्र कल्याण प्रो. एमपी ने झंडा फहराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *